Home / News / business /

Amazon Pay Later: कोरोना काल में पैसे की है कमी, अभी कीजिए शॉपिंग, बाद में करें पेमेंट

Amazon Pay Later: कोरोना काल में पैसे की है कमी, अभी कीजिए शॉपिंग, बाद में करें पेमेंट

अमेजन अपने यूजर्स को प्रोफाइल के मुताबिक 60 हजार रुपये तक की क्रेडिट लिमिट देती है.

अमेजन अपने यूजर्स को प्रोफाइल के मुताबिक 60 हजार रुपये तक की क्रेडिट लिमिट देती है.

अमेजन पे लेटर (Amazon Pay Later) का इस्तेमाल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन पर शॉपिंग के अलावा मोबाइल रिचार्ज और यूटिलिटी बिल के लिए भी किया जा सकता है.

नई दिल्ली. कोरोना की वजह से पैसों की कमी के कारण लोग कई जरूरी काम नहीं कर पा रहे. वहीं, अमेजन पे लेटर (Amazon Pay Later) फीचर का उपयोग कर पहले अपने जरूरी काम कर सकते हैं और बाद में रीपेमेंट कर सकते हैं. दरअसल, अमेजन पे लेटर का फीचर एक ‘बाय नाउ पे लेटर’ यानी बीएनपीएल (Buy Now Pay Later) की सुविधा है.

अमेजन अपने यूजर्स को प्रोफाइल के मुताबिक 60 हजार रुपये तक की क्रेडिट लिमिट देती है. यूजर्स क्रेडिट लिमिट के अंदर खर्च कर सकते हैं और पेमेंट बाद में कर सकते हैं. अमेजन पे लेटर में मिली हुई लिमिट का इस्तेमाल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन पर शॉपिंग के अलावा मोबाइल रिचार्ज और यूटिलिटी बिल के लिए भी किया जा सकता है. रीपेमेंट आप अगले महीने बिना किसी इंटरेस्ट या एक्सट्रा चार्ज के चुका सकते हैं.  इसके अलावा ईएमआई का विकल्प भी ग्राहकों के पास उपलब्ध होगा. हालांकि ईएमआई का विकल्प लेने पर ग्राहकों को ब्याज चुकाना होता है.

ये भी पढ़ें- IRCTC Rupay SBI Card: रेल टिकट बुकिंग पर 10% तक का वैल्यूबैक, रेलवे लाउंज एक्सेस सहित मिलेंगे कई फायदे

एलिजिबिलिटी
>> इस सुविधा का लाभ लेने के लिए न्यूनतम उम्र 23 साल होनी चाहिए.>> वेरिफाइड मोबाइल नंबर के साथ अमेजन अकाउंट होना चाहिए.>> वैलिड पैन (PAN) होना अनिवार्य है.>> बैंक अकाउंट>> एड्रेस प्रुफ भी अनिवार्य है. इसमें आप ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आइडी कार्ड, आधार कार्ड, यूटिलिटी बिल्स (60 दिन से पुराना नहीं) या पासपोर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Credit Card Tips: क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़ाने की है योजना, फैसला लेने से पहले जान लें ये बातें


अमेजन पे लेटर कैसे एक्टिवेट करें
>> अमेजन ऐप में आपको Amazon Pay पर जाना होगा. यहीं पर आपको Amazon Pay Later ​का ऑप्शन दिखेगा.>> इस विकल्प में जाकर आपको Get Started पर टच करना होगा जिसके बाद एक रजिस्ट्रेशन पेज खुलेगा. इसके बाद आप Activate in 60 Seconds पर टैप करें. इससे केवाईसी प्रोसेस शुरू होगा.>> अगर आपने अमेजन पे पर पहले ही केवाईसी पूरा कर रखा है तो आपको इस प्रोसेस की कोई जरूरत नहीं होगी. इसे वेरिफाई करने के लिए आपको PAN के अंतिम 4 डिजिट देने होंगे. अगली स्क्रीन पर आपको क्रेडिट लिमिट दे दिया जाएगा.>> अगर केवाईसी पूरा नहीं है तो आधार नंबर, पैन नंबर और ओटीपी के जरिए प्रोसेस को पूरा करें. इस प्रोसेस के पूरा होने के बाद आपको क्रेडिट लिमिट दे दिया जाएगा.

Tags:Amazon, Amazon pay