लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबक्रिकेटआईपीएल 2023वेब स्टोरीजफूडमनोरंजनफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#GiveWingsToYourSavings#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealthCryptocurrencyPrivacy PolicyCOOKIE POLICY
होम / न्यूज / करियर /

Career Option: लाखों में करनी है कमाई तो करें ये 7 कोर्स, जान लें हर एक की डिटेल

Career Option: लाखों में करनी है कमाई तो करें ये 7 कोर्स, जान लें हर एक की डिटेल

पढ़ाई पूरी करने के बाद हर कोई अच्छी नौकरी करना चाहता है लेकिन उसके लिए 12वीं के बाद आपको किसी ऐसे कोर्स को चुनना होगा जो आपको सही राय दिखा सके. ऐसे ही कुछ कोर्स आज हम आपके लिए लेकर आए हैं. जो आपको सही दिशा के साथ लाखो में कमाई का जरिया बन सकते हैं.

Career Tips After 12th: 12वीं के बाद यहां करियर बना सकते हैं.

Career Tips After 12th: 12वीं के बाद यहां करियर बना सकते हैं.

Career Option:  अच्छी नौकरी करना चाहते हैं तो ऐसा कोर्स करे जिसमें आपको सीखने के साथ कमाई भी अच्छी हो सक. अनुभवी लोगों की जरूरत तो हमेशा से ही मार्केट में होती है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे कोर्स के बारे में बताने जा रहे है जो आपके बेहतर भविष्य के लिए सही साबित हो सकते हैं.

  1. इंटीग्रेशन विथ जॉब मार्केट: आज के समय में पढ़ाई को थ्योरी में बदल दिया गया है जिससेजॉब मार्केट के हिसाब से नई सोच और विषयों पर कम ध्यान दिया जा रह है. जिसकीवजह से जॉब न मिलने के भी आसार नजर आ रहे हैं.  इन्हीं सब कमियों को देखते हुए आजके समय में शॉर्ट टर्म कोर्स चलाये जा रहे हैं. जो छात्रो को आज के हिसाब से जरूरीस्किल सीखने में मदद कर सकते हैं.

2. मेडिकल कोडर: इस कोर्स के लिए हाई स्कूल डिप्लोमा पास हो. एक कोडिंग प्रमाण के साथ आप इस क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं. इस क्षेत्र में डॉक्टरों के कार्यालयों, अस्पतालों और पुनर्वसन सुविधाओं जैसे स्वास्थ्य संस्थानों में जाकर मेडिकल कोर्स रिपोर्ट और बिल बीमा बनाने का काम किया जाता है.

3. एयर ट्रैफिक कंट्रोलर: एयर ट्रैफिक कंट्रोलर का प्राथमिक उद्देश्य टकरावों को रोकना, हवाई यातायात के प्रवाह को व्यवस्थित और तेज करना होता है. इसके अलावा पायलटों के लिए सूचना और अन्य सहायता प्रदान करना है. कुछ देशों में, एयर ट्रैफिक कंट्रोलर एक सुरक्षा या रक्षात्मक भूमिका निभाता है. इस क्षेत्र में जाने के लिए 12वीं विज्ञान से पास हो. साथ ही हर साल भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) द्वारा आयोजित हवाई यातायात नियंत्रक प्रवेश परीक्षा को पास करना होता है.

4. रियल एस्टेट : रियल एस्टेट ब्रोकर बनने के लिए लाइसेंस की जरूरत होती है, जिसमें एक परीक्षा पास करनी होगी. इस परीक्षा की तैयारी के लिए छात्रो को सर्टिफिकेट प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं. इसके पाठ में रियल एस्टेट सिद्धांत, व्यापार कानून, संपत्ति प्रबंधन जैसे नाम शामिल हैं. खासतौर पर रियल एस्टेट का काम बड़ी बिल्डिंग बनवाकर इसे मोटी कीमत में बेचने का काम करता है.

5. साइबर सुरक्षा : साइबर सिक्योरिटी के अंतर्गत एथिकल हैकर्स की एक बड़ी टीम होती है, जो आपका डेटा चोरी होने, डेटा डिलीट होने या आपके किसी भी डिवाइस को नुकसान होने से बचाते हैं. इसे इनफार्मेशन सिक्योरिटी और टेक्नोलॉजी सिक्योरिटी के नाम से भी जाना जाता है.

6. फ्लाइट अटेंटेंड : एक फ्लाइट अटेंडेंट की भूमिका यात्री जहाजों या यात्री ट्रेनों में समान स्थिति से प्राप्त होती है. इसके अतिरिक्त, एक फ्लाइट अटेंडेंट का काम परिवहन के अन्य रूपों पर समान कर्मचारियों की तुलना में काफी हद तक सुरक्षा के इर्द-गिर्द घूमता है. फ्लाइट में सवार फ्लाइट अटेंडेंट सामूहिक रूप से एक केबिन क्रू बनाते हैं, जो कॉकपिट में पायलटों और इंजीनियरों से अलग होता है.

ये भी पढ़ें-Success Story: बाहर जाने का नहीं मिला सपोर्ट, घर में रहकर खुद की तैयारी, 8th रैंक पाकर बनीं IASTeacher’s Village: देश को 300 से ज्यादा टीचर दे चुका है UP का यह गांव, यहां हैं सिर्फ 600 घर

.

Tags: Career Guidance, Career Tips, Job and career, Top 10 career tips

FIRST PUBLISHED : March 25, 2023, 11:29 IST
अधिक पढ़ें