देश में इस रेलवे स्टेशन पर उठा सकेंगे स्वीमिंग पूल का लुत्फ!

Updated: March 17, 2017, 7:20 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

टिकट काउंटर, टी-स्टॉल, बुक स्टॉल और रेस्त्रा जैसी सुविधाओं से कहीं अधिक भारतीय रेल के इस स्टेशन पर होटल, फूड कोर्ट और फॉर्मेसी ही नहीं स्वीमिंग पूल भी होगा.

जी हां, ऐसा वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन जल्द ही राजस्थान के उदयपुर में हेरिटेज थीम पर बनने जा रहा है. इसके लिए आर्केटेक्चर स्टेशन का डिजायन तैयार करने में जुटे हुए हैं.

देश में इस रेलवे स्टेशन पर उठा सकेंगे स्वीमिंग पूल का लुत्फ!
प्रतिकात्मक तस्वीर.

इस रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग पांच मंजिला होगी और हर फ्लोर पर थीम बेस्ड फेसिलिटी जोन होगा. प्लान के अनुसार ग्राउंड फ्लोर पर ट्रेनों का आवागमन और अधिकारी-कर्मचारियों के ऑफिस होंगे. फर्स्ट फ्लोर पर यात्रियों के लिए वेटिंग रूम, कैटरिंग, वॉशरूम, क्लॉक रूम, एटीएम, फार्मेसी और रिटेल शॉप्स जैसी यात्री सुविधाएं होंगी.

टॉप फ्लोर पर स्वीमिंग पूल

स्टेशन की बिल्डिंग के टॉप फ्लोर यानी पांचवीं मजिल पर स्वीमिंग पूल बनाने की योजना है. इसी फ्लोर पर वॉकिंग स्पेस और पार्क भी होगा. जबकि सेकंड, थर्ड और फोर्थ फ्लोर पर होटल, रेस्टोरेंट, फूड कोर्ट और इंटरनेट जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी.

केंद्र सरकार खर्च करेगी 4,000 करोड़ रुपए

उदयपुर का यह रेलवे स्टेशन रेल मंत्रालय की ओर से चुने उन 23 स्टेशनों में से एक है जिसके आधुनिकीकरण के लिए निजी कंपनियों के साथ करार किया है. मंत्रालय ने इस रेलवे स्टेशन के कायाकल्प का जिम्मा भी उसी कंपनी को दिया जो फिलहाल गुजरात के गांधीनगर रेलवे स्टेशन के रीडवलपमेंट करने में जुटी है. सूत्रों के अनुसार इस प्रॉजेक्ट में सरकार 4,000 करोड़ रुपए तक की लागत आने वाली है.

First published: March 17, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp