राज्य

'प्रधानमंत्री मोदी ने कर्जमाफी के नाम पर यूपी को छला'

आईएएनएस
Updated: June 19, 2017, 11:12 PM IST
'प्रधानमंत्री मोदी ने कर्जमाफी के नाम पर यूपी को छला'
आरएलडी के नेता (तस्वीर - आईएनएएस)
आईएएनएस
Updated: June 19, 2017, 11:12 PM IST
राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर उत्तर प्रदेश में किसानों को कर्जमाफी के नाम पर छलने का आरोप लगाया है. पार्टी ने कहा कि देश में किसानों की दशा दिनों-दिन खराब होती जा रही है.

रालोद के प्रदेश अध्यक्ष  ने कहा कि मध्यप्रदेश के मंदसौर में अपनी फसलों का उचित मूल्य व कर्जमाफी की मांग रहे किसानों पर गोली चलाकर शिवराज की पुलिस ने 6 किसानों की हत्या कर दी. महाराष्ट्र में किसान आंदोलन के दौरान 7 किसानों द्वारा आत्महत्या भाजपा सरकार के किसान विरोधी रवैये को उजागर करती है.

रालोद ने सोमवार को किसानों की समस्याओं को लेकर राजधानी सहित पूरे प्रदेश में धरना प्रदर्शन किया. गांधी प्रतिमा पर धरने के दौरान अहमद ने कहा कि असंतोष और आक्रोश के चलते 14 जून को कानपुर जनपद के सचेड़ी में किसान शिवकुमार ने और जनपद कौशाम्बी के चकबख्तियारा गांव निवासी रामबाबू द्विवेदी ने आत्महत्या कर ली. इसी दिन मध्य प्रदेश में भी बालाघाट थार्नागत बल्लारपुर निवासी किसान रमेश बसेने तथा बडवानी फलिया के किसान सोमला ने आत्महत्या कर ली.

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार की उदासीनता के चलते किसानों की मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है और सरकार के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही है.

रालोद ने राष्ट्रपति को भेजे अपने ज्ञापन में मांग की है कि मृत किसानों के परिजनों को उचित मुआवजा दिलाए जाने के लिए प्रदेश सरकारों को निर्देशित किया जाए. इसके अलावा स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू करके किसानों को फसल का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य दिलाना सुनिश्चित किया जाए.

किसानों द्वारा कृषि यंत्रों की खरीद तथा खाद और बीज से संबंधित सभी कजरें को माफ किया जाए. खादों पर जीएसटी काउंसिल द्वारा 12 प्रतिशत टैक्स रेट निर्धारित किया गया है, जिसे वापस लिया जाए.
First published: June 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर