राज्य

आज तय होगा यूपी का सीएम कौन? ये चेहरे हैं दाैड़ में सबसे अागे

News18Hindi
Updated: March 12, 2017, 8:24 AM IST
आज तय होगा यूपी का सीएम कौन? ये चेहरे हैं दाैड़ में सबसे अागे
यूपी विधानसभा चुनाव में परचम लहराने के बाद अब बीजेपी में सीएम पद के चेहरे काे लेकर चर्चाएं शुरू हाे गई हैं. रविवार शाम 6 बजे पार्लियामेंट बाेर्ड की बैठक में सीएम पद का चेहरा भी तय कर दिया जाएगा.
News18Hindi
Updated: March 12, 2017, 8:24 AM IST
UP Assembly Election में परचम लहराने के बाद अब बीजेपी में सीएम पद के चेहरे काे लेकर चर्चाएं शुरू हाे गई हैं. रविवार शाम 6 बजे पार्लियामेंट बाेर्ड की बैठक में सीएम पद का चेहरा भी तय कर दिया जाएगा. अाइए बताते हैं सीएम पद के लिए काैन सा चेहरा सबसे अागे चल रहा है.

राजनाथ सिंह
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं और संगठन से लेकर संघ तक इनकी धमक जगजाहिर है. मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में राजनाथ सिंह का नाम सबसे आगे है. लेकिन केंद्र में गृहमंत्री पद की अहम जिम्मेदारी और राष्ट्रीय राजनीति में मोदी के बाद सबसे अहम चेहरों में शुमार हो चुके राजनाथ के बारे में माना जाता है कि वह शायद ही उत्तर प्रदेश की राजनीति में लौटना चाहें.

केशव प्रसाद मौर्य

2014 के लोकसभा चुनावों में जीत के बाद पार्टी में केशव प्रसाद मौर्य के कद में गुणात्मक बढ़ोत्तरी देखने को मिली है. सबसे अहम कारण ये है कि यूपी में बीजेपी लगातार ओबीसी वोटरों को टारगेट करती दिख रही है. जाहिर है 2019 के लोकसभा चुनावों में भी पार्टी का फोकस यूपी में करीब 54 फीसदी वोटर वाले ओबीसी मतदाताओं पर रहेगा. ऐसी स्थिति में ओबीसी बिरादरी से आने वाले केशव की सीएम पद के लिए दावेदारी मजबूत होती दिखती है.

योगी आदित्यनाथ
पार्टी के फायर ब्रांड नेताओं में से एक योगी ​आदित्यनाथ का नाम पूर्वांचल की राजनीति में अहम माना जाता है. उनकी इस छवि का इस्तेमाल पार्टी ने इस बार के चुनावों में भी जमकर किया. पश्चिम उत्तर प्रदेश से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश तक स्टार प्रचारक की हैसियत से आदित्यनाथ की ताबड़तोड़ सभाएं इसका गवाह हैं. संघ में भी उनकी अच्छी पैठ मानी जाती है लेकिन पार्टी संगठन में योगी के लिए काफी चुनौतियां भी हैं.

मनोज सिन्हा
ये गृहमंत्री राजनाथ सिंह के करीबी माने जाते हैं और पूर्वांचल से आते हैं. पूर्वांचल पर पार्टी का सबसे ज्यादा फोकस रहा है. खुद पीएम मोदी पूर्वांचल में जीत को पार्टी के लिए सत्ता की चाबी मानते हैं. वैसे रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा के काम की तारीफ पीएम मोदी भी खासी करते रहे हैं.
First published: March 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर