अब खेती में बाबा रामदेव का 'पतंजलि चमत्कार', ऑर्गेनिक गेहूं से किसान होंगे मालामाल!

Mukesh Yadav | ETV UP/Uttarakhand
Updated: April 21, 2017, 1:06 PM IST
अब खेती में बाबा रामदेव का 'पतंजलि चमत्कार', ऑर्गेनिक गेहूं से किसान होंगे मालामाल!
योग के बाद उपभोग सामग्री में धूम मचाने वाले बाबा रामदेव अब कृषि क्षेत्र में 'पतंजलि चमत्कार' करने जा रहे हैं. बाबा रामदेव बायो गेहूं की किस्म लेकर आ रहे हैं. दावे के मुताबिक पतंजलि चमत्कार नाम के इस गेहूं से बिना किसी कैमिकल के एक एकड में 28 कुंतल पैदावार ली जा सकेगी. (तस्वीर साभार: भारत स्वाभिमान ट्रस्ट)
Mukesh Yadav | ETV UP/Uttarakhand
Updated: April 21, 2017, 1:06 PM IST
योग के बाद उपभोग सामग्री में धूम मचाने वाले बाबा रामदेव अब कृषि क्षेत्र में 'पतंजलि चमत्कार' करने जा रहे हैं. बाबा रामदेव बायो गेहूं की किस्म लेकर आ रहे हैं. दावे के मुताबिक पतंजलि चमत्कार नाम के इस गेहूं से बिना किसी कैमिकल के एक एकड में 28 कुंतल से ज्यादा पैदावार ली जा सकेगी.

बाबा रामदेव का पतंजलि योग संस्थान अब खेती के क्षेत्र में धूम मचाने की तैयारी कर रहा है. बाबा रामदेव का दावा है कि बिना कैमिकल गेहूं की स्वेदशी किस्म से बंपर पैदावार ली जा सकेगी. गेहूं की इस किस्म का नाम 'पतंजलि चमत्कार' रखा गया है. बाबा के दावे के मुताबिक पतंजलि चमत्कार से एक एकड में 28 कुंतल तक पैदावार ली जा सकेगी.

गेहूं की यह पूरी तरह स्वदेशी किस्म होगी. इसमें किसी तरह के कैमिकल और फर्टिलाइजर की जरूरत नहीं पड़ेगी.

भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के मुताबिक  पतंजि चमत्कार गेहूं की बाली 9 इंच लंबी होगी और एक बाली में करीब 125 दाने गेहूं मिलेगा.

अगर दावे के मुताबिक ऑर्गेनिक गेहूं उत्पादन देता है तो इससे किसानों को काफी फायदा होगा क्योंकि पैदावार की लागत भी काफी कम हो जाएगी. साथ ही उपभोक्ताओं के पास भी कीटनाशक गेहूं से छुटकारा पाने का चुनाव होगा.

 
First published: April 21, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर