Home / News / bihar /

Indian Railway: एयरपोर्ट जैसे दिखेंगे बिहार के 7 रेलवे स्टेशन, वेटिंग लाउंज, इंटरनेट जैसी हर सुविधा

Indian Railway: एयरपोर्ट जैसे दिखेंगे बिहार के 7 रेलवे स्टेशन, वेटिंग लाउंज, इंटरनेट जैसी हर सुविधा

Bihar Railway News: भारतीय रेल ने बिहार के 7 स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास सुविधाओं वाले स्टेशन के रूप में डेवलप करने की योजना बनाई है.

Bihar Railway News: भारतीय रेल ने बिहार के 7 स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास सुविधाओं वाले स्टेशन के रूप में डेवलप करने की योजना बनाई है.

World Class Railway Stations in Bihar: बिहार के मुजफ्फरपुर, गया, दरभंगा जैसे 7 शहरों के रेलवे स्टेशन आने वाले दिनों में वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस किए जाएंगे. भारतीय रेलवे ने इन स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने की कवायद शुरू कर दी है. इन स्टेशनों पर यात्रियों को हर वह सुविधा मिलेगी, जो एयरपोर्ट पर मिलती है. स्टेशन की ग्रीन बिल्डिंग, खूबसूरत वेटिंग लाउंज, हाईटेक सिक्योरिटी और इंटरनेट फैसिलिटी समेत सारी खूबियां इन स्टेशनों पर देखने को मिलेगी.

पटना. भारतीय रेल ने बिहार में यात्री सुविधाओं में विस्तार की व्यापक योजना पर काम शुरू कर दिया है. इसके तहत राज्य के सात शहरों के रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा. सब कुछ समय के मुताबिक हुआ तो आने वाले दिनों में बिहार के गया, राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, सीतामढ़ी, दरभंगा और बरौनी रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट की तरह चमक उठेंगे. रेलवे की इस योजना के तहत न सिर्फ बिहार, बल्कि पड़ोसी राज्य झारखंड का धनबाद और उत्तर प्रदेश का पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन भी वर्ल्ड क्लास स्टेशन के रूप में डेवलप किया जाएगा. स्टेशन पुनर्विकास योजना के तहत कुल 10 स्टेशन विश्वस्तरीय बनाए जाने हैं.

आपको बता दें कि जोन के कुल 10 स्टेशनों का पुनर्विकास कर विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त किया जाएगा. पहले से गया, राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय एवं सिंगरौली स्टेशनों को विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में विकसित करने की पहल शुरू की जा चुकी है. स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) करेगा. स्टेशनों के डेवलप हो जाने के बाद यहां पर न सिर्फ यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी, बल्कि रेलवे का राजस्व भी बढ़ेगा.


10 स्टेशनों का डेवलपमेंट

स्टेशन पुनर्विकास योजना के तहत पूर्व मध्य रेल के 10 स्टेशनों में सात स्टेशन बिहार के होंगे. बिहार के गया, राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, सीतामढ़ी, बरौनी और दरभंगा रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक व विश्वस्तरीय बनाया जाएगा. इसके अलावा झारखंड के धनबाद, यूपी के डीडीयू और मध्यप्रदेश का सिंगरौली रेलवे स्टेशन शामिल है.

आपके शहर से (पटना)

पटना का 112 साल पुराना पेट्रोल पंप जहां 44 पैसे में मिलता था 1 लीटर पेट्रोल, अंग्रेजों ने रखा था नाम

पटना में ₹1 करोड़ की हेरोइन बरामद, नारकोटिक्‍स के छापे में नशे के काले कारोबार का खुलासा

OMG Video! खेतों में काम कर रहे थे मजदूर, तभी निकल आया 24 फीट लंबा अजगर, फिर...

बिटिया की शादी के कार्ड पर पिता ने छपवाया खास मैसेज, हर तरफ मची है इसकी धूम

बिहार सरकार का बड़ा फैसला: टेक्सटाइल और चर्म उद्योग में निवेशकों को 10 करोड़ तक का अनुदान मिलेगा

Rajyasabha Elections 2022: RJD के 2 उम्‍मीदवार तय, मीसा भारती और फैयाज अहमद कल भरेंगे पर्चा

Bihar Rain Update: बिहार के कई जिलों में धूल भरी आंधी के साथ बारिश, तो कहीं छाए काले बादल

लंदन से पटना लौटे तेजस्‍वी यादव का CBI रेड पर तंज, कहा- यह न पहला और न अंतिम

बिहार में अगस्त के पहले हफ्ते में शुरू होगी 7वें फेज की शिक्षक बहाली, अभ्यर्थियों से धरना खत्म करने की अपील

शादी से इनकार करने पर पिता ने 4 साल तक नहीं की थी बात, अब दुनिया भर में बज रहा मुजफ्फरपुर की रेणु का डंका

बिहार को एक और म्यूजियम की सौगात, इस परिसर में बन रहा पहला शिल्प कला संग्रहालय, देखें फोटो


ग्रीन बिल्डिंग होगी हर स्टेशन की इमारत

इन स्टेशनों पर यात्रियों को संरक्षा, बेहतर एवं सुखद यात्रा अनुभव के साथ विश्वस्तरीय यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग का रूप दिया जाएगा, जहां वेंटिलेशन की बेहतर सुविधा होगी. इन स्टेशनों पर रेलवे की जमीन पर मॉल और मल्टीपर्पस बिल्डिंग का भी प्रस्ताव है. स्टेशन का विकास सौर ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता उपकरण और ‘हरित इमारत’ मानकों का ध्यान रखकर होगा.

हाईटेक यात्री सुविधाओं से लैस होंगे स्टेशन

बिहार में डेवलप होने वाले इन आधुनिकतम स्टेशनों के लिहाज से विशेष बात यह भी है कि इनके प्रवेश व निकास द्वार अलग-अलग होंगे. स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल गेट एवं प्रत्येक प्लेटफार्म पर एस्केलेटर एवं लिफ्ट लगाए जाएंगे. यात्रियों को खान-पान, वॉशरूम, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट की सुविधा होगी. वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग से सुविधा होगी. दिव्यांगजनों के लिए रैम्प, ब्रेल लिपि होगी ताकि उनका सफर भी बेहतर हो.

Tags:Indian railway, Redevelop Railway Station