Home / News / bihar /

nitish kumar mahagathbandhan government cabinet expansion total 31 leaders will be sworn as minister oath ceremony nodmk8

महागठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार का फॉर्मूला तय, आज 31 लोग लेंगे मंत्री पद की शपथ

सीएम नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के बीच हुई बैठक में मंत्रिमंडल की रुपरेखा तैयार कर ली गई है

सीएम नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के बीच हुई बैठक में मंत्रिमंडल की रुपरेखा तैयार कर ली गई है

Bihar News: महागठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार में कुल 31 लोग मंत्री पद की शपथ लेंगे. मंगलवार की सुबह साढ़े ग्यारह बजे राज्यपाल फागू चौहान इन सभी लोगों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. सोमवार की शाम सीएम नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव और भक्त चरण दास के बीच हुई बैठक में जो फॉर्मूला तय हुआ है उसके आरजेडी के 15, जेडीयू के 12, कांग्रेस के दो, हम के एक और एक निर्दलीय विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे

पटना. बिहार में सत्ता परिवर्तन के बाद बनी महागठबंधन सरकार (Mahagathbandhan Government) के मंत्रिमंडल विस्तार (Cabinet Expansion) में कुल 31 विधायक मंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे. मंगलवार की सुबह साढ़े ग्यारह बजे राज्यपाल फागू चौहान इन सभी लोगों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. इसको लेकर सोमवार की शाम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के साथ डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) और बिहार कांग्रेस के प्रभारी भक्त चरण दास की बैठक हुई. यह दोनों एक ही गाड़ी से सीएम आवास पहुंचे थे. तेजस्वी यादव आरजेडी और कांग्रेस से संभावित मंत्रियों की सूची लेकर मुख्यमंत्री से मिलने पहुंचे थे. उन्होंने तमाम मंत्रियों की लिस्ट सीएम नीतीश कुमार को सौंपा.

मंत्रिमंडल को लेकर तीनों नेताओं की बैठक में जो फॉर्मूला तय हुआ है उसके मुताबिक राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के 15, जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) के 12, कांग्रेस के दो, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के एक और एक निर्दलीय विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे. वहीं, विधानसभा अध्‍यक्ष का पद आरजेडी के खाते में जाएगा. आरजेडी के नेता अवध बिहारी चौधरी बिहार विधानसभा के नए स्‍पीकर होंगे.

सोमवार की देर शाम मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एस. सिद्धार्थ ने मंत्रियों को सूची राजभवन को सौंपा है. राजभवन में मंत्रियों की सूची सौंपने के बाद वो सीएम हाउस पहुंचे और सीएम नीतीश कुमार को इसकी जानकारी दी.


आपके शहर से (पटना)

बिहार में मछली के थोक व्यवसायी को अपराधियों ने दिनदहाड़े मारी गोली

गया के इस पहाड़ पर पितरों को पिंडदान करने से मिलती है मुक्ति! पढ़ें- इस रहस्य से जुड़ी कहानी

हिंदुओं-मुसलमानों के बीच कोई लड़ाई नहीं, अशांति पैदा करना चाहती है बीजेपी: नीतीश कुमार

INDL की रैली में तेजस्वी यादव ने बताई JDU, अकाली और शिवसेना के एनडीए से नाता तोड़ने की वजह

लग्जरी कार से दिल्ली से बिहार आ रही शराब की खेप जब्त, दो तस्कर गिरफ्तार

2024 चुनाव की गोलबंदीः INLD की रैली में बोले नीतीश कुमार- सभी विपक्षी दल साथ आएंगे तभी बुरी तरह हारेगी बीजेपी

सोनिया गांधी से लालू प्रसाद और नीतीश कुमार ने की मुलाकात, कहा- BJP के खिलाफ कांग्रेस करे विपक्ष को एकजुट

बिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह बोले- मेरे विभाग के अधिकारी भ्रष्ठ, 25 से 50 हजार की करते हैं वसूली

कमिश्नर की फर्जी व्हाट्सऐप आईडी बनाकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी से 1 लाख की ठगी

Bihar: भागलपुर के इस अस्पताल में धूल फांक रही अल्ट्रासाउंड मशीन, सबसे ज्यादा गर्भवती महिलाएं परेशान!

OMG! बासमती चावल की ट्रक से निकलने लगी विदेशी शराब की बोतलें, जानिए क्या है पूरा मामला


हालांकि, मंत्री पद की शपथ लेने वालों का नाम फाइनल होने के बाद आरजेडी और जेडीयू के कई विधायक और नेता नाराज हो गए हैं. बिहार के पूर्वी हिस्से से एक भी विधायक को मंत्री नहीं बनाने की खबर से आरजेडी में नाराजगी है. इसके अलावा, बांका, भागलपुर, मुंगेर, शेखपुरा, नवादा और नालंदा जिला से भी किसी विधायक को मंत्रिमंडल में शामिल नहीं करने की यह लोग नाराज बताए जा रहे हैं.

इसके अलावा, मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिलने से जेडीयू के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा भी नाराज हो गए हैं. नाराजगी ऐसी कि वो बिहार से बाहर निकल गए हैं. जेडीयू सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक वो मंत्रियों के शपथ ग्रहण कार्यक्रम के बाद 19 अगस्त को पटना वापस लौटेंगे.

बता दें कि, जेडीयू के एनडीए से नाता तोड़ कर महागठबंधन सरकार बनाने के बाद अभी तक सिर्फ नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री और तेजस्वी यादव ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली है. महागठबंधन सरकार को सात पार्टियों का समर्थन हासिल है जिनमें आरजेडी, जेडीयू, कांग्रेस, भाकपा (माले), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और हिंदुस्तान अवाम मोर्चा (हम) शामिल हैं. 243 सदस्यों वाले बिहार विधानसभा में महागठबंधन के घटक दलों के 164 सदस्य हैं.

Tags:Bihar News in hindi, Bihar politics, Cabinet expansion, CM Nitish Kumar, Mahagathbandhan

अधिक पढ़ें