Home / News / career /

sarkari naukri upsc exam tips how to become ias officer

UPSC Exam: 12वीं के बाद कैसे करें UPSC परीक्षा की तैयारी? यहां जानें आसान तरीके

UPSC Exam: यूपीएससी परीक्षा की तैयारी 12वीं के बाद शुरू की जा सकती है

UPSC Exam: यूपीएससी परीक्षा की तैयारी 12वीं के बाद शुरू की जा सकती है

UPSC Exam, IAS Exam, Sarkari Naukri, IAS Officer: सरकारी नौकरी के लिए संघ लोक सेवा आयोग हर साल कई परीक्षाएं आयोजित करवाता है. आईएएस ऑफिसर बनने के लिए यूपीएससी परीक्षा देना अनिवार्य है. इस परीक्षा को देश की सबसे कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षा माना जाता है. इसकी तैयारी करने में कई साल भी लग सकते हैं. सिविल सेवा परीक्षा पास करने के लिए सेल्फ स्टडी के जरिए भी पढ़ाई की जा सकती है. जानिए कुछ ऐसे टिप्स, जिनसे आपके लिए आईएएस परीक्षा पास करना आसान हो जाएगा.

नई दिल्ली (UPSC Exam, IAS Exam, Sarkari Naukri, IAS Officer). सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन करवाने के लिए संघ लोक सेवा आयोग का गठन किया गया था. इस परीक्षा के तीनों चरणों की जिम्मेदारी इसी आयोग के ऊपर होती है. सिविल सेवा परीक्षा के जरिए आईएएस ऑफिसर, आईपीएस ऑफिसर, आईएफएस ऑफिसर आदि का चयन किया जाता है.

कुछ एस्पिरेंट्स 12वीं के बाद से ही यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर देते हैं. परीक्षा वे बेशक ग्रेजुएशन के बाद ही दे पाते हैं लेकिन अपने दम पर तैयारी में जुट जाते हैं. अगर आप चाहें तो घर पर रहकर यानी सेल्फ स्टडी के जरिए भी आईएएस ऑफिसर बन सकते हैं. जानिए यूपीएससी परीक्षा की बेस्ट तैयारी करने के कुछ टिप्स.

1- अगर आपने 12वीं से यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का निर्णय ले लिया है तो ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए उस एक विषय को चुन सकते हैं, जिसका चयन आप यूपीएससी मेन्स परीक्षा में करना चाहते हैं.2- यूपीएससी परीक्षा में अच्छे अंक स्कोर करने के लिए करंट अफेयर्स का ज्ञान होना जरूरी है. समसामयिक मुद्दों की तैयारी करने के लिए NCERT किताबों और अखबारों का सहारा लेना चाहिए.3- यूपीएससी मेन्स परीक्षा के लिए विषय का चयन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसमें आपकी रुचि हो. इससे उसकी तैयारी आप ज्यादा अच्छे तरीके से कर पाएंगे.4- सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने के लिए एकाग्र रहना जरूरी है. इसके लिए आपको फोन, सोशल मीडिया, दोस्तों आदि से थोड़ी दूरी बनानी पड़ेगी.5- आप अपने शहर में रहकर भी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन मॉक टेस्ट आदि का सहारा लें.

ये भी पढ़ें:
Study Tips: पढ़ाई के बीच में इस तरह से लें ब्रेक, दिमाग को मिलेगा रेस्टEnglish Speaking Course: सिर्फ 5 स्टेप्स में सीखें अंग्रेजी बोलना, खत्म हो जाएगी सारी झिझक

Tags:IAS Officer, UPSC, Upsc exam, सरकारी नौकरी