लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबक्रिकेटगणतंत्र दिवसफूडमनोरंजनवेब स्टोरीजफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency#News18Showreel
होम / न्यूज / दिल्ली-एनसीआर /

विंटर एक्शन प्लान से खत्म होगा दिल्ली का प्रदूषण? जानें कोरोना के बाद राजधानी में कितना बढ़ा PM- 2.5 का स्तर

विंटर एक्शन प्लान से खत्म होगा दिल्ली का प्रदूषण? जानें कोरोना के बाद राजधानी में कितना बढ़ा PM- 2.5 का स्तर

Air Pollution in Delhi: प्रदूषण (Pollution) से निपटने के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) एक्शन में आ गई है. प्रदूषण की समस्या को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में पटाखों की बिक्री (Firecrackers Ban) पर 1 जनवरी 2023 तक रोक लगा दी है. इसके साथ ही वायु प्रदूषण (Air Pollution) को लेकर दिल्ली सरकार कुछ और बड़ा ऐलान कर सकती है.

प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार अगले कुछ दिनों में विंटर एक्शन प्लान का भी ऐलान कर सकती है. (फाइल फोटो)

प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार अगले कुछ दिनों में विंटर एक्शन प्लान का भी ऐलान कर सकती है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली. प्रदूषण (Pollution) से निपटने के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) एक्शन में आ गई है. प्रदूषण की समस्या को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में पटाखों की बिक्री (Firecrackers Ban) पर 1 जनवरी 2023 तक रोक लगा दी है. इसके साथ ही वायु प्रदूषण (Air Pollution) को लेकर दिल्ली सरकार कुछ और बड़ा ऐलान कर सकती है. आपको बता दें कि प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार अगले कुछ दिनों में विंटर एक्शन प्लान का भी ऐलान कर सकती है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने विंटर एक्शन प्लान को लेकर 30 विभागों के अधकारियों साथ बैठक की है. ऐसे में सवाल यह उठता है कि इस बार का विंटर एक्शन प्लान कैसा होगा? क्या पिछले साल की गलतियों से सीख लेकर दिल्ली सरकार कुछ बड़ा ऐलान कर सकती है?

एक रिपोर्ट की मानें तो 2019 की तुलना में 2020 में दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में 13 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी, लेकिन 2021 में एक बार फिर से प्रदूषण के स्तर में 13 फीसदी बढ़ोतरी हो गई थी. ऐसे में इस बार के सर्दियों के मौसम में बढ़ने वाली प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार ने अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी हैं. अगले सप्ताह प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार कुछ और बड़ा ऐलान कर सकती है.

15 सितंबर तक पर्यावरण विभाग को विंटर एक्शन प्लान के तहत विस्तृत कार्ययोजना सौंपने के भी निर्देश दिए गए हैं.

प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली कितना तैयार?दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को विंटर एक्शन प्लान को लेकर दिल्ली सचिवालय में 30 विभागों के साथ बैठक की. इस बैठक में विंटर एक्शन प्लान को लेकर 15 फोकस बिंदुओं पर अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है. सभी विभागों को 7 सितंबर तक अपनी रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए गए हैं. विभागों द्वारा सौपे गए रिपोर्ट और सुझावों के अनुसार विंटर एक्शन प्लान तैयार किया जाएगा. 15 सितंबर तक पर्यावरण विभाग को विंटर एक्शन प्लान के तहत विस्तृत कार्ययोजना सौंपने के भी निर्देश दिए गए हैं.

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

कट गया हाथ का अंगूठा तो पैर की उंगली से बनाया, करने लगा पहले की तरह काम

दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़े 2 खालिस्तान समर्थक, पन्नू का कनेक्शन आया सामने... ये थी साजिश

राष्‍ट्रपति भवन का मुगल गार्डन अब कहलाएगा अमृत उद्यान, 31 जनवरी से खुलेगा

AAP सांसद राघव चड्ढा को मिला 'इंडिया यूके आउटस्टैंडिंग अचीवर्स अवॉर्ड', लंदन में हुए सम्मानित

स्वाद का सफ़रनामा: पहाड़ी फलों का राजा माना जाता है माल्टा, बेहद गुणकारी है यह फ्रूट, इतिहास भी है रोचक

रविवार को सीपी जा रहे हैं तो ध्‍यान दें, राजीव चौक मेट्रो स्‍टेशन का ये गेट रहेगा बंद

Delhi Weather Update: दिल्ली में कई जगहों पर बारिश, 2 दिनों तक छाए रहेंगे बादल, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

डायबिटीज़ कंट्रोल करना है तो खाएं ब्राउन राइस, वजन घटाने में भी करता है मदद, मिलेंगे कमाल के 4 फायदे

ग्रेटर नोएडा में नाबालिग भाई-बहन के साथ डिजिटल रेप, आरोपी अरेस्ट, क्या होता है Digital Rape?

दिल्ली में एक और कंझावला कांड! कार ने स्कूटी सवार को घसीटा, 2 लोगों की दर्दनाक मौत

बॉलीवुड एक्‍टर अन्‍नू कपूर की सेहत में हुआ सुधार, सीने में दर्द के बाद लाए गए थे गंगाराम अस्‍पताल


कोरोना के बाद कितना बढ़ा प्रदूषण का लेवलबता दें कि मंगलवार को ही इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काई के मौके पर विज्ञान एवं पर्यावरण केंद्र ने देश के तमाम शहरों की रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में कह गया है कि कोरोना काल के बाद प्रदूषण के स्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. बीते 3 वर्षों में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई सहित देश के कई शहरों का पीएम-2.5 का औसत स्तर जारी किया है.

दिल्ली में साल 2019 में पीएम-2.5 का औसत लेवल 110 था, जो कोरोना काल में घट कर 97 तक आ गया.

विंटर एक्शन प्लान कितना असरदार होगा?इस रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई में कोविड के बाद सबसे ज्यादा तेजी से प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी हुई है. साल 2019 में मुबई में पीएम- 2.5 का वार्षिक स्तर 30 रहा था, लेकिन कोविड के दौरान इसमें सुधार हुआ और यह स्तर 23 पर आ गया. लेकिन, 2021 में यह स्तर बढ़ कर 34 तक पहुंच गया. वहीं, दिल्ली में साल 2019 में पीएम-2.5 का औसत लेवल 110 था, जो कोरोना काल में घट कर 97 तक आ गया. लेकिन, 2021 में यह 109 पर पहुंच गया.

ये भी पढ़ें: Tomato Flu: दिल्ली में फिलहाल टोमैटो फ्लू के एक भी केस नहीं, हैंड, फुट और माउथ डिजीज के केस बढ़े

इस वर्ष के विंटर एक्शन प्लान में पराली व कूड़ा जलाना, वाहन व धूल प्रदूषण, हॉटस्पॉट, औद्योगिक प्रदूषण, वाररूम व ग्रीन एप को उन्नत बनाना और केंद्र सरकार व पड़ोसी राज्यों से संवाद जैसे फोकस बिंदु शामिल किए गए हैं. सभी विभाग 7 सितंबर तक अपनी प्राथमिक रिपोर्ट पर्यावरण विभाग को देगी और यदि सौंपी गई रिपोर्ट में पर्यावरण विभाग द्वारा कोई कमी देखी गई तो उसकी रिवाइज्ड रिपोर्ट विभाग को 10 सितम्बर तक जमा करने निर्देश दिए गए हैं. इसी के आधार पर 15 सितंबर तक पर्यावरण विभाग को विंटर एक्शन प्लान के तहत विस्तृत कार्ययोजना सरकार को सौंपने का निर्देश दिया गया है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Air pollution, Arvind Kejriwal led Delhi government, Delhi air pollution, Delhi-NCR Pollution, Pollution AQI Level, Pollution on Diwali

FIRST PUBLISHED : September 07, 2022, 19:40 IST
अधिक पढ़ें