राज्य

नकली वीजा के सहारे लाखों की सैलरी का सपना दिखाकर बेरोजगारों के साथ ठगी

Himanshu Giri | ETV UP/Uttarakhand
Updated: June 20, 2017, 2:45 PM IST
नकली वीजा के सहारे लाखों की सैलरी का सपना दिखाकर बेरोजगारों के साथ ठगी
ठगी के शिकार युवकों की फोटो.
Himanshu Giri | ETV UP/Uttarakhand
Updated: June 20, 2017, 2:45 PM IST
यूपी के बरेली में विदेश में नौकरी और लाखों रुपये की सैलरी पैकेज का लालच देकर 80 नौजवान युवाओं से लाखों की ठगी का मामला सामने आया है. ठगी का शिकार बने नौजवान उत्तरप्रदेश के अलग अलग जिलों के है.

शहर कोतवाली में अरब ट्रैवल्स एंड कंसलटेंसी नाम से चल रही प्लेसमेंट एजेंसी के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया है. दरअसल तीन माह पूर्व इस एजेंसी द्वारा खड़ी देशों में नौकरी देने का अखबार में इस्तेहार निकाला गया था.

विज्ञापन के माध्यम से यूपी के कई जिलों के युवा बेरोजगार नौकरी के लालच में इस एजेंसी के संपर्क में आये. बरेली के इम्पीरियल काम्प्लेक्स में लग्जरी ऑफिस खोलकर भोले भाले बेरोजगारों को ठगने की धंधा शुरु हुई.

अरब कंसलटेंसी के मालिक कपिल जुनेजा ने इन बेरोजगारों को जॉर्डन और ओमान में आकर्षक सैलरी पर नौकरी का सपना दिखाकर अपने झांसे में ले लिया. बेरोजगार नौजवानों को उनकी योग्यता के अनुसार एसी मकैनिक, वेल्डर, प्लंबर, कारपेंटर, इलेक्ट्रिशन जैसी कई नौकरियों का ऑफ़र लेटर दिया गया और उनसे वीजा और हवाई जहाज के टिकट के लिए प्रति व्यक्ति एक लाख रुपये तक नगद जमा कर लिए गए.

ठगी के शिकार युवकों ने बताया कि तकरीबन 80 लाख रुपये की ठगी की गई है. वहीं इन बेरोजगारों को नकली वीजा और असली टिकट देकर विदेश जाने के लिए बीते रविवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट भेज दिया गया. एयरपोर्ट अथॉरिटी ने जब इनके टिकट कैंसिल होने की जानकारी दी तो इन नौजवानों को ठगी का एहसास हुआ. फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है.
First published: June 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर