राज्य

यहां धूल फांक रहे पूर्व पीएम वीपी सिंह को मिले उपहार और उनकी निजी चीजें

Raju Ramgarhia | ETV Rajasthan
Updated: May 18, 2017, 8:50 PM IST
यहां धूल फांक रहे पूर्व पीएम वीपी सिंह को मिले उपहार और उनकी निजी चीजें
वीपी सिंह संग्रहालय.
Raju Ramgarhia | ETV Rajasthan
Updated: May 18, 2017, 8:50 PM IST
भारत के सातवें प्रधानमंत्री रहे विश्वनाथ प्रताप सिंह उर्फ वीपी सिंह को अपने प्रधानमंत्रित्व काल में जितने भी उपहार मिले वे सब हनुमानगढ़ जिले के रावतसर स्थित वीपी सिंह संग्रहालय में धूल फांक रहे हैं. यहां वीपी सिंह की डिग्रियां और उनकी निजी वस्तुएं तक उपेक्षा की शिकार हैं.

वीपी सिंह हनुमानगढ़ जिले के रावतसर राजघराने के दामाद थे इसलिए उनके कार्यकाल के बाद उनके प्रधानमंत्री रहते उनको दुनियाभर से मिले उपहारों और सम्मान-पत्रों को वीपी सिंह ने रावतसर राजघराने को सौंप दिया था, जहां रावतसर राजघराने ने रावतसर किले में उनका एक संग्रहालय बनवा दिया था.

इस संग्रहालय में उनकी व्यक्तिगत वस्तुएं और उनकी निजी कार भी रखी हुई है. इन वस्तुओं में विभिन्न देशों के राष्ट्रपतियों, प्रधानमंत्रियों, विभिन्न मुख्यमंत्रियों और विभिन्न संगठनों द्वारा उनको दिये गये उपहार सम्मिलित हैं.

इस संग्रहालय में उनको मिले उपहार, उनकी डिग्रियां, स्वयं द्वारा बनाई गई पेंटिंग, हस्तलिखित कविताओं से लेकर उनको मिली उपाधियां तक रखी हुई हैं. जिस कार का वे व्यक्तिगत उपयोग करते थे वह भी रावतसर राजघराने के किले में रखी हुई है.

वीपी सिंह का राजघराने की महारानी लक्ष्मी कुमारी चुण्डावत से विशेष प्रेम था और वे उनके भाई के दामाद भी थे. इसलिए उनसे जुड़ी सभी वस्तुएं यहां रखवाकर एक संग्रहालय बनवा दिया गया था. मगर जानकारी के अभाव में नागरिक इस संग्रहालय तक पहुंच ही नहीं पा रहे और यहां रखी वस्तुएं धूल फांक रहीं हैं.

 
First published: May 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर