लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबफूडविधानसभा चुनावमनोरंजनफोटोकरियर/ जॉब्सक्रिकेटलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नरMission Swachhta Aur Paani#RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency#News18Showreel
होम / न्यूज / दिल्ली-एनसीआर /

CRPF के डीजी कुलदीप सिंह का दावा: झारखंड में 370 माओवादियों ने किया सरेंडर, कश्मीर में मारे गए 112 आतंकी

CRPF के डीजी कुलदीप सिंह का दावा: झारखंड में 370 माओवादियों ने किया सरेंडर, कश्मीर में मारे गए 112 आतंकी

Anti Naxal Operation: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के डीजी कुलदीप सिंह ने दावा किया है कि झारखंड में करीब 370 माओवादियों ने सरेंडर किया है. कश्मीर में 112 आतंकी मारे गए हैं. CRPF ने तेलंगाना-छत्तीसगढ़ सीमा पर ज्वाइंट कैंप बनाया है. उनका कहना है कि कश्मीर में आतंकियों की संख्या में कमी आई है. पत्थरबाजी की घटना भी कम हुई है.

CRPF के डीजी कुलदीप सिंह का कहना है कि कश्मीर में पत्थरबाजी की घटना कम  हुई है.  (प्रतीकात्मक)

CRPF के डीजी कुलदीप सिंह का कहना है कि कश्मीर में पत्थरबाजी की घटना कम हुई है. (प्रतीकात्मक)

हाइलाइट्स

CRPF डीजी कुलदीप सिंह का दावा- झारखंड में 370 माओवादियों ने किया सरेंडर
कश्मीर में 112 आतंकी मारे गए और 156 को पकड़ा गया है
कश्मीर में आतंकियों की संख्या में कमी आई है

नई दिल्ली. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के डीजी कुलदीप सिंह ने सुरक्षाबलों को मिली कामयाबी के बारे में मीडिया से चर्चा की. उनका कहना है कि CRPF द्वारा कई नक्सलियों और उनके संगठन के खिलाफ ऑपरेशन चलाया गया है. बिहार- झारखंड में हमें बड़ी सफलता मिली है. आंकड़ों की अगर बात करें तो करीब 370 माओवादियों ने सरेंडर किया है. तेलंगाना-छत्तीसगढ़ सीमा पर ज्वाइंट कैंप बनाए गए हैं. कश्मीर में 112 आतंकी मारे गए हैं और 156 को पकड़ा गया है. चुनाव के दौरान भी सीआरपीएफ की उत्कृष्ठ भूमिका रही.

डीजी कुलदीप सिंह ने कहा कि CRPF का कोटा NIA में डेपुटेशन के लिए  फिक्स हो चुका है. इसके साथ हमने भी CRPF के जवानों/अधिकारियों  के डेपुटेशन लिए एक फिक्स  कोटा की मांग किया था ,जो हमें प्राप्त हो गया है. पहले 790 कुल कोटा था. बाद में कुल 1577 पोस्ट हुए. उधमपुर मामले में उन्होंने कहा कि स्टिकी बम की भूमिका जांच एजेंसी बेहतर तरीके से बता सकती है. हम लोग भी जांच एजेंसियों के साथ सहयोग कर रहे हैं. ठंड के मौसम में आतंकी गतिविधियों में कमी जरूर आती है.

CRPF में R शब्द का मतलब बहुत महत्वपूर्ण- डीजी

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

Delhi crime news: दिल्ली में सूटकेस में मिली महिला की लाश, जांच में जुटी पुलिस

श्रद्धा वालकर हत्याकांड: आरोपी आफताब पूनावाला की साकेत कोर्ट में पेशी आज

बड़ी सफलता! दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने सागर हत्याकांड में सुशील पहलवान के 2 सहयोगियों को पकड़ा

Gujarat Result 2022: हारकर भी कैसे जीती AAP? पार्टी नेता मना रहे हैं जश्न, बोले- 'हम राष्ट्रीय पार्टी बन गए'

MCD Elections Result 2022: एमसीडी चुनाव जीत कर आए कितने दागी प्रत्‍याशी, जानें

MCD Election Results 2022: एमसीडी के इन 12 नए जोनों में बांटी पूरी द‍िल्‍ली, गृह मंत्रालय ने जारी की अध‍िसूचना

रेलवे विभिन्‍न इलाकों को रेल नेटवर्क से जोड़ने के लिए देशभर में बिछा रहा है 183 नई रेल लाइन, ये होंगे इलाके

दिल्ली में फिर सूटकेस में मिली महिला की लाश, अब तक नहीं हो सकी पहचान, तफ्तीश में जुटी क्राइम ब्रांच की टीम

10 दिसंबर को टिकारी बॉर्डर पर जमा होंगे किसान, MSP गारंटी पर आंदोलन का आह्वान

AAP को मिलेगा राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा, दिल्ली में ऑफिस के लिए जगह पाने की होगी हकदार

Himachal Election Result 2022: हिमाचल में कांग्रेस की जीत से खुश हुए राहुल गांधी, बोले- हर वादा करेंगे पूरा


डीजी कुलदीप सिंह का कहना है कि CRPF में R शब्द का मतलब बहुत महत्वपूर्ण है. R मतलब होता है- हम रिजर्व होते हैं, चाहें चुनावों के दौरान हमारी भूमिका हो या जांच एजेंसियों के छापेमारी या कोई सिविल एजेंसी से जुड़े कार्यों में हमारा महत्वपूर्ण भूमिका होती है. उनका कहना है कि नक्सलियों से जुड़े मसले  छत्तीसगढ़ में ज्यादा होते है. बैकअप और रिप्लेसमेंट प्लान हमारे पास होता है. जब हमारी आवश्यकता स्टेट पुलिस को होती है तो स्टेट पुलिस के साथ सहयोग करते हैं या केंद्रीय जांच एजेंसियों को जब मदद के लिए बोला जाता है मदद करने तो हम उस वही काम करते हैं.

ये भी पढ़ें:  Success Story: जिद हो तो ऐसी! PCS परीक्षा में हुए 10 बार फेल, बिना हार माने बन गए IAS ऑफिसर

मणिपुर की घटना पर उन्होंने कहा कि वो जवान IED से संबंधित जानकारी पता करने गया था, लेकिन स्थानीय लोगों के द्वारा गलतफहमी की वजह से उसे पकड़ने के बाद उसे ही आरोपी बना देने का प्रयास किया गया और ये आरोप लगाया गया कि ये वहां IED लगाने का प्रयास करने आया था. लेकिन इस मामले में हमारे द्वारा मणिपुर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करवा दिया गया था.

कश्मीरी पंडितों पर हमले के मामले में बड़ा बयान

डीजी कुलदीप सिंह का कहना है कि CRPF की अपनी खुफिया विंग है जो अक्सर अपने तरीके से खुफिया इनपुट को खंगालने का काम करते रहती है. ड्रोन हमले के मसले पर उन्होंने कहा कि अभी तक ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली है. हम लोगों के लिए ये बहुत बड़ा चैलेंज है. अफगानिस्तान की घटना के बाद और ज्यादा परेशानी बढ़ी है, लेकिन ADG ,ऑपरेशन के मुताबिक कश्मीर में आतंकियों की संख्या में कमी आई है. पत्थरबाजी की घटना में कमी आई है. लेकिन बिहार मूल या अन्य कुछ मजदूरों के खिलाफ किलिंग जैसे मामले देखने को मिला था. लेकिन हम लोग उन मामलों पर भी उचित कार्रवाई करते रहते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Anti naxal operation, CRPF

FIRST PUBLISHED : September 29, 2022, 23:17 IST
अधिक पढ़ें