राज्य

राजस्थान के मंत्री का बड़ा बयान... 'तंबाकू पर रोक लगाना मूर्खता'

ETV Rajasthan
Updated: February 16, 2017, 9:48 PM IST
ETV Rajasthan
Updated: February 16, 2017, 9:48 PM IST
राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने गुरुवार को जयपुर में तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर सरकार की मंशा जाहिर करते हुए कहा कि तंबाकू पर रोक का मूर्खतापूर्ण निर्णय नहीं ले सकते.
दरअसल, प्रदेश में तम्बाकू नियंत्रण के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों की जानकारी लेने के लिए श्रीलंका का एक डेलिगेशन जयपुर आया हुआ है. चीन के नेशनल एल्कोएल एण्ड टोबेको कंट्रोल अथोरिटी से जुड़े इस डेलिगेशन से मुलाकात के बाद ही चिकित्सा मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह बात कही.
मूर्खतापूर्ण निर्णय नहीं लिया जा सकता
यहां मंत्री सराफ ने कहा कि तंबाकू पर रोक लगानी है तो पूरे देशभर में रोक लगाई जाए. सिर्फ राजस्थान में रोक लगाकर राजस्व के नुकसान का मुर्खतापूर्ण निर्णय नहीं लिया जा सकता है.

हर साल 50 हजार लोगों की मौत इसलिए जागरूक कर रहे
मीडिया से बातचीत में चिकित्सा मंत्री ने बताया की हर साल लाखों लोगों की तंबाकू सेवन से मौत होती है. उन्होंने बताया की राजस्थान में तंबाकू उत्पादों के सेवन से हर साल 50 हजार मौते होती हैं. जबकी हर रोज 132 मौते हो रही है. तम्बाकू सेवन में कमी आए इसके लिए राज्य सरकार की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. हर जिले के हर ब्लॉक में अब मैराथन दौड़ के साथ जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.
First published: February 16, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर