राज्य

देश का 90% लाइम स्टोन राजस्थान में लेकिन दो माह बाद उत्पादन बदं!


Updated: May 19, 2017, 8:48 PM IST
देश का 90% लाइम स्टोन राजस्थान में लेकिन दो माह बाद उत्पादन बदं!
राजसिको (राजस्थान लघु उद्योग निगम लिमिटेड) के अध्यक्ष मेघराज लोहिया.

Updated: May 19, 2017, 8:48 PM IST
पूरे देश का 90 फीसदी लाइम का उत्पादन राजस्थान में होता है. यहीं से देश के अन्य हिस्सों और विदेशों में निर्यात होता है. स्टील, एल्यूमिनियम, शुगर जैसी कई चीजों के उत्पादन में लाइम का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) यानि एनजीटी के निर्देश का पालन किया गया तो दो महीने बाद इसके उत्पादन पर संकट आ जाएगा.
दरअसल, एनजीटी ने हाल ही फैसला लिया है कि जो उद्योग पेट्रोलियम प्रोडक्ट (पेट कोक) को इस्तेमाल करते हैं, वे सभी दो माह के बाद बिना अनुमति के पेट कोक काम में नहीं ले पाएंगे. ऐसे में इस निर्णय से प्रदेश के लाइम स्टोन उद्योग पर बेहद प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा.

राजसिको (राजस्थान लघु उद्योग निगम लिमिटेड) के अध्यक्ष मेघराज लोहिया अब इस मसले पर पर्यावरण विभाग में अपना पक्ष रखेंगे. उन्होंने कहा कि इस निर्णय से प्रदेश के कई उद्योग पूरी तरह बरबाद हो जाएंगे. राज्य में कृषि के बाद लाइम स्टोन सबसे बड़ा उद्योग है, ऐसे में उद्योग पर प्रतिकूल प्रभाव भी पडे़गा. उन्होंने कहा कि इस उद्योग से हजारों लोगों का रोजगार भी जुड़ा हुआ है. लाइम स्टोन पर्यावरण में फैले सल्फर को भी सोखकर पर्यावरण को सुरक्षित करता है, नुकसान नहीं पहुंचाता है. अब देखना है कि एनजीटी इस मसले पर क्या अंतिम निर्णय लेता है.
First published: May 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर