राज्य

शराबबंदी की ओर यूपी? योगी सरकार ने धार्मिक स्थलों के पास बिक्री पर लगाई रोक

News18Hindi
Updated: April 20, 2017, 11:11 PM IST
शराबबंदी की ओर यूपी? योगी सरकार ने धार्मिक स्थलों के पास बिक्री पर लगाई रोक
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
News18Hindi
Updated: April 20, 2017, 11:11 PM IST
उत्तर प्रदेश में लगातार शराब की दुकानों को लेकर महिलाओं के हमले और विरोध प्रदर्शन के बीच योगी सरकार ने एक अहम फैसला लेते हुए प्रदेश के सभी धार्मिक स्थलों के पास शराब बिक्री पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है. साथ ही आबकारी विभाग को नई शराब नीति बनाने के भी निर्देश दे दिए हैं.

यह भी पढ़ें: 5 राज्‍यों की पुलिस के साथ यूपी एटीएस का बड़ा अभियान, ISIS नेटवर्क का खुलासा

सुप्रीम कोर्ट द्वारा राष्ट्रीय राजमार्गों से शराब ​की दुकानें हटाने के निर्णय के बाद योगी सरकार का ये नया आदेश आया है. इस कदम को यूपी में भविष्य में शराबबंदी से भी जोड़कर देखा जा रहा है. राज्य सरकार के अनुसार उत्तर प्रदेश में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बाद करीब 8,544 शराब की दुकानें स्थानांतरित कर दी गई हैं.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिये हैं कि मा0 उच्चतम न्यायालय द्वारा पारित आदेशों के अनुपालन में प्रभावित 8,544 आबकारी दुकानों को शहर के बस्ती, शैक्षणिक संस्थान, धार्मिक स्थलों एवं चिकित्सालयों से निर्धारित दूरी पर ही प्रतिस्थापित कराया जाए.

यह भी पढ़ें: व्हॉट्सएप से फैली अफवाह तो ग्रुप एडमिन पर भी एफआईआर, ये रहा आदेश

शास्त्री भवन में आयोजित आबकारी विभाग के प्रस्तुतिकरण के दौरान सीएम ने कहा कि कि वृन्दावन, अयोध्या, चित्रकूटधाम, मिश्रिख नैमिषारण्य, पीरान कलियर, देवा शरीफ और देवबन्द के धार्मिक स्थलों में पूर्ण मद्यनिषेध का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित न होने पर सम्बन्धित लापरवाह अधिकारियों को चिन्हित कर दंडित किया जाए.

काशी विश्वनाथ मन्दिर, वाराणसी, श्री कृष्ण जन्म स्थल, मथुरा एवं इलाहाबाद में संगम परिधि के चारों ओर एक किलोमीटर की परिधि के अन्तर्गत शराब की बिक्री पर लागू प्रतिबन्ध का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित हो.

यह भी पढ़ें: यूपी एटीएस ने खोला फर्जी रीचार्ज का धंधा, 50 हजार से ज्यादा सिमकार्ड के साथ 7 गिरफ्तार

उन्होंने कहा कि प्रदेश के राजस्व वृद्धि के लिए नई आबकारी नीति बनाने की कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित की जाये. मादक पदार्थों पर नियमानुसार होलोग्राम लगाये जाने का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाये.

शास्त्री भवन में आयोजित आबकारी विभाग के प्रस्तुतिकरण के दौरान सीएम ने निर्देश दिए कि संवेदनशील पदों पर निष्ठावान एवं स्वच्छ छवि के अधिकारियों की तैनाती सुनिश्चित कराने हेतु सूची यथाशीघ्र तैयार की जाए.
First published: April 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर