भाषा चुनें :

हिंदी

मनी

Powered by

कोरोना वायरस से रेलवे को लगा बड़ा झटका- रोजाना 4 लाख टिकट हो रहे है कैंसिल, हुआ करोड़ों का नुकसान

आईआरटीसी (IRCTC) ने भी अपनी 4 खास ट्रेनों (Train) को कैंसिल कर दिया है. इसमे तेजस ट्रेन (Tejas Train) भी शामिल हैं.

File Photo

नई दिल्ली. वैसे तो कोरोना वायरस के चलते सभी तरह के बचाव वाले कदम उठाए जा रहे हैं. शायद इसी एतियात भरे कदम के चलते लोगों ट्रेनों से भी यात्रा करने बच रहे हैं. लेकिन इस कदम का खामियाजा रेलवे को उठाना पड़ रहा है. हर रोज करीब 4 लाख यात्री अपनी यात्रा की टिकट कैंसिल करा रहे हैं. ऐसे में जब रेलवे को यात्री नहीं मिल रहे तो उसने सैकड़ों ट्रेनें भी कैंसिल कर दी है. यहां तक की आईआरटीसी ने भी अपनी 4 खास ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है.


मार्च महीने में रिकॉर्ड टिकट कैंसिल हुए हैं. सिर्फ उत्तर रेलवे जोन में 1 मार्च से 12 मार्च के बीच 12.29 लाख के करीब टिकट कैंसिल हुए हैं. जबकि एक महीना पहले फरवरी में इस दौरान सिर्फ 7.25 लाख टिकट कैंसिल हुए थे. इसके जरिए उत्तर  रेलवे ने करीब 85 करोड़ रुपये कमाई की है.


रेलवे कितनी करती है कमाई 


आरटीआई में हुए खुलासे के मुताबिक रेलवे के पिछले चार साल में तत्काल टिकट बुकिंग से 25,392 करोड़ रुपए की कमाई की. नेशनल ट्रांसपोर्टर ने साल 2016 से 2019 के बीच तत्काल कोटा टिकट से 21,530 रुपए और तत्काल प्रीमियम टिकट से 3862 रुपए की कमाई की है. वहीं, रेलवे को 2017 से 2020 के दौरान टिकटों के कैंसिल कराने से काटी गई रकम से 4,684 करोड़ रुपये की कमाई हुई है. यही नहीं यदि इसमें वेटिंग लिस्ट में शामिल टिकटों को कैंसल न कराने पर काटी गई रकम को भी जोड़ लें तो यह आंकड़ा 9,000 करोड़ रुपये है. यदि आप भी टिकट कैंसिल कराने पर होने वाले नुकसान से परेशान हैं तो आपके लिए ये रेलवे के नियम पढ़ना जरूरी है.


श्रीरामायण एक्सप्रेस को भी किया गया है रद्द


श्रीरामायण एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन आईआरसीटीसी करती है. यह ट्रेन 28 मार्च को सफदरजंग, दिल्ली स्टेशन से रवाना होनी थी. लेकिन इस ट्रेन को भी रद्द कर दिया गया है. इसके साथ ही काशी-महाकाल एक्सप्रेस, मुंबई- अहमदाबाद तेजस और दिल्ली-लखनऊ तेजस को भी 31 मार्च तक के लिए रद्द कर दिया गया. ट्रेन के लिए यात्री न मिलने पर ऐसा किया गया है. रेलवे के सूत्रों की मानें तो वैसे आमतौर पर हर रोज करीब 2 लाख यात्री टिकट कैंसिल कराते थे. लेकिन कोरोना वायरस के डर के चलते अब हर रोज 4 लाख यात्री टिकट कैंसिल करा रहे हैं.


मेल एक्सप्रेस के साथ ही पैसेंजर ट्रेन भी कर दी गईं कैंसिल


रेलवे से जुड़े जानकार बताते हैं कि यात्री न मिलने पर वैसे तो 300 से अधिक ट्रेन कैंसिल की गई हैं. जिसमे मेल एक्सप्रेस और स्पेशल ट्रेन तो हैं ही, इसके साथ ही 28 पैसेंजर ट्रेन को भी कैंसिल किया गया है. यह सभी ट्रेन 31 मार्च तक कैंसिल रहेंगी.


ऑफिशियल वेबसाइट पर कर सकते हैं चेक


यात्री इस रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ट्रेन का स्टेटस और डिटेल चेक कर सकते हैं. इसके अलावा स्टेशन पर भी अनाउंसमेंट करके ट्रेन कैंसिल के बारे में जानकारी मिल जाती है. यात्री 139 नंबर पर मैसेज करके भी आप ट्रेन कैंसिल के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं.


मिल जाएगा पूरा रिटर्न


रेलवे ने जिन भी ट्रेनों को कैंसिल किया है और अगर आपने उसमें रिजरवेशन कर रखा है तो विभाग के द्वारा आपको आपका पूरा पैसा रिफंड कर दिया जाएगा. तो आप चेक करके अपनी यात्रा के लिए किसी और ट्रेन में टिकट करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें. Delhi Violence: घनी आबादी और तंग गलियों के चलते समय से मौके पर नहीं पहुंच सकी पुलिस


Coronavirus ने बढ़ा दी ब्रॉडबैंड की डिमांड, यहां 2 दिन में 500 लोगों ने लिए नए कनेक्शन

Corona Virusindian railwayirctc