राज्यपाल से मिल योगी आदित्यनाथ ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, आज लेंगे शपथ

March 18, 2017, 8:35 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

उत्तर प्रदेश के होने वाले मुख्यमंत्री गोरखपुर से सांसद और गोरक्षनाथ पीठ के महंत योगी आदित्यनाथ ने राज्यपाल राम नाईक से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया. इससे पहले सीएम को लेकर सप्ताह भर से चल रही अनिश्चितता शनिवार शाम समाप्त हो गई. बीजेपी ने योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के लिए चुन लिया. बीजेपी विधायक दल की बैठक में योगी आदित्यनाथ को पार्टी विधायक दल का नेता चुना गया. बीजेपी नेता सुरेश खन्ना ने बैठक में मुख्यमंत्री के लिए आदित्यनाथ के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका केंद्रीय सूचना एवं प्रसार मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने समर्थन किया.

बता दें, आदित्यनाथ गोरखपुर से लगातार पांच बार से सांसद हैं. नाथपंथ के प्रसिद्ध मठ गोरक्षनाथ के महंत आदित्यनाथ हिंदू युवा वाहिनी के संस्थापक हैं. आदित्यनाथ 26 साल की उम्र में 1998 में पहली बार गोरखपुर से सांसद चुने गए और देश के सबसे युवा सांसद बने. तब से वह लगातार गोरखपुर से सांसद हैं.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया से बात करते हुए वेंकैया नायडू ने कहा कि सुरेश खन्ना ने योगी के नाम का प्रस्ताव रखा, फिर स्वामी प्रसाद मौर्या, मुकुट वर्मा सहित 11 लोगों ने प्रस्ताव का अनुमोदन किया. फिर सभी ने खड़े होकर योगी के नाम को लेकर सहमति दी और हमने योगी आदित्यनाथ को चुन लिया. इसकी जानकारी अमित शाह को दी और प्रक्रिया पूरा हो गई. नायडू ने कहा कि बाद में योगी ने हमारे सामने एक प्रस्ताव रखते हुए कहा कि प्रदेश बड़ा है हमें दो सीनियर नेताओं का साथ मिलना चाहिए. फिर हमने फोन पर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से बात की और उपमुख्यमंत्री को चुनने का अधिकार मुख्यमंत्री को दे दिया गया. मुख्यमंत्री ने अपने सहयोग के लिए केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा को डिप्टी सीएम के तौर पर चुना.

उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे योगी आदित्यनाथ, कल दोपहर 2.15 बजे लेंगे शपथ

केंद्रीय सूचना एवं प्रसार मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि कल दोपहर 2.15 बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा. जिसमें प्रधानमंत्री मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह भी उपस्थित होंगे. योगी ने इस शपथ ग्रहण समारोह में सभी बीजेपी के सीएम और सहयोगी मुख्यमंत्री को भी शामिल होने की इच्छा जाहिर की है, तो हमने आंध्रा, नागालैंड, सिक्किम, जम्मू-कश्मीर के सीएम से बात की है, उनको भी बुलाया जा रहा है. अब राज्यपाल के पास जाकर उनको ये प्रस्ताव देगें. कल मंत्रीमंडल के लिए भी बात होगी. नायडू ने कहा कि देश का मूड मोदी की तरफ है. विकास की ओर है. यूपी में बीजेपी की जीत भ्रष्टाचार के खिलाफ है. यूपी में हमें विकास के आधार पर बहुमत मिला है. मजहब के आधार पर, जाति के आधार पर जो राजनीति करते थे उसको इस बार जनता ने खत्म कर दिया. हमारा मुख्य मुद्दा विकास और सुशासन है.

इससे पहले यूपी में सीएम की रेस में आगे बताए जा रहे केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा को सुबह बनारस से दिल्ली वापस बुला लिया गया था. जिसके बाद एक बार फिर योगी आदित्यनाथ का नाम सीएम की रेस में आगे चलने लगा. आदित्यनाथ को स्पेशल प्लेन से पार्टी अध्यक्ष ने दिल्ली बुलाया. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात के बाद योगी आदित्यनाथ विधायक दल की बैठक में भाग लेने के लिए लखनऊ के लिए रवाना हो गए.

तस्वीरों में देखें यूपी के नए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पूरी कहानी

बीजेपी सूत्रों के अनुसार, लोकसभा चुनाव-2019 को देखते हुए अन्य पिछड़ा वर्ग को अपने साथ बनाए रखने के लिए पार्टी ने प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य को उपमुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया. मौर्य के अलावा लखनऊ के मेयर दिनेश शर्मा को भी उपमुख्यमंत्री बनाने का निर्णय लिया गया है.

लाइव अपडेट नीचे देखें.....

  • Mar 18, 2017

    20:35(IST)

  • 20:34(IST)

  • 20:34(IST)

    सीएम चुने जाने के बाद बोले योगी आदित्यनाथ, 'सबका साथ सबका विकास' के साथ आगे बढ़ूंगा.

  • 20:31(IST)

    राज्यपाल से मिले योगी आदित्यानाथ, सरकार बनाने का दावा पेश किया.

  • 19:23(IST)

    वेंकैया नायडू ने कहा कि यूपी में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत है. हमें विकास के आधार पर बहुमत मिला है. मजहब के आधार पर, जाति के आधार पर जो राजनीति करते थे वो इस बार जनता ने खत्म कर दी. हमारा मुख्य मुद्दा विकास और सुशासन है. मुख्यमंत्री कल दोपहर 2.15 बजे शपथ लेंगे.

  • 19:19(IST)

    वेंकैया नायडू ने कहा कि कल शपथ ग्रहण होगा. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और संसदीय बोर्ड के सदस्य साथ ही पार्टी के कुछ अन्य नेता भी शामिल होंगे.

  • 19:18(IST)

    वेंकैया नायडू ने कहा कि विधायक दल की बैठक में सभी विधायक योगी आदित्यनाथ के नाम पर सहमत हो गए. योगी आदित्यनाथ ने हमारे सामने प्रस्ताव रखा कि प्रदेश बहुत बड़ा है, मुझे दो सीनियर नेताओं का साथ मिले. इसलिए मैंने पार्टी अध्यक्ष से बात की और निर्णय लिया गया कि केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा डिप्टी सीएम होंगे, जो योगी का सहयोग करेंगे.

  • 19:14(IST)

    वेंकैया नायडू ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि हम सुबह से ही विधायकों का मन टटोल रहे थे. हम ने कहा कि विधायक किसी का भी नाम आगे बढ़ा सकते हैं. 

  • 19:00(IST)

  • 19:00(IST)

    बीजेपी विधायक संगीत सोम ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का कोई भी नेता ऐसा काम नहीं करता है जिससे समाज में डिवीजन हो.

  • 18:58(IST)

    बीजेपी विधायक दल की बैठक

  • 18:57(IST)

    ओम माथुर ने कहा कि सर्वसम्मति से योगी आदित्यनाथ को अपना नेता चुना है. 

  • 18:55(IST)

    केशव प्रसाद मौर्य ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि यूपी में दो डिप्टी सीएम होंगे. एक मैं और दूसरे दिनेश शर्मा.

  • 18:50(IST)

    मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने योगी आदित्यनाथ को बधाई दी.

  • 18:46(IST)

LOAD MORE

First published: March 18, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp