Home / News / delhi-ncr /

दिल्‍ली-लखनऊ एक्सप्रेसवे का ऐलान, राजधानी में बढ़ेगी गेस्‍ट टीचर्स की सैलरी, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

दिल्‍ली-लखनऊ एक्सप्रेसवे का ऐलान, राजधानी में बढ़ेगी गेस्‍ट टीचर्स की सैलरी, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

Delhi-Lucknow Expressway: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली-लखनऊ एक्सप्रेसवे का ऐलान किया है. (PHOTO-PTI)

Delhi-Lucknow Expressway: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली-लखनऊ एक्सप्रेसवे का ऐलान किया है. (PHOTO-PTI)

Delhi-Lucknow Expressway: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने दिल्ली-लखनऊ एक्सप्रेसवे का ऐलान किया है. इससे देश की राजधानी से यूपी की राजधानी लखनऊ तक की दूरी करीब 3 घंटे 30 मिनट में तय होने की उम्‍मीद है. गडकरी ने आगे कहा कि प्रस्तावित नए एक्सप्रेसवे लिंक का शिलान्यास अगले 10-12 दिनों में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में किया जाएगा. वहीं, कोरोना और ओमिक्रॉन की दशहत के बीच दिल्‍ली में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों का वैक्‍सीनेशन हो गया है, जो कि राहत भरी खबर है.

नई दिल्‍ली. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि दिल्ली और लखनऊ को जोड़ने के लिए एक नया एक्सप्रेसवे (Delhi-Lucknow Expressway) लिंक बनाया जाएगा. साथ ही उन्‍होंने गुरुवार को कहा कि इससे दोनों शहरों के बीच आवागमन का समय कम होकर साढ़े तीन घंटे होने की उम्मीद है. गडकरी ने आगे कहा कि प्रस्तावित नए एक्सप्रेसवे लिंक का शिलान्यास अगले 10-12 दिनों में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में किया जाएगा.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमने दिल्ली और लखनऊ को सीधे जोड़ने की योजना बनाई है. वहीं,गडकरी ने ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर कुशल परिवहन प्रणाली (आईटीएस) के उद्घाटन के दौरान आगे कहा कि यह भारत में स्मार्ट और हरित राजमार्गों के एक नए युग की शुरुआत है.

दिल्‍ली में 18 से ऊपर के सभी लोगों को लगा टीका
दिल्ली ने गुरुवार को कोविड-19 टीकाकरण में एक अहम पड़ाव पार कर लिया और इसके तहत राष्ट्रीय राजधानी में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीके की एक खुराक दी जा चुकी है. सरकारी आंकड़ों में इसकी जानकारी दी गयी है. कोविन एप के अनुसार, 23 दिसंबर रात आठ बजे तक राष्ट्रीय राजधानी में कोविड टीके की कम से कम एक खुराक लेने वाले लोगों की संख्या 1,48,27,546 हो गई. एक नवंबर, 2021 को प्रकाशित ड्राफ्ट रोल के अनुसार, दिल्ली में मतदाताओं की कुल संख्या 1,47,95,949 है. इस साल 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान के बाद से शहर में 2,53,37,557 से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं. आंकड़ों के अनुसार अब तक 1,05,10,011 लोगों को दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं.

आपके शहर से (लखनऊ)

CM योगी को जान से मारने की धमकी देने वाला सरफराज गिरफ्तार, पुलिस ने राजस्थान से धर दबोचा

Lucknow News: लखनऊ में घर का सपना होगा पूरा, LDA दे रहा सुनहरा मौका, फटाफट करें आवेदन

Independence Day 2022: सीएम योगी ने विधानसभा पर फहराया तिरंगा, वीर सैनिकों को किया नमन

राजस्थान की सरहद से बाहर निकला दलित छात्र की मौत का केस, मायावती ने उठाये गहलोत सरकार पर सवाल

संदिग्ध आतंकी सैफुल्लाह के पिता बोले- पढ़ाई में नहीं था मन, घर से कर दिया था बेदखल

Independence Day 2022: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लेह पहुंचे मनोज तिवारी और निरहुआ, जवानों को परोसा खाना भी

Tiranga Yatra: लखनऊ में बाइक से तिरंगा यात्रा निकाल रहे युवक आपस में भिड़े, मारपीट के बाद पथराव

75th Independence Day: अखिलेश यादव ने फहराया झंडा, बोले- खुशियों के साथ आज चुनौतियां भी है

Independence Day: विधानभवन और राजभवन के पास वाहनों की नो एंट्री, इस रूट से निकलें

75th Independence Day: सीएम योगी ने फहराया झंडा, बोले- आज यूपी इन्वेस्टमेंट का पसंदीदा डेस्टिनेशन

Independence Day 2022: आजादी की 75वीं वर्षगांठ आज, CM योगी समेत इन नेताओं ने दी बधाई


दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को दक्षिण दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों से व्हीलचेयर पर बैठकर वसंत विहार के फुटपाथ पर चलने के आदेश का पालन नहीं करने के बारे में सवाल किया. इसके साथा पूछा कि क्या व्हीलचेयर पर बैठने से उनकी गरिमा कम हो जाएगी. दरअसल अदालत ने 15 नवबंर को पैदल पथों (फुटपाथ) की उपयोगिता का पता लगाने के लिये एसडीएमसी के अधिकारियों को बिना किसी की सहायता के व्हीलचेयर पर बैठकर उनसे गुजरने का आदेश दिया था. न्यायमूर्ति नजमी वजीरी ने कहा, 'मुझे लगता है कि आपके अधिकारियों ने व्हीलचेयर पर अभ्यास किया है. यह क्यों नहीं किया जाता है? क्या व्हीलचेयर पर बैठना किसी की इज्जत को कम करता है?'
राष्ट्रीय राजधानी में बीते 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 118 नए मामले सामने आए और एक मरीज की मौत हुई. वहीं, संक्रमण दर 0.19 प्रतिशत रही. दिल्ली के स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक, संक्रमण से एक मरीज की मौत होने के कारण मृतकों की तादाद बढ़कर 25,103 हो गयी है. दिसंबर में अब तक संक्रमण से पांच मरीजों की मौत हो चुकी है. विभाग ने बताया कि इसके साथ ही दिल्ली में अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 14,42,633 हो गई हैं जिनमें से 14.16 लाख से अधिक मरीज इस महामारी को मात दे चुके हैं. बता दें कि बुधवार को 125 और मंगलवार को 101 नए मामले आए थे.
दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा है कि कमाने में सक्षम होना अलग रह रही पत्नी को अंतरिम गुजारा भत्ता देने से मना करने का आधार नहीं हो सकता है, क्योंकि कई बार पत्नी परिवार की खातिर अपने करियर की आहुति दे देती है. न्यायमूर्ति सुब्रमण्यन प्रसाद ने याचिकाकर्ता की पत्नी को 33,000 रुपये अंतरिम गुजारा भत्ता देने के निचली अदालत के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका का निस्तारण करते हुए यह कहा. अदालत ने याचिकाकर्ता की यह दलील खारिज कर दी कि उसकी पत्नी जीवन यापन करने में सक्षम है क्योंकि वह पूर्व में शिक्षिका रह चुकी है.
उत्तर पश्चिमी दिल्ली के शालीमार बाग इलाके में एक भोजनालय के मालिक के रिश्तेदार को अगवा करने के आरोप में दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने गुरुवार को बताया कि आरोपियों की पहचान दुष्यंत उर्फ हर्ष (26) और विशाल (24) के रूप में की गई है. पुलिस ने कहा कि दोनों आरोपी कैब चालक हैं और यहां बादली गांव के रहने वाले हैं. पुलिस ने बताया कि भोजनालय के मालिक ने जब उन लोगों को कोई भी जानकारी देने से मना किया तो वे उसके 28 वर्षीय रिश्तेदार को उठा ले गए. आरोपियों ने व्यक्ति से 10 हजार रुपये नकद लूटे और बलपूर्वक उसके एटीएम से 15 हजार रुपये निकालने के बाद उसे छोड़ा.
दिल्ली के आरएमएल अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टरों ने अस्पताल के पास अपनी मांगों को लेकर गुरुवार शाम कैंडल मार्च निकाला. इस दौरान RML अस्पताल के जनरल सेक्रेटरी डॉ. सर्वेश पांडे ने बताया, 'हमारी मांग है कि NEET-PG की काउंसलिंग जल्द हो. सरकार ने अब तक इस मामले में कुछ भी नहीं किया है.
दिल्ली सरकार ने शिक्षा निदेशालय को अपने स्कूलों में अतिथि शिक्षकों के वेतन में वृद्धि के प्रस्ताव पर काम करने का निर्देश दिया है. दिल्ली अतिथि शिक्षक संघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से मुलाकात की और दिल्ली सरकार के स्कूलों में तैनात अतिथि शिक्षकों की ओर से एक ज्ञापन सौंपा. बयान में कहा गया है कि उन्होंने बैठक के दौरान स्कूलों में छात्रों के साथ अपने पठन-पाठन के अनुभव भी साझा किए. इसमें कहा गया है, ‘दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ाने वाले अतिथि शिक्षकों के प्रति आभार के रूप में केजरीवाल सरकार ने उनके वेतन में वृद्धि करने का आदेश दिया है. यह नए साल से पहले उनके लिये एक उपहार होगा और महामारी के दौरान उन्हें यह महत्वपूर्ण राहत प्रदान करने वाला होगा. केजरीवाल ने कहा, ‘मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि सरकार ने अतिथि शिक्षकों के वेतन में वृद्धि की प्रक्रिया शुरू कर दी है.’
दिल्ली सरकार की 25 कर्मियों वाली ‘कोविड हेल्पलाइन’ 1031 रोजाना करीब 1200 कॉल के प्रबंधन में सक्षम है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को अपने मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक में शहर में महामारी की स्थिति एवं ओमिक्रॉन के खतरे की समीक्षा की.आकड़े के अनुसार कोविड हेल्पलाइन 1031 चौबीसों घंटे काम करती है और उसमें तीन पालियों में 25 कार्यकारी काम करते हैं तथा रोजाना औसतन 600-700 'फोन कॉल' लेते हैं.आंकड़े में स्पष्ट किया गया है कि वर्तमान मानवशक्ति से रोजाना 1000-1200 कॉल का प्रबंधन किया जा सकता है. फिलहाल छह फोन लाइन सक्रिय हैं. अधिकारियों के अनुसार यह कॉलसेंटर जांच, अस्पतालों में बेड की उपलब्धता, गृह पृथक-वास, ऑक्सीजन सांद्रक या सिलेंडर, एंबुलेंस, ऑक्सीमीटर, दवा, टीकाकरण, कल्याणकारी उपायों की सूचनाएं देता है. वह टेली कंसलटेशन सेवाएं भी प्रदान करता है.
भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला को गुरुवार को पार्टी की दिल्ली इकाई में आईटी एवं सोशल मीडिया विभाग का प्रभारी नियुक्त किया गया. पार्टी की तरफ से जारी बयान में बताया गया कि दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने पूनावाला को आईटी एवं सोशल मीडिया विभाग का प्रभारी नियुक्त किया. वह विनीत गोयनका का स्थान लेंगे, जो अब दिल्ली भाजपा में प्रवक्ता के रूप में सेवा देंगे. बयान में बताया गया कि ये नियुक्तियां तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं. पूनावाला ने नई जिम्मेदारी देने के लिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा सहित भाजपा के वरिष्ठ नेताओं को ट्वीट कर धन्यवाद दिया.
दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने 18,000 से अधिक फ्लैट के साथ गुरुवार को नयी विशेष आवास योजना की शुरुआत की, जिसके तहत छूट की पेशकश भी गई है. ये वो फ्लैट हैं जोकि पुरानी आवासीय योजनाओं में बिक नहीं सके थे. इस साल डीडीए द्वारा इस तरह की ये दूसरी योजना है और पहली योजना की पेशकश 2021 की शुरुआत में की गई थी. डीडीए ने अखबार में विज्ञापन देकर इस योजना की घोषणा की, जिसमें कहा गया है कि फ्लैट की बिक्री ''रियायती दामों'' पर की जा रही है. डीडीए के मुताबिक, जसोला में एचआईजी श्रेणी के एक सबसे महंगे फ्लैट की कीमत करीब 2.14 करोड़ रुपये है. डीडीए के एक अधिकारी ने बताया कि योजना के तहत आने वाले 18,335 फ्लैट द्वारका, नरेला, रोहिणी और जसोला समेत अन्य स्थानों पर हैं. यह योजना केवल ऑनलाइन जारी की गई है. योजना के तहत, एचआईजी श्रेणी के 205 फ्लैट, एमआईजी श्रेणी के 976 फ्लैट, एलआईजी श्रेणी के 11,452 फ्लैट और ईडब्ल्यूएस/जनता फ्लैट श्रेणी के 5,702 फ्लैट हैं.
ऑटो चालकों का एक वर्ग प्रशासन द्वारा प्रस्तावित मार्ग मानचित्र प्रणाली के विरूद्ध गुरुवार को यूपी के गाजियाबाद जिला मुख्यालय के सामने हड़ताल पर बैठ गया. हड़तालियों में 128 ऑटो मालिक एवं चालक शामिल हैं जो ऑटोरिक्शा चालक संघ एवं ऑटो चालक ट्रेड यूनियन का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.यूनियन के महासचिव वीरेंद्र सिंह सिरोही ने कहा कि यह हड़ताल ऑटो रिक्शा के चलने के लिए मार्ग मानचित्र तय करने के यातायात पुलिस के फैसले के विरूद्ध शुरू की गयी है. उन्होंने कहा कि यह प्रणाली स्वीकार्य नहीं है क्योंकि उनके लिए समस्याएं पैदा होंगी. यातायात पुलिस अधीक्षक रामानंद कुशवाहा ने कहा कि गाजियाबाद में 15575 ऑटो पंजीकृत हैं और सड़कों पर चल रहे हैं. उन्होंने कहा कि पहल के अनुसार उनके फिटनेस, दस्तावेज और परमिट की जांच के बाद ही मार्ग मानचित्र आवंटित किया जाएगा. उनके अनुसार सड़कों पर भीडभाड़ पर रोक लगाने के लिए यह कदम उठाया गया है.
दिल्ली उच्च न्यायालय ने मादक पदार्थ तस्करी मामले में वर्ष 2012 में गिरफ्तार व्यक्ति को जमानत प्रदान की और कहा कि अपराधी किसी तरह की दया के पात्र नहीं होते. हालांकि वह सुनवाई में देरी के कारण जेलों में बंद कैदियों की दुर्दशा को नजरअंदाज नहीं कर सकती. इस मामले में 150 किलोग्राम केटामाइन हाइड्रोक्लोरोइड जब्त की गई थी.न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद ने कहा कि तेजी से सुनवाई सुनिश्चित किए बिना किसी को निजी स्वतंत्रता से वंचित करना संविधान के अनुच्छेद 21 का उल्लंघन है. इसके साथ ही अदालत ने याचिकाकर्ता आरोपी को एक लाख रुपये के निजी मुचलके और इतनी की कीमत की दो जमानत देने पर रिहा करने का निर्देश दिया.

Tags:DELHI HIGH COURT, Delhi Meerut Expressway, Delhi news, Nitin gadkari, Omicron variant