राज्य

योग दिवस पर आज राजस्थान में करीब 40 लाख लोगों ने एक साथ किया योगाभ्यास

Saurabh Grihasti | ETV Rajasthan
Updated: June 21, 2017, 10:18 AM IST
योग दिवस पर आज राजस्थान में करीब 40 लाख लोगों ने एक साथ किया योगाभ्यास
फाइल फोटो.
Saurabh Grihasti | ETV Rajasthan
Updated: June 21, 2017, 10:18 AM IST
अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बुधवार को प्रदेशभर में लाखों लोग एक साथ योग किया. राजधानी जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में मुख्य समारोह आयोजित किया गया, जबकी सभी 33 जिला मुख्यालयों, 295 पंचायत समिति मुख्यालय और नौ हजार 884 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर भी समारोह आयोजित किए गए.

एक ओर जहां मुख्य समारोह में करीब पचास हजार लोगों के साथ मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी योग किया तो स्टेडियम में स्थित 10 मैदानों में एक साथ योग कराया गया.

बुधवार को एक साथ लाखों लोगों ने एक समय में योग किया. जिलास्तर, ब्लॉकस्तर, पंचायत समिति से ग्रामपंचायत तक योग समारोह आयोजित हुए, जिसमें लगभग 40 लाख लोग एक साथ योगाभ्यास किया.

राजधानी के एसएमएस स्टेडियम में राज्यस्तरीय योग समारोह में 40 से 45 हजार लोग शामिल हुए. इसके लिए मंगलवार को तैयारियां पूरी कर ली गई थीं. एसएमएस स्टेडियम में आगंतुकों के प्रवेश के लिए चार प्रवेश द्वार निर्धारित किए गए थे, जबकी वाहनों की पार्किंग के लिए एसएमएस इन्वेस्टमेंट ग्राउंड और अमरूदों के बाग में व्यवस्था की गई थी.

एसएमएस स्टेडियम के मुख्य मैदान में 10 हजार लोगों के लिए योगाभ्यास की व्यवस्था की गई थी, जबकी आरसीए ग्राउन्ड, फुटबाल मैदान, हॉकी, एथलेटिक्स मैदान, हैंडबॉल मैदान, खो-खो मैदान और आर्चरी मैदान समेत कुल 10 मैदानों में योगाभ्यास की व्यवस्था की गई थी. सभी मैदानों पर एक-एक एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई थी.

राज्यस्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे मुख्य अतिथि थीं, जबकी सांसद, विधायक, जनप्रतिनिधिय, अधिकारी समेत बडी़ संख्या में युवा भी इस आयोजन में शामिल हुए.

 
First published: June 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर