योगी सरकार में सरकारी स्कूलों में जल्द अनिर्वाय होगी योग शिक्षा...

NAVEEN LAL SURI | News18Hindi
Updated: April 21, 2017, 1:51 PM IST
योगी सरकार में सरकारी स्कूलों में जल्द अनिर्वाय होगी योग शिक्षा...
फाइल फोटो
NAVEEN LAL SURI | News18Hindi
Updated: April 21, 2017, 1:51 PM IST
उत्तर प्रदेश में योगी सरकार जल्द ही सेकेंडरी एजुकेशन के तहत 6वीं से 12वीं तक के पाठयक्रम में योग शिक्षा को शामिल कर सकती है. इस बावत एक प्रस्ताव 26 अप्रैल को होने वाली काउंसिल की बैठक में पेश किया जाएगा.

यूपी के शिक्षा सचिव राजेंद्र सिंह ने न्यूज18 हिंदी से खास बातचीत में बताया कि शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा के स्तर से अनुमोदन हो चुका है. प्रस्ताव बोर्ड में लंबित है. जैसे ही प्रस्ताव शासन में आएगा. उसपर अनुमोदन करके प्रदेश भर के स्कूलों में योग शिक्षा लागू कर दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: सीएम योगी का फरमान, स्कूल, हॉस्पिटल में चस्पा करें टीचर-डॉक्टरों की फोटो, मोबाइल नंबर

राजेंद्र सिंह ने बताया कि शासन से मंजूरी मिल गई तो बदली हुआ सिलेबस जुलाई से शुरू होने वाले नए शैक्षिक सत्र में लागू कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था के लागू होने के बाद 25 हजार से अधिक स्कूलों के एक करोड़ छात्रों को योग की शिक्षा मिलनी शुरू हो जाएगी.

गौरतलब है कि योग के पाठ्यक्रम को लेकर परिषद के अफसरों ने योगगुरु स्वामी रामदेव के पतंजलि योगपीठ से भी राय ली है. काउंसिल के मुताबिक, कक्षा 6 से 12 तक नैतिक शिक्षा, खेल एवं शारीरिक शिक्षा नाम से 50 नंबर का एक अनिवार्य पेपर होता है. इसके अंक रिजल्ट में नहीं जोड़े जाते हैं.

यह भी पढें: मेरे कहने पर गिराया गया था अयोध्या में विवादित ढांचा: रामविलास वेदांती

बता दें, कि सीएम योगी ने हाल ही में कहा था कि योग को शिक्षा से संबद्ध किया जाएगा और प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में इसे अनिवार्य किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘मैंने योग को जन्म नहीं दिया. यह सारी दुनिया में प्रचलित है और जन कल्याण के लिए हमारे संतों द्वारा प्रदत्त परंपरा है. स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मन के लिए यह संतों से मिला है.

 
First published: April 21, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर