लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबबजट 2023क्रिकेटफूडमनोरंजनवेब स्टोरीजफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency
होम / न्यूज / करियर /

Sports Quota Jobs : स्पोर्ट्स कोटे से कैसे मिलती है नौकरी, जानें कौन-कौन से सर्टिफकेट चाहिए

Sports Quota Jobs : स्पोर्ट्स कोटे से कैसे मिलती है नौकरी, जानें कौन-कौन से सर्टिफकेट चाहिए

Sports Quota Jobs : खेल कोटे के तहत अभी दक्षिण रेलवे ने कई पदो पर भर्ती निकाली है. इसी तरह समय समय पर खेल कोटे के अंतर्गत सरकारी नौकरियों के लिए विज्ञापन जारी होते हैं. सवाल है कि खेल कोटे के तहत नौकरियां कैसे मिलती हैं ? आज हम आपको खेल कोटे के अंतर्गत आने वाले खेल और जरूरी सर्टिफिकेट्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

Sports Quota Jobs : केंद्र सरकार ने 63 खेलों को खेल कोटे में शामिल किया है.

Sports Quota Jobs : केंद्र सरकार ने 63 खेलों को खेल कोटे में शामिल किया है.

Sports Quota Jobs, Sarkari Naukri : कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी राज्य स्तर/राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रौशन कर रहे हैं. ऐसे खिलाड़ियों और खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार ने एजुकेशन और सरकारी नौकरियों में खेल कोटे का प्रावधान किया है. खेल कोटे के तहत भर्ती प्रक्रिया में खिलाड़ियों को कई प्रकार के छूट मिलते हैं.

भारतीय रेलवे, भारतीय सेना, पुलिस, सरकारी बैंकों/विश्वविद्यालयों, पीएसयू सहित अन्य सरकारी संस्थानों में समय समय पर प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की भर्तियां होती हैं. इसके लिए खिलाड़ियों को साउथ एशिया फेडरेशन गेम्स के नेशनल-इंटरनेशनल टूर्नामेंट, एशियन गेम्स, फेडरेशन कप, वर्ल्ड कप, जिला लेवल, स्टेट लेवल, ओलंपिक और कॉमनवेल्थ गेम्स, यूएसआईसी चैंपियनशिप सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं और टूर्नामेंट्स में प्रतिनिधित्व कर कर चुका होना चाहिए. इन खिलाड़ियों की ग्रुप सी या ग्रुप डी पदों पर सीधी भर्ती होती है.

केंद्र सरकार की नौकरियों के लिए स्पोर्ट्स कोटा के अंतर्गत आने वाले खेल

केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में स्पोर्ट्स कोटा के तहत 63 खेलों के खिलाड़ियों को नौकरियां दी जाती हैं. ये भर्तियां ग्रुप डी और ग्रुप सी कैटेगरी के पदों पर होती हैं. स्पोर्ट्स कोटा के अंतर्गत आने वाले खेलों की लिस्ट-

स्पोर्ट्स कोटा जॉब के लिए कौन से सर्टिफिकेट चाहिए ? 

  • अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में शामिल होने का प्रमाण पत्र. यह खेल संघ के सचिव की ओर से जारी किया जाता है. ऐसा सिर्फ एक प्रमाण पत्र चाहिए.
  • राष्ट्रीय प्रतियोगिता में शामिल रहे हैं तो राष्ट्रीय स्तर पर फेडरेशन के सचिव या संबंधित खेल की राज्य एसोसिएशन के सचिव की तरफ से जारी सर्टिफिकेट.
  • इंटर यूनिवर्सिटी टूर्नामेंट में शामिल रहे हैं तो डीन स्पोर्ट्स की ओर से जारी सर्टिफिकेट.स्कूल स्तर पर राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में शामिल रहे हैं तो शिक्षा मंत्रालय के सचिव की ओर से जारी प्रमाण पत्र चाहिए.

ये भी पढ़ें

First Exam: दुनिया में कब हुई थी पहली परीक्षा ? किसने की थी शुरूआत ? जानिए पूरी कहानीAgniveer Female Bharti 2022: लड़कियां भी बनेंगी अग्निवीर, इंडियन नेवी में होगी भर्ती, सैलरी 40 हजार तक, जानें पूरा प्रॉसेस

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Government jobs, Govt Jobs, Job and career, Jobs news

FIRST PUBLISHED : December 10, 2022, 06:00 IST
अधिक पढ़ें