राज्य

सीएम हाउस में योगी आदित्यनाथ की एंट्री से पहले पूजा-पाठ, 11 लीटर दूध से रुद्राभिषेक

News18Hindi
Updated: March 20, 2017, 3:38 PM IST
News18Hindi
Updated: March 20, 2017, 3:38 PM IST
उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री और गोरक्षपीठ के पीठाधीश्वर महंत योगी आदित्यनाथ सोमवार को लखनऊ के सरकारी आवास 5 कालिदास मार्ग पर जाएंगे.

ऐसे में योगी आदित्यनाथ के पहुंचने से पहले मुख्यमंत्री आवास का शुद्धिकरण किया गया. इसके लिए वैदिक आचार्य रामअनुज त्रिपाठी की अगुवाई में पांच सदस्यीय दल गोरखपुर से रविवार रात लखनऊ पहुंच गया था.

ये भी पढ़ें- सीएम बनते ही योगी सख्त, 15 दिन में सभी मंत्रियों से मांगा संपत्ति का ब्यौरा

इस दल ने 5 कालिदास मार्ग का गोरक्षमठ की देशी गायों से निकला 11 लीटर दूध से रुद्राभिषेक और हवन-पूजन किया. योगी आदित्यनाथ की गैर मौजूदगी में पूरे मंदिर का मैनेजमेंट देखने वाले द्वारिका तिवारी ने इसकी पुष्टि की.

दिलचस्प बात यह है कि नए मुख्‍यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के बाद मुख्यमंत्री आवास की पुरानी नेमप्लेट हटाकर नई नेमप्लेट बदल गई है, जिसमें योगी आदित्यनाथ की जगह आदित्‍यनाथ योगी, मुख्‍यमंत्री लिखा हुआ है.

adityanath-cm-house1

वैसे भी पूजा-पाठ आदित्यनाथ योगी के जीवन का अहम हिस्सा है. गोरखपुर के मठ में भी उनके दिन की शुरुआत पूजा-पाठ से ही होती थी. यूपी विधानसभा चुनाव के नतीजे और मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ का अब ठिकाना बदल चुका है. अब उन पर राज्य की जिम्मेदारी है.

ये भी पढ़ें- जब योगी के मंच पर मिले मोदी, मुलायम और अखिलेश

ऐसे में आदित्यनाथ के करीबियों का कहना है कि अगर शुरुआत पूजा-पाठ से होगी तो कल्याण सबका होगा.

गौरतलब है कि योगी आदित्यनाथ अब सिर्फ गोरखनाथ मठ के महंत ही नहीं, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी हैं. इसके अलावा वे गोरखपुर से भारतीय जनता पार्टी के सांसद भी हैं. यह शायद पहला मौका है, जब किसी धार्मिक स्थल का प्रमुख किसी राज्य का मुख्यमंत्री भी है.

ये भी पढ़ें- योगी आदित्यनाथ के सीएम बनते ही ख़ुशी से मर गया ये आदमी!
First published: March 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर