दिल्ली में बैठकर सीएम योगी तय करेंगे मंत्रियों के विभाग का बंटवारा

News18Hindi
Updated: March 21, 2017, 9:55 AM IST
दिल्ली में बैठकर सीएम योगी तय करेंगे मंत्रियों के विभाग का बंटवारा
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद पहली बार योगी आदित्यनाथ मंगलवार को लखनऊ से दिल्ली के लिए रवाना हो गए.
News18Hindi
Updated: March 21, 2017, 9:55 AM IST
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद पहली बार योगी आदित्यनाथ मंगलवार को लखनऊ से दिल्ली के लिए रवाना हो गए. जहां वे पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के साथ बैठक करेंगे. बताया जा रहा है कि अमित शाह से बैठक के बाद ही मंत्रियों के विभागों का ऐलान किया जाएगा.

बताया ये भी जा रहा है कि आज वे लोकसभा अध्यक्ष से मिलकर अपना इस्तीफा भी सौंपेंगे. क्योकि वो अब सासंद नहीं बल्कि मुख्यमंत्री है. ऐसे में उनको विधानसभा का चुनाव भी लड़ना है.

बता दें, कि दिल्ली पहुंचने के बाद योगी सबसे पहले दोपहर 12:10 पर पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे. इसके बाद दोपहर 1:30 बजे योगी राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मिलेंगे. पीएम और राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद योगी दोपहर 2:55 पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मिलेंगे.

वहीं विभागों के बंटवारे में देरी की बड़ी वजह गृह मंत्रालय माना जा रहा है. यूपी में कानून व्यवस्था का बुरा हाल है. बीजेपी ने सपा सरकार को कानून व्यवस्था के नाम पर ही पूरे चुनाव प्रचार में घेरा. ऐसे में सूबे की कानून व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी बहुत सोच समझकर दी जाएगी.

सूत्रों के मुताबिक योगी आदित्यनाथ खुद गृह मंत्रालय का भार संभालना चाहते हैं. वहीं दूसरी तरफ खबर ये भी है कि सरकार में नंबर दो की पोजिशन पर मौजूद डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य गृह मंत्रालय अपने पास रखना चाहते हैं.

गौरतलब है कि रविवार को योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश के 21वें मुख्यमंत्री के रूप में लखनऊ के कांशीराम स्मारक स्थल पर राज्यपाल राम नाइक ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

योगी के साथ ही राज्यपाल ने दो डिप्टी सीएम (केशव प्रसाद मौर्या और दिनेश शर्मा) सहित कुल 48 मंत्रियों को भी पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई. इनमें 24 कैबिनेट मंत्री, 9 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और 13 राज्यमंत्री शामिल हैं.
First published: March 21, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर