Home / News / chhattisgarh /

bhupesh baghel transferred 1804 crore rupees to farmers on former pm rajiv gandhi death anniversary nodps

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर छत्तीसगढ़ के किसानों को बड़ी सौगात, खातों में डाले 1804 करोड़ रुपये

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर स्थित अपने निवास कार्यालय में शनिवार को कार्यक्रम आयोजित किया था.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर स्थित अपने निवास कार्यालय में शनिवार को कार्यक्रम आयोजित किया था.

पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर प्रदेश के किसानों और मजदूरों को बड़ी सौगात दी है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर स्थित अपने निवास कार्यालय में शनिवार को कार्यक्रम आयोजित किया था. इस कार्यक्रम के तहत किसानों और मजदूरों के साथ पशुपालकों और गौठानों समूहों के खाते में राशि भेजी है. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ सरकार के मंत्री और जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे.

रायपुर. पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर शनिवार को छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों और मजदूरों को बड़ी सौगात दी है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर स्थित अपने निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम से शनिवार को राज्य के 26 लाख 68 हजार से अधिक किसानों, भूमिहीन कृषि मजदूरों, पशुपालकों और गौठानों से जुड़ी समूह की महिलाओं के खाते में 1804 करोड़ 50 लाख रुपये की राशि ऑनलाइन माध्यम से ट्रांसफर की. यह कार्यक्रम राजधानी रायपुर से लेकर सभी जिला मुख्यालयों में एक साथ आयोजित हुआ.

छत्तीसगढ़ सरकार की राज्य में संचालित राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण कृषि भूमिहीन मजदूर न्याय योजना और गोधन न्याय योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को राशि वितरण के इस कार्यक्रम में सभी जिलों से मंत्रिगण, संसदीय सचिव, विधायकगण, अन्य जनप्रतिनिधियों को बुलाया गया था. साथ ही इस कार्यक्रम में किसान, मजदूर, समूह की महिलाएं और ग्रामीण जन ऑनलाइन शामिल हुए. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत खरीफ वर्ष 2021-22 की पहली किस्त के रूप में किसानों को 1720 करोड़ 11 लाख रुपए भेजे हैं. इसके साथ ही राजीव गांधी ग्रामीण कृषि भूमि मजदूर न्याय योजना के तहत 71 करोड़ 8 लाख रुपये तथा गोधन न्याय योजना के तहत पशुपालकों, गौठान समितियों और महिला समूहों के खातों में 13 करोड़ 31 लाख रुपए ऑनलाइन भेजे.


पहले भी हो चुका है भुगतान
बता दें कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत बीते 2 सालों में राज्य के किसानों को 11 हजार 180 करोड़ 10 रुपए का भुगतान किया जा चुका है. शनिवार को 1720 करोड़ 11 लाख रुपये के भुगतान के बाद यह राशि 12 हजार 900 करोड़ 21 लाख रुपए हो गई है. राज्य के गन्ना उत्पादक कृषकों को अब तक प्रदाय की गई 122 करोड़ 24 लाख रुपए की राशि को शामिल करने के बाद यह आंकड़ा बढ़कर 13 हजार 22 करोड़ 45 लाख रुपए हो गया है. इसी तरह राज्य के ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूरों को मदद देने के उद्देश्य से संचालित राजीव गांधी ग्रामीण कृषि भूमिहीन मजदूर न्याय योजना के तहत 21 मई को 3 लाख 55 हजार 402 हितग्राहियों को प्रथम किस्त के रूप में 71 करोड़ 8 लाख 4 हजार की राशि जारी की गई.

आपके शहर से (रायपुर)

सरकार द्वारा छापी गई किताबों के कंटेंट पर निजी स्कूलों ने उठाया सवाल, कहा- इससे बेहतर तो...

मैं लड़का था, फिर भी 8 साल की उम्र से ही मुझे सब छमिया कहते थे, पढ़ें- कहानी जेंडर बदलवाने वालों की

गांजे से बना डाली बिजली, छत्तीसगढ़ में पहली बार हुआ यह कारनामा, जानें यह अनोखी प्रक्रिया

पंचायत सचिव ने पत्नी से की क्रूरता, अंगों में मिले सुई चुभाने के निशान, धारा 377 के तहत जुर्म दर्ज

सिविल जज के घर में फन फैलाये बैठा था जहरीला नाग, सामने खेल रहा था डेढ़ साल का बच्चा, फिर...

पेड़ के पत्ते बेचकर एक साल में 630 करोड़ रुपयों की हुई कमाई, 12 लाख लोगों को मिला 'रोजगार'

नाबालिग लड़की का अपहरण कर पड़ोसी जिले ले गया, वहां किराए के मकान में रख किया रेप

छत्तीसगढ़ की श्रद्धा शुक्ला बनेंगी आईएएस, यूपीएससी में मिली 45वीं रैंक, इंटरव्यू में गाया था- अरपा पैरी के धार...

बीजेपी नेता की बेरहमी से हत्या, खेत में पड़ा मिला शव, 12 से ज्यादा संदिग्धों से पूछताछ

अनोखा रिवाजः पुरखों की याद में उनकी समाधियों पर बनाया जीप-कार और ट्रक, नहीं देखी होगी ऐसी श्रद्धांजलि

CGPSC Sarkari Naukri 2022: हेल्थ विभाग में इन पदों पर आवेदन करने के बचे हैं चंद दिन, जल्द करें अप्लाई, 1.77 लाख होगी सैलरी


प्रतिवर्ष 7 हजार रुपए की मिलेगी आर्थिक सहायता
इस योजना के तहत अब भूमिहीन परिवारों को प्रति वर्ष 7 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है. मुख्यमंत्री ने गोधन न्याय योजना के तहत 13 करोड़ 31 लाख रुपए की राशि का ट्रांसफर गोबर विक्रेताओं, गौठान समितियों और महिला समूह के बैंक खातों में किया. इस राशि को मिलाकर कुल 250 करोड़ 40 लाख रुपए का भुगतान पूरा हो गया है, जिसमें गोबर विक्रेताओं को 140 करोड़ 71 लाख गौठान समितियों को 63 करोड़ 92 लाख रुपए तथा महिला समूहों को दी गई लाभांश राशि 45 करोड़ 77 लाख रुपए शामिल है.

Tags:Bhupesh Baghel, Chhattisgarh news, Raipur news