लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबफूडविधानसभा चुनावमनोरंजनफोटोकरियर/ जॉब्सक्रिकेटलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नरMission Swachhta Aur Paani#RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrencyNetra Suraksha
होम / न्यूज / बिहार /

बिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह बोले- मेरे विभाग के अधिकारी भ्रष्ठ, 25 से 50 हजार की करते हैं वसूली

बिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह बोले- मेरे विभाग के अधिकारी भ्रष्ठ, 25 से 50 हजार की करते हैं वसूली

कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने कहा कि यह सिस्टम पिछले 17 सालों से जर्जर हो गया है. मैं एक ऐप लाने जा रहा हूं, उस ऐप से पता चल जाएगा कि किसी जिले और प्रखंड में उर्वरक की दुकानों में कितनी मात्रा में उर्वरक उपलब्ध है. इससे 3 साल के भीतर किसानों से जुड़ी बुनियादी समस्याओं का समाधान हो जाएगा.

कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने कहा कि अब सब्सिडी का पैसा बाजार समिति और मंडी बनाने में खर्च किया जाएगा.

कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने कहा कि अब सब्सिडी का पैसा बाजार समिति और मंडी बनाने में खर्च किया जाएगा.

कैमूर. बिहार के कैमूर के भगवानपुर में आयोजित किसान संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने कहा कि मेरे विभाग के अधिकारी भ्रष्ट हैं. 25 से 50 हजार की वसूली करते हैं. लेकिन  जल्द ही सारे अधिकारी ठीक हो जाएंगे. एक वाक्या का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि एक पेट्रोल पंप पर रात के 10 बजे माप तौल अधिकारी 10 लीटर तेल लिया. पेट्रोल पंप कर्मी ने जब पैसे की मांग की तो उसने कहा कि रजिस्टर पर लिख दीजिए. शिकायत मिलते ही संज्ञान लिया. वह अधिकारी आज की तारीख में निलंबित हो गया है. लेकिन जब भी वह दिखाई दे तो उसे आप लोग जूता से पीटिएगा. उस भ्रष्ट अधिकारी के बदले एक इमानदार अधिकारी आ रहा है.

कृषि मंत्री ने कहा कि अब सब्सिडी का पैसा बाजार समिति और मंडी बनाने में खर्च किया जाएगा. कैमूर जिले के नक्सल प्रभावित प्रखंड अधौरा में चार मंडी बनेंगे. बीज निगम द्वारा किसानों को फर्जी बीज दिया गया है. समय से पहले ही बीज में बालियां लग गई और फसल की गुणवत्ता काफी खराब है. एक सप्ताह के भीतर पूरे मामले की जांच होगी और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

उन्होंने कहा कि यह सिस्टम पिछले 17 सालों से जर्जर हो गया है. लेकिन किसानों के हित में एक दर्जन योजनाएं लेकर मैं आ रहा हूं. कृषि से जुड़े लोगों को रोजगार मिलेगा. अभी एक महीना काम करते हुआ है, लेकिन इस एक महीने में पूरे बिहार भर में 3000 खाद की दुकानों में ताला लगवाया है. इन दुकानों से फर्जीवाड़ा का मामला सामने आया था. हकीकत यह है कि मेरे कार्यकाल में किसी भी उर्वरक की दुकान पर लाइन नहीं लगी. मैं एक एप लाने जा रहा हूं, उस ऐप से पता चल जाएगा कि आपके जिले और प्रखंड में उर्वरक की दुकानों में कितनी मात्रा में उर्वरक उपलब्ध है. तीन साल के भीतर किसानों से जुड़ी बुनियादी समस्याओं का समाधान किया जाएगा.


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Agriculture Minister, Bihar Government, Bihar News, Kaimur

FIRST PUBLISHED : September 25, 2022, 18:12 IST
अधिक पढ़ें