Home / News / bihar /

राजेंद्र नगर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस का बदल जाएगा रूट! जानें क्या होगा नया रास्ता और टाइम

राजेंद्र नगर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस का बदल जाएगा रूट! जानें क्या होगा नया रास्ता और टाइम

पटना के राजेंद्र नगर से नई दिल्ली को जाने वाली राजधानी एक्प्रेस का रूट बदला जा सकता है.

पटना के राजेंद्र नगर से नई दिल्ली को जाने वाली राजधानी एक्प्रेस का रूट बदला जा सकता है.

Rajendra Nagar-New Delhi Rajdhani Express: ट्रेन संख्या 12309/12310 राजेन्द्र नगर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को शीघ्र ही डीडीयू-वाराणसी-प्रयाग राज के रास्ते चलाया जाएगा. बता दें कि पहले यह ट्रेन डीडीयू से सीधे प्रयागराज जंक्शन जाती थी. अब भी इसका यही रूट है. लेकिन, नए प्रस्ताव के अनुसार अब यह डीडीयू से वाराणसी होते हुए जंघई, फाफामऊ होते हुए प्रयागराज पहुंचेगी. इसमें करीब डेढ़ से दो घंटे का अतिरिक्त समय लग सकता है.

पटना. हाल में ही ट्रेनों के समय सारणी व रूट में कई परिवर्तन किए गए हैं. कइयों के रूट और समय में बदलाव के प्रस्ताव दिए गए हैं. इसी क्रम में पटना के राजेंद्र नगर से नई दिल्ली व नई दिल्ली से राजेंद्र नगर चलने वाली 12309-12310 नंबर की प्रीमियम ट्रेन राजधानी एक्प्रेस के मार्ग में परिवर्तन किया जा सकता है. लेकिन, इससे नई दिल्ली या पटना पहुंचने के समय में बहुत बदलाव नहीं होगा. मिली जानकारी के अनुसार तैयार प्रस्ताव में इस ट्रेन के राजेंद्र नगर से खुलने व पहुंचने के समय में थोड़ा अंतर आ सकता है. तैयार प्रस्ताव के अनुसार यह ट्रेन दीन दयाल उपाध्याय (डीडीयू) जंक्शन से वाराणसी और फिर वहां से प्रयागराज जंक्शन जा सकती है. हालांकि, अभी इस ट्रेन को बदले रूट से चलाए जाने के बारे में आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

रेल ट्रैकर वेबसाइट से जारी जानकारी के आधार पर मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ट्रेन संख्या 12309/12310 राजेन्द्र नगर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को शीघ्र ही डीडीयू-वाराणसी-प्रयाग राज के रास्ते चलाया जाएगा. बता दें कि पहले यह ट्रेन डीडीयू से सीधे प्रयागराज जंक्शन जाती थी. अब भी इसका यही रूट है. लेकिन, नए प्रस्ताव के अनुसार अब यह डीडीयू से वाराणसी होते हुए जंघई, फाफामऊ होते हुए प्रयागराज पहुंचेगी. इसमें करीब डेढ़ से दो घंटे का अतिरिक्त समय लग सकता है.


मिली जानकारी के अनुसार डीडीयू और प्रयागराज के बीच नई समय सारणी भी शीघ्र ही घोषित की जाएगी. नई समय सारणी के अनुसार राजधानी एक्सप्रेस रात 8:35 बजे डीडीयू जंक्शन पहुंचेगी और 8:45 बजे रवाना होगी. 9:35 बजे वाराणसी पहुंचकर 9:45 बजे रवाना होगी. यह ट्रेन 12.08 बजे प्रयागराज पहुंचेगी. पहले की तरह दूसरे दिन सुबह 7.40 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. नई दिल्ली से यह शाम 5:10 बजे खुलेगी और प्रयागराज रात 12:20 बजे पहुंचेगी. 2.30 बजे वाराणसी और 3.30 बजे डीडीयू पहुंचेगी.

आपके शहर से (वाराणसी)

Gyanvapi Survey: वकील विष्णु जैन का बड़ा दावा- मस्जिद परिसर के वजूखाने में मिला 'शिवलिंग', कोर्ट ने जगह को सील करने का दिया आदेश

ज्ञानवापी मस्जिद मामले पर सुप्रीम कोर्ट में कल होगी सुनवाई, मुस्लिम पक्ष ने की है सर्वे रोकने की मांग

Gyanvapi Masjid: शिवलिंग मिलने के दावे के बाद ज्ञानवापी के वजू खाने को प्रशासन ने किया सील, CRPF रहेगी तैनात

Gyanvapi Survey : ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे में शिवलिंग मिलने का दावा कितना सही? जानें कोर्ट कमिश्नर ने क्या कहा

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे में मिल गए 'बाबा'! जानिए क्या हैं सियासी दलों के साथ सभी पक्षों के दावे?

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे पर संग्राम: स्वामी जितेन्द्रानंद बोले-'शिव प्रकट हुए, प्रत्यक्ष को प्रमाण की आवश्यकता नहीं..'

ज्ञानवापी मस्जिद विवाद: इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज पूरी नहीं हो सकी सुनवाई, जानें वजह

Gyanvapi Survey: शिवलिंग मिलने के दावे पर डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य बोले- 'सत्य ही शिव'

ज्ञानवापी मामलाः सर्वे के खिलाफ मस्जिद कमेटी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई

ज्ञानवापी मस्जिद में वजूखाने को सील करने के आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती देगा मुस्लिम पक्ष

Gyanvapi Masjid Case: ज्ञानवापी में मिले 'शिवलिंग' की फोटो वायरल, मुस्लिम पक्ष ने किया ये दावा


पूर्व मध्य रेल, पटना के मुख्य जन संपर्क अधिकारी राजेश कुमार के अनुसार अभी तक पूर्व मध्य रेल मुख्यालय को इस संबंध में कुछ भी बताया नहीं गया है. किसी भी अधिकारी को इसकी सूचना नहीं दी गई है. इसी कारण से पूर्व मध्य रेल प्रबंधन की ओर से कोई भी अधिसूचना अथवा नई समय सारणी नहीं जारी किया गया है.

इस बीच यह भी जानकारी सामने आई है कि हाल में ही पटना के महेंद्रू घाट सभागार में आयोजित मंडल संसदीय समिति की बैठक में सांसद वशिष्ठ नारायण सिंह समेत छह अन्य सांसदों ने राजधानी एक्सप्रेस के वाराणसी होकर चलने का विरोध किया. इसकी जगह राजधानी की ही तर्ज पर नई ट्रेन के परिचालन की मांग की गई.


Tags:East Central Railway, Indian Railway news, Rajdhani express