राज्य

टोंक में एक रिटायर शिक्षक 32 सालों से मुस्लिम दोस्तों के लिए कर रहे हैं इफ्तार पार्टी का आयोजन

Manoj Tiwari | ETV Rajasthan
Updated: June 20, 2017, 7:58 AM IST
टोंक में एक रिटायर शिक्षक 32 सालों से मुस्लिम दोस्तों के लिए कर रहे हैं इफ्तार पार्टी का आयोजन
इफ्तार पार्टी में व्यंजन का लुफ्त उठाते रोजेदार.
Manoj Tiwari | ETV Rajasthan
Updated: June 20, 2017, 7:58 AM IST
नवाबी नगरी टोंक में यूं तो रोजा इफ्तार की पार्टियों का आयोजन और उसमें जन प्रतिनिधियों का शिरकत करना आम बात है लेकिन यहां एक ऐसी रोजा इफ्तार पार्टी भी आयोजित की जाती है जो न सिर्फ क़ौमी एकता की मिसाल है बल्कि उस पार्टी का आयोजक व आमंत्रित दोनों को ही बेसब्री से इंतज़ार रहता है.

जी हां यहां एक हिंदू शख्स पिछले 32सालों से अपने मुस्लिम दोस्तों के लिये लगातार रोज़ा इफ्तार पार्टी आयोजित करता आ रहा है.

बड़ा कुआ स्थित सिटी नंबर तीन स्कूल के मुख्य द्वार पर अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपने मुस्लिम साथियों का ख़ैर मख़दम करने वाले यह शख्स हैं इसी विद्यालय के प्रधानानाचार्य पद से 18 साल पहले रिटायर हुए रामजस शर्मा.

शर्मा पिछले 32वर्षों से अपने मुस्लिम दोस्तों के लिये रमजान के माह में 21वें से 25वें रोज़े के बीच किसी भी एक दिन रोज़ा इफ्तार पार्टी आयोजित कर सांप्रदायिक सद्भाव का संदेश देते आ रहे हैं.

खास बात यह कि इस पार्टी के लिये शर्मा न तो कोई कार्ड छपवाते हैं न ही कोई प्रचार. बस उनके पुराने मुस्लिम दोस्त ही उनकी पार्टी के लिये लोगों को ज़ुबानी दावत नामा देकर यह आयोजन कर डालते हैं.

उनके दोस्त बताते हैं कि रोजा इफ्तार पार्टी वाले दिन वे शाम पांच बजे से अपने पुराने दोस्तों के इंतज़ार में स्कूल के मुख्य द्वार पर खड़े हो जाते हैं और उनके आ जाने पर उनका स्वागत करते हैं.

खास बात यह कि शर्मा इस पार्टी में अपने दोस्तों को वह मिश्री मावा खिलाना नहीं भूलते हैं जो अब उनकी पहचान बन चूकी है.
First published: June 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर