'क्रिकेट' से अनजान था ये खिलाड़ी, अब 'टीम इंडिया' में खेलेगा!

sambrat chaturvedi

Updated: March 20, 2017, 7:11 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

दो साल पहले तक जो इस खास खेल के बारे में जानता तक नहीं था वो अगले महीने बांग्लादेश में होने वाली त्रिकोणीय सीरीज में भारतीय टीम में बतौर बल्लेबाज मैदान में उतरने जा रहा है.

क्रिकेट और क्रिकेटर से जुड़ी ये खबर जितनी चौंकाने वाली है उतनी ही सटीक भी. दरअसल, राजस्थान की राजधानी जयपुर का रामसिंह चौधरी ऐसी ही खेल प्रतिभा का धनी है. उसे  बांग्लादेश में होने वाली सीरीज के लिए भारतीय टीम में बतौर बल्लेबाज शामिल किया गया है. यह टीम पैरा क्रिकट टीम है.

'क्रिकेट' से अनजान था ये खिलाड़ी, अब 'टीम इंडिया' में खेलेगा!
फोटो- पैरा क्रिकेटर राम सिंह चौधरी.

कौन है रामसिंह चौधरी?

जयपुर जिले के शाहपुरा क्षेत्र का युवा क्रिकेटर रामसिंह चौधरी अन्य क्रिकटरों से खास है. खास इसलिए की ये दिव्यांग है और अपनी शारीरिक कमजोरी को दरकिनार कर क्रिकेट के जुनून के दम पर अब रामसिंह अपनी खास पहचान रखता है. हाल ही रामसिंह का चयन देश की पैरा क्रिकेट टीम में हुआ है.

दो साल पहले तक 'क्रिकेट' से अनजान था रामसिंह

रामसिंह ने न्यूज18हिंदी से बातचीत में बताया कि 2014 तक वो क्रिकेट या अन्य किसी खेल में दिव्यांगों के लिए भी कोई प्रतियोगिता अथवा अवसर होता है, इससे अनजान था. रामसिंह कहते हैं कि 2014 में वे अपने गांव से जयपुर आए तो पता चला कि दिव्यांग भी स्पोर्ट्स में दखल रखते हैं. बस फिर क्या था यहां आते ही खेलों में दमखम दिखाना शुरू कर दिया. शुरुआत में पैरा सिंटिंग वॉलीबॉल, स्टेंडिंग वॉलीबॉल और पैरा एथलेटिक्स में पार्टिसिपेट किया. फिर पैरा क्रिकेट में जब मौका मिला. रामसिंह कहते हैं, 'मुझे क्रिकेट खेलने के बाद सहज लगा और धीरे-धीरे इसके गुर सीखने लगा. अब इसी में कुछ कर दिखाने की ठानी और आज टीम इंडिया में जगह मिलना मेरे लिए खुशी की बात है' रामसिंह बताते हैं कि इस त्रिकोणीय सीरीज में बेहतर प्रदर्शन कर वे अपने देश के लिए मेडल लाना चाहते हैं.

(फोटो- पीली टी-शर्ट में रामसिंह चौधरी)

पंजाब के सामने राजस्थान को दिलाई थी जीत

9 मार्च को अजमेर में आयोजित हुई नेशनल दिव्यांग टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता में राजस्थान ने पंजाब से मिले 12 रन का लक्ष्य हासिल कर जीत अपने नाम की थी. इस मैच में रामसिंह ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया. सुपर ओवर में राजस्थान को मिले लक्ष्य को रामसिंह ने आखिरी दो गेंदों पर लगातार चौके जड़ते हुए राजस्थान टीम को जीत दिलाई थी. यहीं मध्य प्रदेश के साथ हुए मैच में 142 रन के लक्ष्य को हासिल करते हुए राजस्थान टीम ने 5 विकेट से जीत दर्ज की थी. इस मैच में भी रामसिंह ने शानदार क्रिकेट का प्रदर्शन किया था.

नेशनल टूर्नामेंट के दम पर टीम में सलेक्शन

नेशनल टूर्नामेंट के प्रदर्शन के आधार पर रामसिंह को बांग्लादेश में अगले महीने शुरू होने वाली त्रिकोणीय सीरीज में अपनी प्रतिभा देखाने का मौका मिला है. रामसिंह 15 अप्रैल से शुरू होने वाली इस सीरीज में बतौर बल्लेबाजी खेलेंगे. रामसिंह का कहना है कि देश के लिए खेलना उनके लिए गौरव की बात है. बांग्लादेश में होने वाले दिव्यांग क्रिकेट के इस संग्राम में भारत के साथ बांग्लादेश और नेपाल की टीम भाग लेंगी. राजस्थान पैरा स्पोर्ट्स ऐसोसिएशन के चीफ कॉर्डिनेटर दिनेश उपाध्याय ने बताया कि रामसिंह ने बहुत कम समय में क्रिकेट में अपनी पहचान बनाई है और हमें उम्मीद है कि बांग्लादेश में होने जा रही सीरीज में भी वो देश के लिए बेहतर प्रदर्शन करेगा.

First published: March 20, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp