Home / News / business /

Indian Railways: दिल्ली-वाराणसी के बीच चलेगी ‘दिव्य काशी यात्रा’ ट्रेन, जानें क्या होगा किराया

Indian Railways: दिल्ली-वाराणसी के बीच चलेगी ‘दिव्य काशी यात्रा’ ट्रेन, जानें क्या होगा किराया

आईआरसीटीसी 'दिव्य काशी यात्रा' के लिये चार रात और पांच दिन का यात्रा पैकेज दे रहा है.

आईआरसीटीसी 'दिव्य काशी यात्रा' के लिये चार रात और पांच दिन का यात्रा पैकेज दे रहा है.

Indian Railways ने यूपी के वाराणसी और नई दिल्ली के बीच एक नई ट्रेन चलाने का फैसला किया गया है. इस ट्रेन को दिव्य काशी यात्रा ट्रेन (Divya Kashi Yatra Train) का नाम दिया गया है.

Indian Railways News: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इंडियन रेलवे ने दिल्ली से वाराणसी के लिए नई रेलगाड़ी ‘दिव्य काशी यात्रा’ ट्रेन (Divya Kashi Yatra Train) चलाने का फैसला किया है. भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम – आईआरसीटीसी (IRCTC) के मुताबिक, दिल्ली से काशी के लिए 22 मार्च से ‘दिव्य काशी यात्रा’ ट्रेन चलाई जाएगी.

बता दें कि पिछले दिनों गुजरात के सोमनाथ में नए सर्किट हाउस के उद्घाटन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात की घोषणा की थी कि दिव्य काशी यात्रा के लिए एक विशेष ट्रेन दिल्ली से शुरू होने जा रही है.

IRCTC टूर पैकेज
आईआरसीटीसी के जनसंपर्क अधिकारी आनंद झा ने बताया कि वाराणसी में पर्यटकों की बढ़ती मांग के चलते ‘दिव्य काशी यात्रा’ ट्रेन चलाई जा रही है. उन्होंने बताया कि ट्रेन में प्रथम और द्वितीय वातानुकूलित श्रेणी में कुल 156 सीट होंगी. प्रथम श्रेणी में 96 और द्वितीय श्रेणी में 60 सीटें हैं.

यह भी पढ़ें- बड़े काम का है FD अकाउंट, अच्छे रिटर्न के साथ पैसा भी महफूज, और भी हैं खासियत

आईआरसीटीसी वाराणसी जाने वाले यात्रियों के लिये चार रात और पांच दिन का यात्रा पैकेज उपलब्ध कराएगा, जिसमें खाना, रहना और वाराणसी के विभिन्न प्रमुख स्थलों पर घूमना शामिल है. प्रथम श्रेणी की सीटों के लिए 29,950 रुपए प्रति व्यक्ति और द्वितीय श्रेणी के लिए 24,500 प्रति व्यक्ति शुल्क लिया जाएगा.


Image- IRCTC.COM

दिव्य काशी यात्रा के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com और टोल फ्री नंबर 1800110139 के अलावा +91- 8287930202, 828793057 पर टिकट बुक करा सकते हैं.

ऐसे बनाएं आईआरसीटीसी अकाउंट
आप घर बैठे ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास आईआरसीटीसी का अकाउंट होना चाहिए. आईआरसीटीसी अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाएं. यहां रजिस्ट्रेशन वाले विकल्प पर क्लिक करें.

यह भी पढ़ें- कर्ज के जाल से मुक्ति दिलाएंगे ये Financial Tips, जानें बचत के आसान तरीके

आपके सामने एक पेज खुल जाएगा. यहां आपको अपना यूजर नेम और एक पासवर्ड बनाकर भरना है. फिर पासवर्ड कंफर्म करने के बाद आपको सिक्योरिटी के सवाल दर्ज करें. अब सवालों का जवाब देकर भाषा का चयन करें. अब शेष जानकारी भरकर आधार नंबर और अपना लिंग दर्ज करें. यहां अपनी जन्मतिथि, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और घर का पता दर्ज करें.

तमाम जानकारी दर्ज करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज करना है और अपने पासवर्ड के जरिए आप फिर लॉगिन कर सकते हैं. इसके बाद आप अपनी टिकट बुक कर सकते हैं.

Tags:Indian Railways, Irctc, Varanasi news