राज्य

पीएम मोदी से इंस्पायर्ड इन छात्रों ने तैयार की अनोखी बाइक, जानिए क्या है खासियत

News18Hindi
Updated: April 21, 2017, 11:53 AM IST
पीएम मोदी से इंस्पायर्ड इन छात्रों ने तैयार की अनोखी बाइक, जानिए क्या है खासियत
छात्रों ने तैयार की एसिटिलीन से चलने वाली बाइक
News18Hindi
Updated: April 21, 2017, 11:53 AM IST
यूपी के गोरखपुर में आईटीएम गीडा मकैनिकल इंजीनियरिंग के 5 छात्रों ने एसिटिलीन से चलने वाली देश की पहली बाइक तैयार की है. बाइक बनाने वाले छात्रों का दावा है कि ये बाइक पेट्रोल के मुकाबले 10 गुना कम कार्बन उगलेगी और आपकी जेब पर भी आधा खर्च आएगा.

आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके तेल को कोई भी घर बैठे तैयार कर सकता है. एसिटिलीन का इस्तेमाल करके देश की पहली ऐसी बाइक बनाने वाले छात्र अनीश सिंह ने बताया कि कॉलेज प्रोजेक्ट के तहत ये बाइक तैयार की गई है. हम मोदी के मेक इन इंडिया से काभी प्रभावित हैं.

यह भी पढ़ें: लावारिस मिला 18 नाइन एमएम पिस्टल से भरा बैग, जांच में जुटी पुलिस

पुरानी राजदूत दौड़ेगी 50-60 किलोमीटर
पुरानी राजदूत दौड़ेगी 50-60 किलोमीटर


बाइक बनाने वाले अनीश सिंह और उनके साथियों ने बताया कि हमने पुराने मॉडल की पेट्रोल से चलने वाली एक पुरानी राजदूत कबाड़ी वाले से खरीदी. बाइक के कारबोरेटर में थोड़ा चेंज करके उसे एक नोजल (कनेक्टर) के सहारे जोड़ दिया, ताकि इंजन को एसिटिलीन मिल सके.

यह भी पढ़ें: अमित जानी की नव निर्माण सेना ने कश्मीरियों को उत्तर प्रदेश छोड़ने की दी धमकी, लगाए पोस्टर

पहली बार बाइक की स्टार्टिंग के लिए पेट्रोल का इस्तेमाल करने के बाद बेसिक और सेकेंडरी दोनों फ्यूल एसिटिलीन का ही इस्तेमाल किया गया. वहीं इस छात्रों ने बताया कि इसका प्रयोग 4 स्ट्रोक इंजन पर भी किया जा सकता है.वहीं एक लीटर एसिटिलीन को बनने में 30 से 35 रुपए का खर्च आता हैं. प्रदूषण रहित इस बाइक को देखने वालों का तांता लगा हुआ हैं.
First published: April 21, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर