Home / News / bihar /

clash between two groups of priest at bhaluni bhawani dham rohtas video viral bramk

चढ़ावे के पैसे के लिए मंदिर परिसर बना अखाड़ा, आपस में भिड़े पुजारियों में जमकर चलीं लाठियां

रोहतास जिला स्थित भलुनी भवानी धाम में आपस में भिड़ते पंडित

रोहतास जिला स्थित भलुनी भवानी धाम में आपस में भिड़ते पंडित

Bhaluni Bhawani Temple Viral Video: रोहतास जिला के दिनारा स्थित भलुनी भवानी देवी स्थान में चढ़ावे के पैसे के वितरण को लेकर पुजारियों के दो गुटों में जमकर मारपीट हुई. इस दौरान दोनों को एक दूसरे पर लाठी-डंडों से टूट पड़े. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है.

रोहतास. बिहार में उस समय अजीब स्थिति पैदा हो गई जब राज्य के एक प्रसिद्ध मंदिर में दो पुजारियों का दल आपस में भिड़ गया. पुजारियों की आपसी भिड़ंत ऐसी थी कि लाठी-डंडे से लेकर लात-घूंसे तक चले. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें घंटी हिलाने वाले हाथों में लाठी-डंडे दिख रहे हैं.

मामला रोहतास जिला से जुड़ा है जहां दिनारा स्थित प्रसिद्ध भलुनी धाम देवी मंदिर में ये घटना हुई. मंदिर परिसर उस समय रणक्षेत्र में बदल गया, जब पुजारियों का दो दल आपस में भिड़ गया. इस दौरान जमकर लाठियां भांजी गई लेकिन किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. पुजारियों के बीच लाठी-डंडे का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें एक पुजारी दूसरे पुजारी पर लाठी-डंडों से प्रहार करता दिख रहा है. इस दौरान दूसरे लोग भी लाठियों से एक दूसरे पर ताबड़तोड़ हमला कर रहे हैं.

वायरल हो रहा वीडियो

आपके शहर से (रोहतास)

सृजन घोटाला: पूर्व IAS केपी रमैया समेत 9 के खिलाफ वारंट, 27 के खिलाफ दाखिल हो चुकी है चार्जशीट

युवाओं को अपहरण उद्योग में माहिर बनाना चाहते हैं नीतीश कुमार, जानें ऐसा क्यों कहा सुशील मोदी ने

OPINION: A to Z की बात करने वाले तेजस्वी को लालू यादव के MY समीकरण पर भरोसा

ग्रेजुएट चायवाली के स्‍टॉल को पटना नगर निगम ने हटाया, प्रियंका ने लालू यादव से लगाई गुहार तो वापस मिला ठेला

टीचर के साथ आती-जाती थी कोचिंग, सिरफिरे आशिक को नहीं हुआ सहन, उठा लिया खौफनाक कदम

Patna High Court Steno Result 2022 Declared: पटना हाई कोर्ट ने जारी किया स्टेनो का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

गलत साइड से आ रहे तेज रफ्तार ट्रक और टेंपो में सीधी टक्‍कर, 2 महिलाओं समेत 4 की मौत

प्रोटोकॉल के खिलाफ: तेज प्रताप यादव की दोनों दिन की विभागीय मीटिंग में बैठे नजर आए उनके बहनोई

आरसीपी सिंह पर बोले सीएम नीतीश- पार्टी का क्या हाल कर रखा था सबको पता है, ललन सिंह देंगे अच्छे से जवाब

बिहार के दो बाहुबली पूर्व MLA गिरफ्तार, राजन तिवारी को रक्सौल, सुनील पांडेय को मिर्जापुर से पकड़ा

Bihar Weather Update: बिहार के कई हिस्‍सों में अहले सुबह हल्‍की बूंदाबांदी, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम


जानकार बताते हैं कि यह वायरल वीडियो बीते शुक्रवार का ही है जब मंदिर परिषद में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ थी. उसी दौरान चढ़ावा के पैसे को लेकर पुजारियों के दो गुट आमने-सामने आ गए और देखते ही देखते दोनों पक्ष ने एक दूसरे पर लाठी-डंडों से प्रहार भी शुरू कर दिया.

भक्तों ने हस्तक्षेप कर पुजारियों को कराया शांत

पूजा करने आए भक्तों तथा स्थानीय दुकानदारों के हस्तक्षेप से मामला शांत हुआ. पुजारियों के लाठी-डंडों से मारपीट करने का वीडियो इलाके में वायरल हो रहा है. सवाल ये उठता है कि जिस देवी मंदिर परिसर में भक्त श्रद्धा से पहुंचते हैं, वहां के पुजारी अगर चढ़ावा के पैसे के लिए मारामारी करें तो यह अशोभनीय हैं. पूजा करने आए भक्तों के हस्तक्षेप के बाद पूरा मामला शांत हुआ लोगों ने समझा-बुझाकर दोनों पक्ष को मनाया तथा विधिवत फिर से पूजा-अर्चना शुरू हुई.


बारी बारी से अलग-अलग गांव के पुजारियों द्वारा होती है पूजा

चुकी मंदिर ने श्रद्धालुओं की भीड़ काफी उमड़ती है ऐसे में चढ़ावा भी बहुत चढ़ता है जिसका बड़ा हिस्सा पुजारियों को जाता है. आसपास के गांव के ही पुजारी यहां पूजा अर्चना करते हैं जिनसे उनका जीविकोपार्जन होता है. अलग-अलग गांवों के पुजारियों का अलग-अलग तिथियों को पूजा का मौका मिलता है लेकिन इसी में उलटफेर होने पर पुजारियों का दो गुट आमने-सामने हो गया और जमकर लाठी-डंडे चले.

चढ़ावे के पैसे बंटवारे को लेकर हुआ विवाद

भलुनी धाम मंदिर काफी विख्यात है एवं पुराना भी है. इन दिनों लगातार इसका विकास भी हो रहा है. ऐसे में हैं श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहता है. लोग अपना मांगलिक कार्य करने के लिए भी भलुनी धाम मंदिर पहुंचते हैं. ऐसे में प्रतिदिन एक बड़ी राशि चढ़ावे के रूप में भक्तों द्वारा मंदिर में उपलब्ध होता है. जिस पैसे के बंटवारे को लेकर पुजारियों के बीच आए दिन तनातनी हो जाती है. लेकिन इस बार यह तनातनी लाठी-डंडों में बदल गई और दोनों पक्ष जमकर मारपीट किए, जो चर्चा का विषय बना हुआ है.

Tags:Bihar News