लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबक्रिकेटबोर्ड रिज़ल्टफूडमनोरंजनवेब स्टोरीजफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency
होम / न्यूज / दिल्ली-एनसीआर /

दिल्‍ली-एनसीआर में बिकने वाले नामी कंपनियों के दूध के सैंपल जांच में फेल, लगाया गया जुर्माना

दिल्‍ली-एनसीआर में बिकने वाले नामी कंपनियों के दूध के सैंपल जांच में फेल, लगाया गया जुर्माना

एनसीआर उत्‍तर प्रदेश के गाजियाबाद में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि नामी कंपनियों के दूध के सैंपल जांच में फेल पाए गए हैं. एडीएम सिटी ने सुनवाई के बाद नामी कंपनियों के दूध समेत 31 प्रतिष्ठानों पर 33.95 लाख का जुर्माना लगाया है.

एनसीआर के गाजियाबाद से लिए गए थे सैंपल. (फाइल फोटो)

एनसीआर के गाजियाबाद से लिए गए थे सैंपल. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली. सभी घरों में सुबह की शुरुआत चाय और दूध के साथ होती है. ज्‍यादातर लोग बाजार से पैकेज का दूध लाते हैं, उन्‍हें दूधिए से ज्‍यादा भरोसा पैकेज के दूध पर होता है. लेकिन लोगों का भरोसा गाजियाबाद के खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की रिपोर्ट से डगमगा गया है. रिपोर्ट में दूध का सैंपल फेल पाया गया है.एडीएम सिटी की अदालत में सुनवाई के बाद नामी कंपनियों के दूध के अलावा सिंभावली शुगर मिल, पिज्जा हट समेत 31 प्रतिष्ठानों पर 33.95 लाख का जुर्माना लगाया है.

एनसीआर उत्‍तर प्रदेश के गाजियाबाद में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि अमूल रियल दूध, अमूल फ्रेश क्रीम, टोंड दूध, अमूल गोल्ड फुल क्रीम दूध, मदर डेयरी से खुले दूध, फुल क्रीम व टोंड दूध का सैंपल लिया गया था.

वहीं, वसुंधरा से सिंभावली शुगर मिल की चीनी साहिबाबाद औद्योगिक क्षेत्र से मंगला ब्रांड का तिल का तेल, क्रॉसिंग रिपब्लिक स्थित पिज्जा हट से स्मोक्ड टाइप लहसुन व काली मिर्च, बालाजी फ्लोर मिल से गेहूं का आटा, कलछीना भोजपुर से मावा, वैशाली के कैप्टन रेस्टोबार से काजू के टुकड़ों का सैंपल लिया गया था. सभी सैंपलों को जांच के लिए भेजा गया था, जांच में सैंपल अधोमानक यानी मानक के अनुसार नहीं पाए गए. विभाग ने इसके बाद मामले को एडीएम सिटी बिपिन कुमार की अदालत में भेज दिए गए थे.अदालत ने सुनवाई के बाद इन पर जुर्माना लगाया गया है. संबंधित कंपनियों को जुर्माने की राशि एक माह में जमा करानी होगी.

सबसे ज्‍यादा जुर्माना इस दूध पर

सबसे ज्‍यादा जुर्माना अमूल दूध पर लगाया गया है. इस पर 8.24 लाख रुपये का और मदर डेयरी पर 7.10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. वहीं सिंभावली शुगर मिल पर 3.70 लाख रुपये, पिज्जा हट पर 2.30 लाख रुपये, तिल का तेल बेचने वाले मंगला ब्रांड पर 2.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Amul, Ghaziabad News, Milk

FIRST PUBLISHED : February 07, 2023, 08:15 IST