Home / News / business /

railway minister ashwini vaishnaw flags off daily sainik express train from delhi railway station

Indian Railways: जयपुर-द‍िल्‍ली का सफर होगा आसान, रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव ने द‍िखाई सैन‍िक एक्‍सप्रेस को हरी झंडी

जयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-जयपुर सैनिक एक्सप्रेस रेलसेवा (Sainik Express) को द‍िल्‍ली के ल‍िए रवाना क‍िया.

जयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-जयपुर सैनिक एक्सप्रेस रेलसेवा (Sainik Express) को द‍िल्‍ली के ल‍िए रवाना क‍िया.

Indian Railways: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने आज शेखावाटी क्षेत्र के सैनिकों की बहुप्रतिक्षित मांग को पूरा करते हुये जयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-जयपुर सैनिक एक्सप्रेस रेलसेवा (Sainik Express) को द‍िल्‍ली के ल‍िए रवाना क‍िया. अब इस ट्रेन को त्रि-साप्ताहिक की जगह हर रोज और दिल्ली सराय रोहिल्ला (Delhi Sarai Rohilla) के स्‍थान पर दिल्ली जंक्‍शन तक व‍िस्‍तार द‍िया है. रेल मंत्री ने ट्रेन को नई दिल्ली से वीडियों कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया.

नई द‍िल्‍ली. केंद्रीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने आज शेखावाटी क्षेत्र के निवासियों और इस क्षेत्र के सैनिकों की बहुप्रतिक्षित मांग को पूरा करते हुये जयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-जयपुर सैनिक एक्सप्रेस रेलसेवा (Sainik Express) को द‍िल्‍ली के ल‍िए रवाना क‍िया. रेलवे (North Western Railway) की ओर से अब इस ट्रेन को त्रि-साप्ताहिक की जगह हर रोज चलाया जाएगा. साथ ही ट्रेन के रूट को व‍िस्‍तार देते हुए दिल्ली सराय रोहिल्ला (Delhi Sarai Rohilla) की जगह दिल्ली जंक्‍शन (Delhi Junction) तक संचालित किया गया है. केंद्रीय रेल मंत्री ने ट्रेन को नई दिल्ली से वीडियों कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया.

इस अवसर पर सीकर स्टेशन पर सांसद सीकर सुमेधानंद सरस्वती, सांसद झुन्झुनू नरेन्द्र कुमार, जिला प्रमुख-सीकर, गायत्री कंवर, चेयरमैन-नगरपरिषद सीकर जीवण खां व अन्य गणमान्य व्यक्‍त‍ि प्रमुख रूप से उपस्‍थ‍ित रहे.

Indian Railways: वेस्‍ट बंगाल, यूपी-ब‍िहार और उत्‍तराखंड की इन ट्रेनों को रेलवे ने क‍िया कैंस‍िल व डायवर्ट, देखें पूरी ड‍िटेल

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के मुताब‍िक राजस्थान के सीकर व झुन्झुनू जिले शेखावाटी क्षेत्र के अन्तर्गत आते हैं. और इस क्षेत्र के काफी नौजवान भारतीय सेना में कार्यरत हैं. इन्होंने सेना में देश व अपने क्षेत्र का नाम रोशन कर इस क्षेत्र को विशेष पहचान दी है. इस क्षेत्र के सैनिक, आवागमन के लिये रेल का उपयोग करते हैं. इसी को देखते हुये मीटर गेज के समय से ही जयपुर-दिल्ली वाया सीकर के मध्य यह रेलसेवा सैनिक एक्सप्रेस के नाम से संचालित की जा रही है.


जयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-जयपुर सैनिक एक्सप्रेस रेलसेवा को द‍िल्‍ली के ल‍िए रवाना क‍िया.

यह रेलसेवा सैनिकों में विशेष लोकप्रिय है. इस रेलसेवा के प्रतिदिन और दिल्ली तक विस्तार होने से सैनिकों एवं आमजन को दिल्ली तक रेल परिवहन उपलब्ध होगा. वहीं दिल्ली से आगे गंतव्य तक जाने के लिये उपलब्ध रेलसेवाओं के माध्यम से सम्पर्क स्थापित होगा.

Indian Railways: वेस्‍ट बंगाल, यूपी-ब‍िहार और उत्‍तराखंड की इन ट्रेनों को रेलवे ने क‍िया कैंस‍िल व डायवर्ट, देखें पूरी ड‍िटेल 

शेखावाटी क्षेत्र पर्यटन, सेना एवं शिक्षा की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है. पिलानी एवं लक्ष्मणगढ़ की गिनती भारत के प्रसिद्ध शिक्षा क्षेत्रों के रुप में की जाती है. इस क्षेत्र में स्थित खाटू, सालासर, जीणमाता, शाकम्भरी माता आदि पहाडों में सुरम्य स्थानों पर बने धार्मिक स्थान पूरे भारत में पहचान रखते हैं. आस्था के इन केन्द्रों पर वर्ष भर श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहता है. सैनिक एक्सप्रेस के प्रतिदिन संचालित होने और दिल्ली तक विस्तार होने से इस क्षेत्र में पर्यटन को बढावा मिलेगा. साथ ही सामाजिक व शैक्षणिक गतिविधियों को भी बढावा मिलेगा.

इस अवसर पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने स्थानीय सीकर एवं झुन्झुनू सांसदों के स्थानीय क्षेत्र के लिए दिन-रात मेहनत करने को सराहा. उन्होंने राजस्थान की गौरवमयी विरासत को याद करते हुए कहा कि इस क्षेत्र के लोग सेना के समस्त अंगों में अपनी सेवायें दे रहे है. ऐसी जगह पर सैनिक एक्सप्रेस नाम से रेलसेवा का संचालन अपना व‍िशेष महत्व रखता है.

सैनिक एक्सप्रेस नाम से रेलसेवा का संचालन अपना व‍िशेष महत्व रखता है.

इस अवसर पर सांसद सीकर सुमेद्यानन्द सरस्वती ने मीटरगेज समय से ही संचालित इस सैनिक एक्सप्रेस को प्रतिदिन संचालित करने की चिर-प्रतिक्षित मांग को पूरा करने के लिए रेलमंत्री एवं रेलवे अधिकारियों को धन्यवाद द‍िया. उन्‍होंने कहा क‍ि इस रेलसेवा के प्रतिदिन संचालन से शेखावाटी क्षेत्र के सैनिक एवं व्यापारियों को, जो कि सम्पूर्ण भारतवर्ष में हैं, उनको निःसंदेह लाभ प्राप्त होगा. सीकर जो कि शिक्षा के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान रखता है, उसको भी और गति मिलेगी. जल्द ही यहां के निवासियों को प्रयागराज के लिए भी रेलसेवा मिल जाएगी. उन्होंने नई ट्रेनों और ठहरावों एवं सीकर स्टेशन पर द्वितीय प्रवेश द्वार की मांग की.

Indian Railways: रेलयात्री ध्‍यान दें, उत्‍तराखंड के इन खास रूटों पर आज से ये सभी ट्रेनें रहेंगी कैंस‍िल, फटाफट चेक कर लें ल‍िस्‍ट

इस अवसर पर सांसद झुन्झुनू नरेन्द्र कुमार ने कहा कि झुन्झुनू सीकर के निवासियों की लंबे समय की मांग आज पूरी हो रही है. इस रेलसेवा के प्रतिदिन संचालन से यहां के निवासियों को जयपुर एवं दिल्ली की ओर जाने के लिए अधिक सुविधा प्राप्त हो गई है. उन्होंने दुरंतो एवं अरावली एक्सप्रेस के ठहराव की भी मांग की.

शुभारम्भ समारोह में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी. के. त्रिपाठी ने कहा कि राजस्थान का शेखावाटी क्षेत्र उत्कृष्ठ शिक्षा संस्थानों, हवेलियों एवं सेना के जवानों के लिए प्रसिद्ध है. यहां के उद्योगपतियों ने भी अलग पहचान स्थापित की है. इस क्षेत्र के लिए हर संभव सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए रेलवे सदैव प्रयासरत है.

इस अवसर पर उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा ने जोनल रेलवे की उपलब्धियों के बारे में संक्षिप्त जानकारी देते हुए बताया कि रेलवे पर विभिन्न निर्माण परियोजनाओं को समय सीमा में पूर्ण किया जा रहा है. यात्री सुविधाओं के कार्यों को भी प्राथमिकता के साथ पूरा किया जा रहा है. जयपुर-दिल्ली-जयपुर सैनिक एक्सप्रेस रेलसेवा का नियमित संचालन दिनांक 13.05.2022 से प्रतिदिन किया जाएगा.

Tags:Indian railway, Indian Railways, Irctc, North Western Railway, Trains