राज्य

बाबा रामदेव मेले का समय नजदीक फिर भी जर्जर यात्रिका भवन का नहीं हुआ मरम्मत

ETV Rajasthan
Updated: June 20, 2017, 10:43 AM IST
बाबा रामदेव मेले का समय नजदीक फिर भी जर्जर यात्रिका भवन का नहीं हुआ मरम्मत
यात्रिका भवन, रामदेवरा.
ETV Rajasthan
Updated: June 20, 2017, 10:43 AM IST
राजस्थान के जैसलमेर जिले के रामदेवरा में लगने वाले रामदेव मेले का समय नजदीक आ गया है, लेकिन सालों से जर्जर यात्रिका भवन का इस बार भी मरम्मत नहीं हुआ. अगर इस भवन को ठीक करा दिया जाता तो मेले के दौरान कई लोगों को इसमें आसरा मिल सकता था.

लाखों की लागत से बने यात्रिका भवन की स्थिति जर्जर बनी हुई है. पिछले 20 साल से कोई भी यात्रिका भवन की सुध लेने वाला कोई नहीं है. यह भवन लावारिस पड़ा हुआ है. जर्जर होने की वजह से इस भवन का इस्तेमाल नहीं हो रहा है.

इस बारे में जब हमने पड़ताल की तो सामने आया कि हाइवे की लिंक रोड किनारे करोडों की जमीन पर खडे़ यात्रिका भवन की पिछले 20 सालों में जिले के किसी भी अधिकारी, जनप्रतिनिधि ने सुध नहीं ली है.

20 साल पहले जब रामदेवरा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के पास अपना भवन नहीं था तो कुछ समय के लिए इस यात्रिका भवन का उपयोग प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के भवन के रूप में किया गया. उसके बाद से यह भवन बिल्कुल लावारिस पड़ा हुआ है. पड़ताल में यह भी सामने आया कि करोड़ों रुपये की इस संपत्ति पर कई भूमाफियाओं की नजर गड़ी है.

पर्यटन विभाग की उपेक्षा के चलते यात्रिका भवन की यह जर्जर स्थिति बनी है. लोग खिड़की दरवाजे तक उखाड़कर ले गए. असामाजिक तत्व रात के समय यहां पर शराब और जुए की महफिल जमाते हैं. बड़े भू भाग पर बने यात्रिका भवन में छह बडे़ हाल, स्नान घर, शौचालय, बड़ा बरामदा है. वर्तमान में सभी जर्जर स्थिति में हैं.

 
First published: June 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर