राज्य

VIDEO: परिंदों का आशियाना है ये 10 मंजिला इमारत

ETV Rajasthan
Updated: April 13, 2017, 8:17 AM IST
ETV Rajasthan
Updated: April 13, 2017, 8:17 AM IST
राजस्थान के झुंझुनूं जिले में एक अनोखी इमारत इन दिनों सुर्खियों में हैं. दस मंजिलों वाली इस इमारत में कुल 1100 फ्लैट बनाए गए हैं. इन फ्लैट्स में कोई इंसान नहीं बल्कि परिंदे रहेंगे.

दरअसल, रेगिस्तानी जिला होने के चलते यहां भीषण गर्मी पड़ती है. इसके अलावा यहां ठंड भी कड़ाके की पड़ती है. ऐसे में कबूतरों और अन्य परिंदों के लिए मुफीद आशियाना मुहैया कराने के लिए इस इमारत का निर्माण किया गया है.

जिले की श्री गोपाल गौशाला प्रबंध समिति की ओर से इसका निर्माण कराया गया है. समिति की मानें तो अब यहां 550 जोड़े कबूतर तेज धूप और सर्दी में आराम से रह सकेंगे. गौशाला के सचिव सुभाष कायमसरियां बताते हैं कि इस पक्के कबूतरखाने में परिंदों को सर्दी-बारिश और तूफान में कोई तकलीफ नहीं होगी. पिछले हफ्ते ही इस अनूठे कबूतरखाने का उद्घाटन किया गया है.

फ्लैटों के आगे बालकनी भी

कबूतरों के लिए बनाए गए फ्लैट्स के आगे बालकनी भी बनाई गई हैं. सुबह-शाम कबूतर इन बालकनियों में नजर आने लगे हैं. फ्लैट के पास दाना-पानी की भी पूरी व्यवस्था की गई है.

गुलदस्तों से सजाया गया है गार्डन

यह इमारत जहां बनाई गई है वहां हरा-भरा गार्डन भी विकसित किया गया है. यहां घास और पेड़ों के साथ खुशबूदार फूलों के पौधे भी लगाए गए हैं.

8 लाख रुपए के खर्चे से तैयार हुआ कबूतरखाना

श्री गोपाल गौशाला की ओर से इस कबूतरखाने को बनाने में करीब आठ लाख रुपये खर्च किए गए हैं. इसके निर्माण के बाद से गौशाला में गायों को रोटी देने वाले अब कबूतरों के लिए दाना भी डालने लगे हैं.
First published: April 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर