दुबई में राजस्थान के सुंदर गुर्जर ने जैवेलिन थ्रो से लगाया स्वर्ण पर निशाना

Updated: March 21, 2017, 1:11 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

दुबई में चल रही 9वीं फाजा इंटरनेशनल एथलेटिक्स प्रतियोगिता में राजस्थान के सुंदर गुर्जर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जैवेलिन थ्रो (भाला फेंक) में स्वर्ण पदक हासिल किया है.

दुबई में 19 मार्च से चल रही इस इंटरनेशनल पैरा एथलेटिक्स प्रतियोगिता में सुंदर ने जैवेलिन के फाइनल (एफ—46) में 60.33 मीटर भाला फेंक कर यह पदक अपने नाम किया. भारतीय पैरालंपिक समिति के कोषाध्यक्ष दिनेश उपाध्याय के अनुसार सुंदर इसी के साथ 9वें फाजा गेम्स में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

दुबई में राजस्थान के सुंदर गुर्जर ने जैवेलिन थ्रो से लगाया स्वर्ण पर निशाना
सुंदर ने फाइनल में 60.33 मीटर भाला फेंक कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

पैरालिंपिक में सुंदर वॉर्मअप करते रह गए थे सुंदर

पिछले साले रियो डि जेनेरियो.में हुए पैरालिंपिक में सुंदर जैवेलिन थ्रो के सबसे बड़े दावेदार थे लेकिन आखिर वक्त उन्हें डिसक्वालिफाइड कर दिया था. दरअसल, प्रतियोगिता के लिए उनका नाम पुकारा जाता रहा पर वे नहीं पहुंचे. हालांकि राजस्थान के ही देवेंद्र झाझड़िया ने पैरालिंपिक में जैवेलिन थ्रो की एफ46 कैटेगरी में गोल्ड जीता.

डोपिंग में फंसाने की साजिश से आए सुर्खियों में

पैरालिंपिक में भारत के लिए पदक के दावेदार माने जा रहे दुनिया के नंबर 1 पैराएथलीट (जैवलिन थ्रो) सुंदर गुर्जर को डोपिंग में फंसाने की साजिश का भंडाफोड़ हुआ था. एक अज्ञान शख्स पैराएथलीट सुंदर गुर्जर को जूस में गोली पिलाने की फिराक में था. इसके लिए उसने जूस सेंटर वाले को 1 लाख रुपए देने का ऑफर भी दिया. हालांकि, जूस सेंटर के मालिक सुखवीर के जमीर ने ये गवारा नहीं समझा और इस ऑफर को ठुकराकर उसने सुंदर को इस साजिश से बचा लिया.

First published: March 21, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp