सीएम योगी के रडार पर अखिलेश का ड्रीम प्रोजेक्ट आगरा एक्सप्रेसवे, दिए जांच के आदेश

Amit Tiwari | News18Hindi
Updated: April 21, 2017, 11:55 AM IST
सीएम योगी के रडार पर अखिलेश का ड्रीम प्रोजेक्ट आगरा एक्सप्रेसवे, दिए जांच के आदेश
सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिए आगरा एक्सप्रेसवे के जांच के आदेश
Amit Tiwari | News18Hindi
Updated: April 21, 2017, 11:55 AM IST
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सत्ता संभालते ही पूरी तरह एक्शन में हैं. मुख्यमंत्री भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी जीरो टोलेरेंस की नीति को अपनाते हुए पूर्ववर्तीअखिलेश सरकार की कई प्रोजेक्ट्स में कथित तौर पर हुए वित्तीय अनियमितताओं के मामले में जांच के आदेश दे रहे हैं. इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अखिलेश के ड्रीम प्रोजेक्ट लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे के लिए अधिगृहित की गई जमीन और बांटे गए मुआवजा की जांच का आदेश दिया है.

यह भी पढ़ें: अखिलेश के जेपीएनआईसी प्रोजेक्ट में करोड़ों का घोटाला, एक पेड़ की कीमत 1.69 करोड़

इसके लिए 10 जिलों के जिलाधिकारी को पत्र लिखकर आगरा एक्सप्रेसवे से सटे 230 गांवों में की गई जमीन अधिग्रहण के दस्तावेज तलब किए गए हैं. इतना ही नहीं प्रोजेक्ट से जुड़े कंपनियों से भी दस्तावेज तलब किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: अखिलेश के 'ड्रीम प्रोजेक्ट' में घोटाला, 27 के खिलाफ FIR

आदेश में कहा गया है कि पिछले 18 महीनों में अधिग्रहण की गई जमीनों को जांच किया जाए. दरअसल एक्सप्रेसवे से सटे जमीनों पर सब्जी मंडी, दुग्ध मंडी और अन्य मार्केट को ग्रीनफ़ील्ड के रूप में विकसित किया जाना है, जिससे किसानों को फायदा होगा. लेकिन आरोप है कि कृषि योग्य जमीन को रिहाइशी दिखाकर कर ज्यादा मुवाजा बांटा गया है.

चुनाव प्रचार के दौरान अमित शाह ने लगाया था घोटाले का आरोप

दरअसल आगरा एक्सप्रेसवे में जांच की बात तब से ही शुरू हो गई थी जब बीजेपी की सरकार सत्ता में आई. क्योंकि चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अखिलेश के इस ड्रीम प्रोजेक्ट में घोटाले का आरोप लगाते हुए सरकार बनने पर जांच कराने का वादा किया था. अमित शाह ने आरोप लगाया था कि जिस एक किलोमीटर सड़क को नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (एनएचएआई) 16 करोड़ में बनाती है, उसे आगरा एक्सप्रेसवे में 31 करोड़ में बनाया गया.

अब प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने इस प्रोजेक्ट में जांच के आदेश दिए हैं.

क्या है लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे?

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे 302 किलोमीटर 6 लेन वाला एक्सप्रेसवे है. इस एक्सप्रेसवे में तीन किलोमीटर लंबी एयरस्ट्रिप है जहां फाइटर प्लेन उतारे जा सकते हैं. अखिलेश यादव ने चुनाव के दौरान इस प्रोजेक्ट को रिकॉर्ड 22 महीने में पूरा करने को एक बड़ी उपलब्धि के रूप में प्रोजेक्ट किया था. इस एक्सप्रेसवे से आगरा और लखनऊ के बीच की दूरी महज 3 घंटे और लखनऊ दिल्ली की दूरी महज 6 घंटे में पूरी होगी.
First published: April 21, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर