लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबबजट 2023क्रिकेटफूडमनोरंजनवेब स्टोरीजफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency
होम / न्यूज / बिहार /

Bihar Weather Update: बिहार में आज बारिश होगी या खिली रहेगी धूप? जानें ताजा मौसम अपडेट

Bihar Weather Update: बिहार में आज बारिश होगी या खिली रहेगी धूप? जानें ताजा मौसम अपडेट

Bihar Weather News 18th August 2022: भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के अनुसार 17 अगस्‍त 2022 को बिहार के कुछ हिस्‍सों में दिन भर की गर्मी के बाद गरज चमक के साथ हल्‍की बारिश हुई. IMD ने अब 18 अगस्‍त को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है.

Bihar Weather Forecast: बिहार में 18 अगस्‍त को बारिश होने की संभावना नहीं है.  (न्‍यूज 18 हिन्‍दी ग्राफिक्‍स)

Bihar Weather Forecast: बिहार में 18 अगस्‍त को बारिश होने की संभावना नहीं है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी ग्राफिक्‍स)

पटना. बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून की मंद चाल लगातार बरकरार है. सूबे में अभी भी लोगों को अच्‍छी बारिश का इंतजार है. खासकर किसानों को मूसलाधार बरसात की सख्‍त जरूरत है, ताकि खेतीबारी का काम कुछ हद तक पटरी पर आ सके. सामान्‍य से कम बारिश होने के चलते खेती-किसानी का काम बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष फसल लगाने के रकबे में भी कमी आई है. इन सबके बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मानसूनी बारिश को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. इसके अनुसार, सूबे में 18 अगस्‍त 2022 को बारिश होने की संभावना काफी कम है. वहीं, सुबह से धूप खिलने के कारण 17 अगस्‍त को औसत अधिकतम तापमान सामान्‍य से ज्‍यादा रिकॉर्ड किया गया, जबकि दोपहर बार गरज-चमक के साथ हल्‍की बारिश भी हुई.

मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में 18 अगस्‍त को बिहार में बारिश होने की संभावना न के बराबर जताई है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 19 अगस्‍त को प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में मूसलाधार बारिश हो सकती है. इस दिन सूबे के अन्‍य हिस्‍सों में भी बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसके बाद प्रदेश में पहले जैसे हालात ही बने रहने के आसार हैं. आईएमडी का ताजा मौसम पूर्वानुमान किसानों की चिंताओं को और बढ़ाने वाला है. दरअसल, दक्षिण-पश्चिम मानसून के दौरान बिहार में धान की खेती व्‍यापक पैमाने पर की जाती है. इसके लिए अच्‍छी औसत बारिश जरूरी होती है, लेकिन बिहार में पिछले कुछ सप्‍ताह से लगातार अच्‍छी बारिश न होने के कारण खेतीबारी से जुड़ी गतिविधियां पटरी से उतर सी गई हैं. इसका असर यह हुआ है कि पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष धान की रोपाई के रकबे में कमी दर्ज की गई है.

बिहार में अगले 4 दिनों तक कैसा रहेगा मौसम का मिजाज? IMD ने जारी किया पूर्वानुमान

आपके शहर से (पटना)

Hindi Debate : क्या Upendra Kushwaha बचा पाएंगे अपनी सियासी जमीन ? | Nitish Kumar | Bahas Bihar Ki

Lalan Singh ने Upendra Kushwaha को किया साफ, कुशवाहा JDU में नहीं है | Bihar Politics News

Vande Bharat Train Bihar: बिहार के इन रेलवे स्टेशनों से गुजरती है वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, यहां है स्टॉपेज

Bihar Board Exam 2023: परीक्षा से पहले चेक कर लें बिहार बोर्ड 12वीं इकोनॉमिक्स का सिलेबस

संजय झा ने नीतीश के विरोधियों को दिया जवाब, बोले- टाइगर अभी जिंदा है! जानें क्या है इसके मायने

Upendra Kushwaha के बड़े आरोप, Nitish Kumar ने दिया जवाब | Bihar Politics News | Lalan Singh | JDU

यात्रीगण कृपया ध्यान दें ! सहरसा से जाने वाली इन ट्रेनों में अब मिलने लगे हैं बिहारी और चाइनीज व्यंजन

Superfast News: Bihar-Jharkhand की 100 बड़ी खबरें I Top News I Non StopNews I Gaon Shehar 100 Khabar

JDU अध्यक्ष Lalan Singh का बड़ा बयान, 'Kushwaha नहीं है संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष' |Bihar Politics News

बिहार में पहला बुक रीडिंग मैराथन, किताबों में रुचि बढ़ाने के लिए अनोखा कार्यक्रम, एक साथ 721 लोगों ने पढ़ी किताबें

Samastipur Poultry Farm Fire : पोल्ट्री फार्म में आग का तांडव, 20 लाख की मुर्गियाँ जलकर खाक | Bihar


21 अगस्‍त तक का मौसम पूर्वानुमान
बिहार में 21 अगस्‍त तक कमोबेश मौसम का मिजाज सूखा रहने की ही संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, 19 अगस्‍त को छोड़ कर सूबे में रविवार तक कहीं-कहीं हल्‍की-फुल्‍की बारिश होने की ही संभावना है. सामान्‍य बारिश होने के आसार काफी कम हैं. इससे एक ओर जहां भूजल के स्‍तर के नीचे जाने की आशंका बढ़ गई है तो दूसरी तरफ कृषि क्षेत्र के भी प्रभावित होने के आसार हैं.

फिर चढ़ने लगा पारा
बारिश न होने के कारण और सुबह-सुबह ही धूप निकलने के चलते बिहार का पारा बढ़ गया है. बुधवार को बिहार का औसत अधिकतम तापमान सामान्‍य से ज्‍यादा रिकॉर्ड किया गया. इसके चलते लोगों को पसीने वाली गर्मी का सामना करना पड़ा. हालांकि, शाम को बारिश होने के कारण कुछ राहत जरूर मिली, लेकिन उमस के कारण लोग पसीने से तर-बतर रहे.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Bihar weather, IMD forecast

FIRST PUBLISHED : August 18, 2022, 06:21 IST
अधिक पढ़ें