लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबबजट 2023क्रिकेटफूडमनोरंजनवेब स्टोरीजफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency
होम / न्यूज / बिहार /

सीएम नीतीश अपने ड्रीम प्रोजेक्ट 'हर घर गंगाजल' का कल करेंगे उद्घाटन, राजगीर और गया के लोगों को मिलेगा सीधा लाभ

सीएम नीतीश अपने ड्रीम प्रोजेक्ट 'हर घर गंगाजल' का कल करेंगे उद्घाटन, राजगीर और गया के लोगों को मिलेगा सीधा लाभ

Bihar News: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने ड्रीम प्रोजेक्ट गंगा जल आपूर्ति योजना का राजगीर में रविवार को दोपहर बाद तीन बजे लोकार्पण करेंगे. इसके साथ ही वे राजगीर शहर में 'हर घर गंगाजल' की आपूर्ति का शुभारंभ भी करेंगे.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने ड्रीम प्रोजेक्ट गंगा जल आपूर्ति योजना का राजगीर में रविवार को दोपहर बाद तीन बजे लोकार्पण करेंगे.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने ड्रीम प्रोजेक्ट गंगा जल आपूर्ति योजना का राजगीर में रविवार को दोपहर बाद तीन बजे लोकार्पण करेंगे.

हाइलाइट्स

नीतीश कुमार का यह प्रयास रविवार से धरातल पर दिखने लगेगा जब वह गंगा जल आपूर्ति योजना का लोकार्पण करेंगे.
मुख्यमंत्री राजगीर शहर के 19 वार्डों के करीब 8031 घरों में पेयजल के लिए हर घर गंगाजल की आपूर्ति का शुभारंभ भी करेंगे.

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का सपना रहा है ‘हर घर गंगाजल’. अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का यह प्रयास रविवार से धरातल पर दिखने लगेगा जब वह गंगा जल आपूर्ति योजना का लोकार्पण करेंगे. वहीं अब बिहार बाढ़ के पानी को पेयजल के रूप में उपयोग करने की देश की पहली योजना का भागीदार बन इतिहास रच देगा. इसके साथ ही मुख्यमंत्री राजगीर शहर के 19 वार्डों के करीब 8031 घरों में पेयजल के लिए हर घर गंगाजल की आपूर्ति का शुभारंभ भी करेंगे.

दरअसल बिहार 26 नवंबर को एक इतिहास रचेगा, जब गंगा नदी के बाढ़ के पानी को दक्षिण बिहार के जल संकट वाले शहरों में ले जाकर, उसे शोधित कर पेयजल के लिए हर घर गंगाजल की आपूर्ति करने की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अनूठी परिकल्पना धरातल पर उतरेगी. खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने ड्रीम प्रोजेक्ट गंगा जल आपूर्ति योजना का राजगीर में रविवार को दोपहर बाद तीन बजे लोकार्पण करेंगे. इसके साथ ही वे राजगीर शहर में ‘हर घर गंगाजल’ की आपूर्ति का शुभारंभ भी करेंगे.

28 नवंबर को गया और बोधगया में योजना का लोकार्पण करेंगे

आपके शहर से (पटना)

बिहार में मुखिया की दिनदहाड़े हत्या, बाइक सवार शूटर्स ने मारी गोलियां, विरोध में NH जाम

बारात जाने के बहाने पहुंच गया प्रेमिका के घर, युवती ने उगले राज तो हैरान रह गई पुलिस, हुई ये हालत

Samastipur: किसानों की आय का बेहतर विकल्प है मशरूम, 50 रुपये की लागत में होगा 300 रुपये मुनाफा

Buxar News: गांव के लोगों ने पेश की मानवता की मिसाल, युवक के इलाज के लिए हप्ते भर में जमा किए 2 लाख रुपये

Superfast News: Bihar-Jharkhand की 100 बड़ी खबरें I Gaon Sehar 100 Khabar I Nonstop News

दीवानगी की हद, पहली अग्‍न‍ि परीक्षा में कश्‍मीर की मुस्‍ल‍िम युवती बनी ह‍िन्‍दू और फ‍िर खाना पड़ा जहर, क्‍योंक‍ि...

सुनीता कैसे ज‍िंदा है, जिसकी दोनों क‍िडनी चोरी हो गईं? क्‍या पत‍ि ने भी छोड़ द‍िया? यहां जानें पूरी सच्‍चाई

अनियंत्रित ट्रक ने ऑटो-ई रिक्शा को रौंदा, शादी से लौट रहे परिवार की दो बच्चियों समेत तीन की दर्दनाक मौत

Patna News: पटना चिड़ियाघर में शावक मगध की मौत से छाई मायूसी, जानिए वजह

खुशखबरी: पश्चिम चंपारण में जल्द बनेगा 480 बेड का एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूल, SC-ST वर्ग को होगा फायदा

भरी मीटिंग में बिहारवासियों को कहे अपशब्द, अब 'गालीबाज अफसर' पर होगी FIR, सचिवालय थाना में BASA का आवेदन


लोकार्पण समारोह में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव भी मौजूद रहेंगे. इसके साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अगले दिन 28 नवंबर को गया और बोधगया में योजना का लोकार्पण करेंगे, जबकि योजना के दूसरे चरण में जून 2023 तक नवादा में भी हर घर गंगाजल पहुंचाने का लक्ष्य है.  बिहार सरकार के जल संसाधन तथा सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि ‘गंगा जल आपूर्ति योजना’ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ‘भगीरथ प्रयास’ है. नीतीश कुमार ने दूरगामी अभियान ‘जल-जीवन-हरियाली’ के तहत गंगा नदी के अधिशेष जल को दक्षिण बिहार के जल संकट वाले शहरों ले जाकर पेयजल के रूप में उपयोग करने की अनूठी परिकल्पना की.

तीन साल से कम समय में पूरा हुआ काम 

संजय कुमार झा ने कहा कि उनकी अध्यक्षता में दिसंबर 2019 में गया में हुई कैबिनेट की विशेष बैठक में अतिमहत्वाकांक्षी ‘गंगा जल आपूर्ति योजना’ को मंजूरी दी गई. मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में जल संसाधन विभाग ने तत्परता से काम करते हुए इतनी बड़ी योजना को कोरोना काल की चुनौतियों के बावजूद तीन साल से कम समय पूरा करा दिया है. गंगा जल पाइपलाइन के जरिये 151 किलोमीटर सफर तय करके राजगीर, गया और बोधगया के जलाशयों में पहुंच गया है, जहां से यह शोधित होकर शुद्ध पेयजल के रूप में रोज लाखों लोगों की प्यास बुझाएगा.

संजय  कुमार झा ने बताया कि इस योजना के तहत राजगीर शहर के 19 वार्डों के करीब 8031 घरों, गया शहर के 53 वार्डों के करीब 75000 घरों और बोधगया शहर के 19 वार्डों के करीब 6000 घरों में शुद्ध पेयजल के रूप में ‘हर घर गंगाजल’ की आपूर्ति की जायेगी.


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Bihar News, CM Nitish Kumar, PATNA NEWS

FIRST PUBLISHED : November 26, 2022, 20:16 IST
अधिक पढ़ें