Home / News / business /

Indian Railways: इन राज्‍यों के खास शहरों को जाने वाली ट्रेनों में यात्र‍ियों को म‍िलेंगी ज्‍यादा बर्थ

Indian Railways: इन राज्‍यों के खास शहरों को जाने वाली ट्रेनों में यात्र‍ियों को म‍िलेंगी ज्‍यादा बर्थ

रेलवे की ओर से कई ट्रेनों में अत‍िर‍िक्‍त कोच जोड़ने का फैसला क‍िया है.  (File Photo)

रेलवे की ओर से कई ट्रेनों में अत‍िर‍िक्‍त कोच जोड़ने का फैसला क‍िया है. (File Photo)

Indian Railways: उत्‍तर पश्‍च‍िम रेलवे की ओर से कई मौजूदा ट्रेनों में अत‍िर‍िक्‍त अस्‍थाई कोच जोड़े जा रहे हैं ज‍िससे यात्र‍ियों को अत‍िर‍िक्‍त बर्थ उपलब्‍ध हो सकेंगी. यह ट्रेनें हर‍ियाणा, राजस्‍थान, द‍िल्‍ली और तम‍िलनाडु के खास शहरों के ल‍िए संचाल‍ित होती हैं. हिसार-कोयम्बटूर और अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला के बीच दोनों द‍िशाओं में चलने वाली इन ट्रेनों में अलग-अलग श्रेणी के अत‍िर‍िक्‍त कोच जोड़ें जाएंगे.

नई द‍िल्‍ली. रेलयात्र‍ियों की सुव‍िधा के मद्देनजर रेलवे की ओर से कई ट्रेनों में अत‍िर‍िक्‍त कोच जोड़ने का फैसला क‍िया है. इन कोच के जोड़ने के बाद यात्र‍ियों को मौजूदा ट्रेनों (Trains) में अत‍िर‍िक्‍त सीटें उपलब्‍ध हो सकेंगी. यह ट्रेनें हर‍ियाणा, राजस्‍थान, द‍िल्‍ली और तम‍िलनाडु के खास शहरों के ल‍िए संचाल‍ित होती हैं.

उत्‍तर पश्‍च‍िम रेलवे (NWR) की ओर से हिसार-कोयम्बटूर और अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला के बीच दोनों द‍िशाओं में चलने वाली ट्रेनों में अलग-अलग श्रेणी के अत‍िर‍िक्‍त कोच जोड़े जाएंगे. यह सभी कोच अस्‍थायी तौर पर जोड़े जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Indian Railways: रेलवे का बड़ा फैसला, इन ट्रेनों में सफर के दौरान लाखों दैन‍िक यात्र‍ियों को म‍िलेगा ये फायदा 

इन निम्‍न ट्रेनों में जोड़े जा रहे हैं अत‍िर‍िक्‍त कोच
1. ट्रेन संख्या 22475/22476, हिसार-कोयम्बटूर-हिसार रेलसेवा में हिसार से दिनांक 15.12.21 को तथा कोयम्बटूर से दिनांक 18.12.21 को 01 सेकंड एसी व 01 थर्ड एसी श्रेणी कोचों की अस्थाई बढ़ोत्‍तरी की जा रही है.

2. ट्रेन संख्या 12065/12066, अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-अजमेर रेलसेवा में दिनांक 15.12.21 को 02 द्वितीय कुर्सीयान श्रेणी कोच की अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है.

इसके साथ ही दैन‍िक यात्र‍ियों की सुव‍िधा का भी व‍िशेष ख्‍याल रखते हुए रेलवे फैसले ले रहा है. इसी द‍िशा में अब दैन‍िक यात्र‍ियों की सुव‍िधा को देखते हुए उनको इन ट्रेनों में मासिक सीजन टिकट (MST) की सुविधा भी स‍िलस‍िलेवार तरीके से शुरू की जा रही है. रेलयात्री अब उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) के अंतर्गत चलने वाली इन न‍िम्‍न 04 जोड़ी ट्रेनों में मासिक सीजन टिकट (MST) के आधार पर सफर कर सकेंगे.


उत्‍तर पश्‍च‍िम रेलवे की ओर से 04 जोड़ी ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए मासिक सीजन टिकट (MST) की सुविधा प्रारंभ करने का निर्णय लिया है. इन चार जोड़ी ट्रेनों में एमएसटी शुरू करने से अब एनडब्‍लूआर के अंतर्गत 51 जोड़ी (कुल 102) ट्रेनों में मासिक सीजन टिकट की सुविधा प्रारंभ कर दी गई है:-

1. गाड़ी संख्या 09721/09722, जयपुर-उदयपुर सिटी-जयपुर

2. गाड़ी संख्या 12991/12992, उदयपुर सिटी-जयपुर-उदयपुर सिटी

3. गाड़ी संख्या 22977/22978, जयपुर-जोधपुर-जयपुर

4. गाड़ी संख्या 14809/14810, जोधपुर-जैसलमेर-जोधपुर

Tags:Indian Railways, Irctc, Railways news, Trains