Home / News / business /

indian railways will start soon anupgarh bikaner via chhatargarh railway line project survey

Indian Railways: बीकानेर से सीधे जुड़ेगा पाक सीमा से सटा राजस्‍थान का ये खास शहर, रेलवे जल्‍द शुरू करेगा नई लाइन के सर्वे का काम

अनूपगढ़-बीकानेर वाया छतरगढ़ रेल लाइन बिछाने के प्रोजेक्‍ट को एक बार फ‍िर गत‍ि देने की तैयारी की जा रही है.  (File Photo)

अनूपगढ़-बीकानेर वाया छतरगढ़ रेल लाइन बिछाने के प्रोजेक्‍ट को एक बार फ‍िर गत‍ि देने की तैयारी की जा रही है. (File Photo)

Indian Railways: सामरिक दृष्टि से अहम सीमावर्ती क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होने वाली अनूपगढ़-बीकानेर वाया छतरगढ़ रेल लाइन बिछाने के प्रोजेक्‍ट को एक बार फ‍िर गत‍ि देने की तैयारी की जा रही है. करीब तीन दशक से लंबि‍त इस नई रेल लाइन प्रोजेक्‍ट का एक बार फ‍िर सर्वे करवाया जा रहा है. अनूपगढ शहर घग्‍गर नदी के क‍िनारे बसा हुआ है और पाक‍िस्‍तान की सीमा के नजदीक है. इस ल‍िहाज से इस प्रोजेक्‍ट को सामर‍िक दृष्‍ट‍ि से बेहद खास माना जाता रहा है.

नई द‍िल्‍ली. सामरिक दृष्टि से अहम सीमावर्ती क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होने वाली अनूपगढ़-बीकानेर वाया छतरगढ़ रेल लाइन बिछाने के प्रोजेक्‍ट को एक बार फ‍िर गत‍ि देने की तैयारी की जा रही है. करीब तीन दशक से लंबि‍त इस नई रेल लाइन प्रोजेक्‍ट (Anupgarh-Bikaner Rail line Project) का एक बार फ‍िर सर्वे करवाया जा रहा है. अनूपगढ शहर घग्‍गर नदी (Ghaggar River) के क‍िनारे बसा हुआ है और पाक‍िस्‍तान की सीमा के नजदीक है. इस ल‍िहाज से इस प्रोजेक्‍ट को सामर‍िक दृष्‍ट‍ि से बेहद खास माना जाता रहा है.

केंद्रीय रेल राज्‍य मंत्री रावसाहेब दादाराव पाटिल दानवे ने अनूपगढ-बीकानेर नई रेल लाईन (Anupgarh-Bikaner Rail line Project) के बारे में आश्वस्त करते हुए कहा कि जल्द से जल्द इस लाईन का सर्वे किया जाएगा तथा 2023 तक सभी ब्रॉडगेज लाइनों को विद्युतीकरण पूरा किया जाएगा. इस वर्ष 400 वन्दे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Trains) के संचालन का लक्ष्य रखा गया है.

Indian Railways: दैन‍िक यात्र‍ियों को रेलवे की सौगात, बठ‍िंडा से इन शहरों के ल‍िए हर रोज चलेगी स्‍पेशल ट्रेन 


आपके शहर से (बीकानेर)

Rajasthan: कारोबारी से मांगी 30 लाख की रंगदारी, धमकी भरे पत्र के साथ भेजी 2 राखी और 1 कारतूस

Rajasthan: मंत्री रमेश मीणा ने अपनी ही सरकार को घेरा, पूछा- किरोड़ी लाल मीणा की गिरफ्तार क्यों नहीं हुई?

Rajasthan: चोर बाड़मेर से मोबाइल चुराकर पश्चिम बंगाल ले गये, पुलिस ने 3 हजार KM पीछा कर दबोचा

भतीजी की सगाई तोड़ने खौफनाक कारनामा, चाचा पर किया जानलेवा हमला, काटी नाक

Rajasthan: गोगामेड़ी के मेले पर रेलवे ने की खास तैयारियां, 5 मेला स्पेशल रेलों का होगा संचालन, जानें टाइम टेबल

Rajasthan: आजादी के जश्न में धूमधाम से निकाली तिरंगा रैली, देशभक्ति के नारों से गूंजी पिंकसिटी

Jaipur: आधी रात तक घर पर थी 10वीं की छात्रा, अलसुबह घर के पास पड़ा मिला शव, आत्महत्या या हादसा!

Indian Railways: यूपी-ब‍िहार का सफर होगा और आसान, दरभंगा साप्‍ताह‍िक स्‍पेशल ट्रेन को म‍िला अवध‍ि व‍िस्‍तार

IAS टीना डाबी ने लगाई जैसलमेर में सड़क पर झाड़ू, इंदौर की तरह चमकाना चाहती हैं गोल्डन सिटी को

Rajasthan: छात्र संघ चुनावों को लेकर हुई बड़ी बैठक, कई महत्वपूर्ण फैसलों पर बनी सहमति

राजस्थान के एक और जिले में धारा 144 लागू, कलेक्टर ने जारी किए आदेश, जानें किन चीजों की रहेगी पाबंदी


उन्होंने बीकानेर से सांसद और केंद्रीय संसदीय कार्य एवं संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को आश्वस्त करते हुए कहा क‍ि उनके क्षेत्र में रेल संबंधी सभी कार्य प्राथमिकता के साथ पूरे करने का प्रयास क‍िया जाएगा. बताते चलें क‍ि इस रेल लाइन का कई बार सर्वे हो चुका है और बजट राश‍ि भी मंजूर की जा चुकी है. लेक‍िन इसका कार्य लंबे समय से अधर में ही लटका हुआ है.

दरअसल, केंद्रीय रेल राज्‍य मंत्री रावसाहेब दादाराव पाटिल दानवे और केंद्रीय संसदीय कार्य एवं संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने संयुक्‍त रूप से वीड‍ियो कॉन्‍फ्रेंस‍िंग के जर‍िए बुधवार को अनूपगढ-बठिंडा स्पेशल रेलसेवा का पुनः संचालन व बठिंडा-सिरसा स्पेशल नई रेलसेवा का हरी झण्डी दिखाकर शुभारंभ क‍िया था. रेलवे की ओर से बठिंडा से सिरसा और अनूपगढ़ (Bathinda-Anupgarh Special Train) के बीच रेल सफर को और आसान बनाया गया है.

केंद्रीय रेल राज्‍यमंत्री रावसाहेब दादाराव पाटिल दानवे ने मंत्री अर्जुन राम मेघवाल का धन्यवाद करते हुए कहा क‍ि उन्‍होंने अपने क्षेत्र के विकास के लिए बार-बार प्रयास किये हैं. साथ ही उन्होंने कोरोना संक्रमण के कारण बन्द रेलसेवा के पुनः संचालन एवं नई रेलसेवा के लिए क्षेत्रवासियों को बधाई दी.

अनूपगढ-बठिण्डा रेलसेवा के प्रारम्भ होने से इस क्षेत्र के निवासियों को लाभ होने के साथ-साथ सैनिकों एवं किसानों को भी लाभ पहुंचेगा. इस क्षेत्र के विकास के अवसर बढ़ने के साथ-साथ रोजगार भी मिलेगा. विगत 8 सालों में सरकार के सुशासन के बहुत सारे कार्य किये गए हैं, जिनका लाभ गरीब लोगों को मिल रहा है.

केंद्रीय राज्‍यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल (Arjun Ram Meghwal) ने कहा कि यह बेहद ही खुशी का दिन है, जो सीमावर्ती शहर अनूपगढ से बठिंडा के लिए रेलसेवा का संचालन पुनः प्रारम्भ हुआ है. यह सीमावर्ती शहर होने के नाते बहुत ही महत्वपूर्ण है. उन्होने बताया कि भारतमाला प्रोजेक्ट की तरह रेल का विकास भी किया जाएगा. उन्होने अनूपगढ से बीकानेर वाया घडसाना, रावला, छत्रगढ, मोतीगढ होते हुए नई रेलसेवा के निर्माण की मांग रखते हुए बताया कि अनूपगढ में वांशिग लाइन निर्माण का सर्वे किया जा चुका है. इससे इस क्षेत्र में रेलों के संचालन की सुविधा में वृद्धि होगी. मंत्री ने तिलकब्रिज-सिरसा रेलसेवा के बीकानेर तक विस्तार सहित अन्य रेलसेवाओं के संचालन की मांग रखी.

उत्तर पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक विजय शर्मा ने कहा कि अनूपगढ़ क्षेत्र सीमा से लगा होने के कारण इसका सामरिक महत्व भी बढ़ जाता है. रेलवे इन क्षेत्रों में अधिकाधिक रेल सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिये प्रयासरत है. इस क्रम में अनूपगढ़ से बठिंडा के लिये स्पेशल रेलसेवा का संचालन पुनः प्रारम्भ किया जा रहा है.

बठ‍िंडा की इन दोनों ट्रेनों का यह रहेगा टाइम टेबल

नियमित रेलसेवा ट्रेन संख्या 04771, बठिंडा-अनूपगढ़ स्पेशल रेलसेवा दिनांक 09.06.2022 से प्रतिदिन बठिण्डा से 06.40 बजे रवाना होकर 11.55 बजे अनूपगढ़ पहुंचेगी. इसी प्रकार ट्रेन संख्या 04772, अनूपगढ़- बठिंडा स्पेशल रेलसेवा दिनांक 09.06.2022 से प्रतिदिन अनूपगढ़ से 12.15 बजे रवाना होकर 17.20 बजे बठिंडा पहुंचेगी. इसके अलावा ट्रेन संख्या 04783, बठिंडा -सिरसा स्पेशल रेलसेवा दिनांक 08.06.2022 से प्रतिदिन बठिंडा से 19.10 बजे रवाना होकर 21.30 बजे सिरसा पहुंचा करेगी. इसी प्रकार ट्रेन संख्या 04784, सिरसा- बठिंडा स्पेशल रेलसेवा दिनांक 09.06.2022 से प्रतिदिन सिरसा से 07.50 बजे रवाना होकर 10.00 बजे बठिंडा पहुंचेगी.

Tags:Bikaner news, Indian railway, Indian Railway news, Indian Railways, Ministry of Railways, North Western Railway