लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबबजट 2023क्रिकेटफूडमनोरंजनवेब स्टोरीजफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency
होम / न्यूज / अजब गजब /

4 साल की बच्ची के पेट से डॉक्टरों ने निकाले खिलौने वाले 61 मैग्नेटिक बीड, बाल-बाल बची जान

4 साल की बच्ची के पेट से डॉक्टरों ने निकाले खिलौने वाले 61 मैग्नेटिक बीड, बाल-बाल बची जान

Surgeons remove 61 magnetic beads: बच्ची के पेरेंट्स को ये जानकारी नहीं थी कि उसने बीड्स निगल लिए है. ऐसे में वे एक्स-रे देख कर हैरान रह गए. उन्होंने कहा कि बच्ची एक महीने से पेट में दर्द की शिकायत कर रही थी.

3 घंटे तक चली सर्जरी के बाद डॉक्टरों ने कहा कि बच्ची की आंत में एक दर्जन से ज्यादा छेद हो गए थे (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

3 घंटे तक चली सर्जरी के बाद डॉक्टरों ने कहा कि बच्ची की आंत में एक दर्जन से ज्यादा छेद हो गए थे (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

चीन से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. डॉक्टरों ने एक चार साल की बच्ची के पेट से 61 मैग्नेटिक बीड्स निकाले हैं. 3 घंटे तक चली सर्जरी के बाद डॉक्टरों ने कहा कि बच्ची की आंत में एक दर्जन से ज्यादा छेद हो गए थे. अगर सर्जरी में देर होती तो फिर इस बच्ची की जान भी जा सकते थी. फिलहाल अब वो खतरे से बाहर है. बता दें कि बीड्स सोयाबीन के आकार के मैगनेट वाले खिलौने होते हैं.

चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक बच्ची को पिछले एक महीने से बार-बार पेट में दर्द हो रहा था. चुंबकीय बीड्स की संख्या और घनत्व इतना था, कि उन्हें हटाने के लिए उन्हें तीन घंटे की सर्जरी से गुजरना पड़ा. छोटी चुंबकीय गेंदें, जिनके बारे में डॉक्टरों को संदेह है कि उसने अलग-अलग मौकों पर निगल लिया था. ये सारे बॉल पेट में आपस में चिपक गए थे और इससे आंत की दीवार पर कई सारे छेद बन गए थे.

एक्स-रे देख कर हैरान रह गएबच्ची के पेरेंट्स को ये जानकारी नहीं थी कि उसने बीड्स निगल लिए है. ऐसे में वे एक्स-रे देख कर हैरान रह गए. उन्होंने कहा कि बच्ची एक महीने से पेट में दर्द की शिकायत कर रही थी. क्रिएटिविटी डेवलपमेंट टॉय के रूप में मैग्नेटिक बीड्स ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर्स में आसानी से खरीदे जा सकते हैं जो बच्चों को अलग-अलग स्ट्रक्चर बनाने को सिखाती है.

पहले भी आए हैं ऐसे मामले
चीन में ये कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले साल 2020 में, पूर्वी चीन के शेडोंग प्रांत के जिनान में डॉक्टर एक पांच साल की बच्ची के पेट में 190 चुंबकीय मोतियों को देखकर हैरान रह गए थे. ऐसे में इस तरह के खिलौने अब बच्चों के लिए खतरे बन गए हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: China, OMG News, Viral news

FIRST PUBLISHED : December 09, 2022, 18:25 IST
अधिक पढ़ें