सीएम त्रिवेंद्र रावत आज करेंगे सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट का शुभारंभ

ETV UP/Uttarakhand
Updated: April 21, 2017, 11:55 AM IST
सीएम त्रिवेंद्र रावत आज करेंगे सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट का शुभारंभ
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत आज हरिद्वार जिले की सौर ऊर्जा परियोजनाओं का शुभारम्भ भगवानपुर के पास स्थित भलस्वागाज बिंदुखड़क में करेंगे.
ETV UP/Uttarakhand
Updated: April 21, 2017, 11:55 AM IST
उत्तराखंड का ऊर्जा विभाग पीएम मोदी का सपना साकार करने में लगा है. राज्य में 181.4 मेगावाट सौर ऊर्जा के नये प्लांट ने काम शुरू कर दिया है. हरिद्वार जिले में 101.4 मेगावाट सोलर ऊर्जा के प्लांट लगाये गए हैं. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत आज हरिद्वार जिले की सौर ऊर्जा परियोजनाओं का शुभारम्भ भगवानपुर के पास स्थित भलस्वागाज बिंदुखड़क में करेंगे.

उत्तराखंड को ऊर्जा प्रदेश कहा जाता है, लेकिन कईं बार पन बिजली परियोजनाएं गाद आदि आने से बंद हो जाती हैं. ऐसे में कईं-कईं दिन बिजली का संकट खड़ा हो जाता है. उत्तराखंड के ऊर्जा विभाग ने प्रदेश में बिजली की कमी को पूरा करने के लिए वैकल्पिक ऊर्जा को माध्यम बनाया. प्रदेश में 181 मेगावाट क्षमता के नये सौर ऊर्जा प्लांट लगाये गये हैं.

खास बात यह है कि ऊर्जा विभाग ने समय-सीमा से पहले ही इन प्लांट को तैयार कर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त की है.

अभी तक तेज धूप ग्रामीणों के लिए परेशानी का सबब बनती रही है, लेकिन अब दहकता सूरज ही ग्रामीणों के जीवन में खुशियों की रोशनी का संचार करेगा.

प्रोजेक्ट के डायरेक्टर अमित पुंडीर और सुभाष चंद्रा ने बताया कि हरिद्वार जिले में 101.4 मेगावाट के प्लांट अकेले हरिद्वार जिले में स्वीकृत हुए हैं. इन परियोजनाओं को जनता को समर्पित करने के लिए खुद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत 21 अप्रैल को 11 बजे पहुंच रहे हैं.

First published: April 21, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर