Home / News / business /

1 फरवरी को बदल जायेंगे बैंकिंग से जुड़े कई नियम, जान लेंगे इनके बारे में तो रहेंगे फायदे में

1 फरवरी को बदल जायेंगे बैंकिंग से जुड़े कई नियम, जान लेंगे इनके बारे में तो रहेंगे फायदे में

एसबीआई बैंक (SBI) भी पैसा ट्रांसफर करने के नियमों में बदलाव एक फरवरी से करेगा.

एसबीआई बैंक (SBI) भी पैसा ट्रांसफर करने के नियमों में बदलाव एक फरवरी से करेगा.

अगले महीने, यानि फरवरी से बैंकिंग से संबंधित कुछ नियमों में बदलाव होगा. बैंक ऑफ बड़ौदा, स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया और पंजाब नेशनल बैंक विभिन्‍न सेवाओं से संबंधित कुछ नये नियम लागू करेंगे. इनसे ग्राहकों की जेब पर कुछ भार बढ़ेगा.

नई दिल्‍ली. अगला महीना काफी बदलाव लेकर आयेगा. एक फरवरी को वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट (Budget 2022-23) पेश करेंगी. इससे जहां देश की अर्थव्‍यवस्‍था में बदलाव होगा वहीं यह आम लोगों की जिंदगी को भी प्रभावित करेगा. बजट (Aam budget 2022) के अलावा जो महत्‍वपूर्ण है वो ये है कि एक फरवरी से कुछ बैंक भी अपने नियमों में बदलाव करेंगे.

एसबीआई बैंक (SBI) भी पैसा ट्रांसफर करने के नियमों में बदलाव एक फरवरी से करेगा. बैंक 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच IMPS के जरिये पैसा ट्रांसफर करने पर 20 रुपये + प्लस GST चार्ज वसूलेगा. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अक्टूबर 2021 में IMPS के माध्यम से ट्रांजैक्शन का अमाउंट 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया था. रिजर्व बैंक ने IMPS के जरिए होने वाले ट्रांजेक्‍शन की लिमिट भी एक दिन में 2 लाख रुपए के बजाय 5 लाख रुपए कर दी है.

ये भी पढ़ें : ICICI सिक्‍यूरिटीज की सलाह- इन 10 शेयरों की खरीददारी में है बहुत समझदारी

बदल जायेंगे बैंक ऑफ बड़ौदा के नियम

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda) भी चेक क्‍लीयरेंस से जुड़े नियमों को एक फरवरी से बदल रहा है. 1 फरवरी से चेक पेमेंट के लिए ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम फॉलो करना होगा. यानी चेक से जुड़ी जानकारी भेजनी होगी तभी चेक क्लीयर होगा. ये बदलाव 10 लाख रुपये से ऊपर के चेक क्लीयरेंस के लिए हैं.


पीएनबी के नियम हो जायेंगे सख्‍त

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) जो नियम बदलने वाला है उसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. आपके अकाउंट में पैसे न होने के कारण यदि किस्त या निवेश फेल हो जाती है तो आपको 250 रुपये पेनल्‍टी चुकानी होगी. अभी तक ये पेनाल्टी 100 रुपये थी.

गैस सिलेंडर की कीमत

हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतें तय होती है. इस बार देखना होगा कि 1 फरवरी को सिलेंडर की कीमतों में क्‍या उतार-चढ़ाव होता है. अगर कीमतें बढ़ती है तो निश्चित ही इससे आपकी जेब पर असर होगा.

ये भी पढ़ें : Budget 2022 : ओमिक्रॉन खा गया सरकार का ‘हलवा’, संक्रमण के डर से पहली बार टूटी परंपरा

पेश होगा बजट

पहली फरवरी को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) बजट पेश करेंगी. इसमें डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स (personal income tax rates) से जुड़े नियमों में बदलाव हो सकता है. बजट आपके आर्थिक जीवन में और भी कई बदलाव ला सकता है.

Tags:New Rule, Punjab national bank, SBI Bank