Home / News / bihar /

bihar government preparation for shravani mela tent city in banka changing room toilets led screen and many more facility at sultanganj ghat nodmk3

बिहार सरकार की श्रावणी मेले की तैयारी: टेंट सिटी बनाने के साथ लगेंगे LED स्‍क्रीन, गंगा घाट पर मिलेंगी कई सुविधाएं

कोरोना काल के बाद पहली बार हो रहे श्रावणी मेले के लिए बिहार सरकार ने पूरी तैयारी करने का दावा किया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

कोरोना काल के बाद पहली बार हो रहे श्रावणी मेले के लिए बिहार सरकार ने पूरी तैयारी करने का दावा किया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Shravani Mela: कोरोना काल के बाद इस साल पहली बार श्रावणी मेले का आयोजन किया जा रहा है. बिहार सरकार ने इसको लेकर पूरी तैयारी करने का दावा किया है. बांका में टेंट सिटी बनाने के साथ ही 11 जगहों पर पर्यटन सूचना केंद्र स्‍थापित किए जाएंगे. इसके साथ ही सुल्‍तानगंज स्थित गंगा घाट पर सभी तरह की मौलिक सुविधाओं जैसे शौचालय, चेंजिंग रूम आदि की भी व्‍यवस्‍था की जाएगी.

पटना. कोरोना काल के बाद इस साल पहली बार श्रावणी मेले का आयोजन किया जा रहा है. इस मेले में लाखों की तादाद में श्रद्धालु सुल्‍तानगंज स्थित गंगा घाट से जल लेकर भगवान शिव की नगरी बाबाधाम (देवघर) की ओर कूच करते हैं. झारखंड सरकार के साथ ही इस बार बिहार सरकार ने भी श्रावणी मेले को लेकर बड़ी तैयारी करने का दावा किया है. इसके तहत सुल्‍तानगंज गंगा घाट पर श्रद्धालुओं के लिए चेंजिंग रूम से लेकर शौचालय तक की सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी. श्रद्धालुओं को जानकारी देने के लिए 11 जगहों पर सूचना केंद्र भी बनाए जाएंगे, जो 24वों घंटे काम करेंगे. इसके अलावा अबरखा (बांका) में टेंट सिटी का भी निर्माण किया जाएगा. यहां हर तरह की सुविधाएं उपलब्‍ध रहेंगी. टेंट सिटी में 500 लोगों के सोने की व्‍यवस्‍था होगी.

बिहार सरकार का पर्यटन विभाग श्रावणी मेला-2022 के अवसर पर श्रद्धालुओं को कावंरिया पथ पर आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने को लेकर तैयारियों में जुटा है. क़ोरोना काल के बाद पहली बार आयोजित होने जा रहे श्रावणी मेले में कांवरियों की संभावित बड़ी संख्या को देखते हुए पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने व्‍यापक तैयारी करने की बात कही है. उन्‍होंने बताया कि कांवर यात्रा के शुरुआत स्थल सुल्तानगंज से बिहार-झारखण्ड की सीमा तक कुल 11 पर्यटन सूचना केंद्र बनाए गए हैं. यहां श्रद्धालुओं को बाबाधाम जाने के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी.


कोरोना की वजह से लगा था ब्रेक, दो साल बाद देवघर में फिर से लगेगा विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला

आपके शहर से (पटना)

प्रतिरोध मार्च को लेकर तेजस्वी यादव पर हमलावर हुए बिहार एनडीए के आला नेता

BSEB 2023 Matric Registration: बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में होना है शामिल, तो ऐसे करें आवेदन

बिहार की सियासत में 'चिराग मॉडल' पर रार, आरसीपी सिंह का ललन सिंह पर पलटवार, Live Video

जदयू का ऐलान- नहीं होंगे केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल, लेकिन बिहार में एनडीए पर आंच नहीं

बगहा में गंडक: जीवन और तबाही के बीच बस 20 मीटर की दूरी, लोग करने लगे पलायन

आरसीपी सिंह के इस्तीफे के बाद सीएम नीतीश कुमार ने बुलाई जेडीयू सांसदों की बैठक

OMG! बैट्री में डालने वाले तेजाबयुक्त पानी को पेयजल समझकर पी गया मासूम, बिगड़ी हालत

चिराग की दिखी आग, ललन सिंह के बयान पर ट्वीट कर बताया 'नीतीश कुमार को डरना किनसे चाहिए'

ट्रासंफार्मर ठीक करवाने के लिए MLA नहीं बना, वायरल हुई कांग्रेस विधायक की रिकॉर्डेड कॉल

ललन सिंह बोले- नीतीश कुमार का कद घटाने को हुआ षड्यंत्र, आरसीपी थे दूसरा 'चिराग मॉडल'

पटना में दारोगा से रेप, धोखे से खींचीं अश्लील तस्वीरें दोस्तों को भेजीं, डॉक्टर गिरफ्तार


11 जगहों पर होंगे पर्यटन सूचना केंद्र
श्रावणी मेले को देखते हुए बिहार सरकार ने 11 जगहों पर पर्यटन सूचना केंद्र बनाने की घोषणा की है. ये केंद्र सुल्तानगंज रेलवे स्टेशन, सुल्तानगंज बस स्‍टैंड, सुल्तानगंज घाट, घांडी बेलारी, कुमारसार, धौरी, सुइया, अबरखा, कटोरिया, इनारावरण एवं डुम्मा में बनाए जाएंगे. ये सभी सूचना केंद्र 24 घंटे पर्यटकों को सुविधा हेतु चालू रहेगें एवं हर सेंटर पर 2 कर्मचारी कार्यरत रहेंगे. ये कर्मचारी श्रद्धालुओं को बाबाधाम जाने के मार्ग की सुविधा की जानकारी देंगे साथ ही किसी आकस्मिक समस्या के निदान के लिए भी कार्रवाई करेंगे.

बिहार के पर्यटन विभाग ने श्रावणी मेले के मौके पर बड़ी तैयारी करने का दावा किया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

चेंजिंग रूम से शौचालय तक की सुविधा
बिहार पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने बताया कि सुल्तानगंज घाट पर वस्त्र बदलने हेतु चेजिंग रूम, प्रकाश की व्यवस्था, शौचालय, स्नान गृह, पंखा और सफाई की व्यवस्था की जाएगी. यात्रा की शुरुआत स्थल सुल्तानगंज में 3-4 की संख्या में बड़े-बड़े LED स्क्रीन लगाए जाएंगे, जिस पर बिहार पर्यटन विभाग का विज्ञापन एवं भजन इत्यादि का अनवरत प्रसारण होता रहेगा. मंत्री ने बताया कि कांवरिया परिपथ में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन एवं साउंड एवं लाइट के माध्यम से धार्मिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की जाएगी. कांवरिया परिपथ में कुल 50 स्थानों पर स्वागत द्वार बनाए जाएंगे. कांवरिया परिपथ में कुल 20 की संख्या में चलंत शौचालय की व्यवस्था की जाएगी. कांवरिया परिपथ में महत्वपूर्ण स्थानों पर माइक एनाउंसमेंट की व्यवस्था की जाएगी.

अबरखा में टेंट सिटी
मंत्री नारायण प्रसाद ने बताया कि अबरखा (बांका) में कुल 500 श्रद्धालुओं के शयन हेतु टेंट सिटी का निर्माण किया जाएगा. इस टेंट सिटी में बिजली की व्यवस्था, पंखा, मोबाइल चार्जिंग की व्यवस्था, आइना, 50 शौचालय, स्नानगृह, पेयजल, सुरक्षा और कचरा निस्‍तारण आदि की व्‍यवस्‍था की जाएगी. टेंट सिटी में एक प्रवेश द्वारा रहेगा, जिसकी सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी. 30 दिन के मेला में सांस्कृतिक कार्यक्रम हेतु साउंड एवं लाइट की सुविधा के लिए स्टेज का निर्माण किया जाएगा.

Tags:Bihar News, Patna News Update