राज्य

कोटा को हराभरा बनाने में जुटा जिला प्रशासन, लगाए जाएंगे 40 हजार पौधे

ETV Rajasthan
Updated: June 20, 2017, 12:17 PM IST
कोटा को हराभरा बनाने में जुटा जिला प्रशासन, लगाए जाएंगे 40 हजार पौधे
पौधरोपण को लेकर अधिकारियों की बैठक लेते कलेक्टर.
ETV Rajasthan
Updated: June 20, 2017, 12:17 PM IST
शिक्षा नगरी कोटा को हरा भरा बनाने में जिला प्रशासन जुट गया है. बारिश के मौसम में इस साल जिला प्रशासन ने 40 हजार पौधे रोपित करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया है. पौधारोपण को अभियान के रूप में लेकर यूआईटी को 18 हजार, नगर निगम को 12 हजार के अलावा अलग-अलग विभागों को लक्ष्य दिए गए हैं.

अभियान को सफल बनाने के लिए जिला कलक्टर रोहित गुप्ता ने संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर दिशा निर्देश दिए हैं. गड्ढे तैयार करवाने से लेकर पौधे की सुरक्षा तक के संबंध में उन्होंने कार्य योजना तैयार करने की बात कही.

उन्होंने कहा कि सभी संस्थान लगाये जाने वाले पौधों की देखभाल एवं सुरक्षा के लिए तीन साल का प्लान बनाकर मूर्त रूप दें, जिससे कोई पौधा खराब नहीं हो सके. उन्होंने सडकों के किनारे छायादार एवं फूलदार पौधों को प्राथमिकता देते हुए प्रत्येक मार्ग पर एक ही प्रजाति के पौधे लगाकर अलग-अलग मार्गों का निर्धारण करने का सुझाव दिया.

कोटा में डेंगू के दो नए मामले सामने आए

कोटा में स्वाईनफ्लू के बाद दो मरीजो के डेंगू पीड़ित होने के मामले सामने आने के बाद चिकित्सा विभाग हरकत में आ गया है. एमबीएस अस्पताल में भर्ती दो महिलाओं की जांच रिर्पोट पॉजिटिव आई है. इस साल अब तक डेंगू के नौ मामले सामने आ चुके है. रंगपुर रोड निवासी रेखा और बूंदी निवासी मोबिना का एमबीएस के अलग-अलग वार्डो में इलाज जारी है.
First published: June 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर