लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबबजट 2023क्रिकेटफूडमनोरंजनवेब स्टोरीजफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency
होम / न्यूज / दिल्ली-एनसीआर /

Delhi Winter: ...तो इस बार दिल्ली में पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली सर्दी! आज के मौसम के तेवर से तो यही लगता है

Delhi Winter: ...तो इस बार दिल्ली में पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली सर्दी! आज के मौसम के तेवर से तो यही लगता है

Delhi Winter Update: भारतीय मौसम विभाग की मानें तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को इस मौसम की सबसे सर्द सुबह रही. इस दौरान दिल्ली का न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है. सुबह-सुबह न केवल लोगों ने ठिठुरन महसूस की, बल्कि धुंध की मोटी चादर से भी दिल्ली ढकी हुई दिखी. माना जा रहा है कि पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से अचानक दिल्ली-एनसीआर के तापमान में गिरावट आई है.

दिल्ली में इस मौसम की सबसे सर्द सुबह, न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस (फाइल फोटो-एएनआई)

दिल्ली में इस मौसम की सबसे सर्द सुबह, न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस (फाइल फोटो-एएनआई)

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में इस बार भयंकर सर्दी पड़ने वाली है, क्योंकि इसके संकेत अभी से ही मिलने शुरू हो गए हैं. दिल्ली में आज सुबह-सुबह जब लोगों की नींद खुली तो मौसम के बदले मिजाज को देखकर हैरान रह गए, क्योंकि आज दिल्लीवालों ने इस मौसम की सबसे सर्द सुबह का एहसास किया. अभी नवंबर खत्म होने में 12 दिनों से अधिक का समय है और जिस तरह से ठंड ने दस्तक दे दी है, उससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि इस बार दिल्ली की सर्दी अपने पुराने तेवर में ही दिखेगी, जिसके लिए यह जानी जाती है.

दरअसल, भारतीय मौसम विभाग की मानें तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को इस मौसम की सबसे सर्द सुबह रही. इस दौरान दिल्ली का न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है. सुबह-सुबह न केवल लोगों ने ठिठुरन महसूस की, बल्कि धुंध की मोटी चादर से भी दिल्ली ढकी हुई दिखी. माना जा रहा है कि पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से अचानक दिल्ली-एनसीआर के तापमान में गिरावट आई है.

Weather News: यूपी-बिहार में बढ़ेगी ठंड, दिल्ली की हवा अब भी खराब; इन राज्यों में होगी बारिश, जानें देश का मौसम

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

Honey Trap में ऐसे फंसाती थी महिला, फिर शुरू होता ब्लैकमेलिंग का खेल, दिल्ली पुलिस ने किया पर्दाफाश

बागेश्‍वर धाम वाले धीरेंद्र शास्‍त्री के समर्थन में हुई धर्म संसद में दिया गया भड़काऊ भाषण? दावा करने वाले को दिल्‍ली पुलिस का नोटिस

Delhi MCD Mayor Chunav: दिल्ली MC के मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी सदस्यों का चुनाव तीसरी बार टला

DWC की चेयरपर्सन स्वाति मालिवाल को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी का बुलावा, LG के पास फाइल 18 दिन से लंबित

आधार कार्ड 10 साल से अधिक पुराना है तो इस वजह से हो सकता है निरस्‍त, यहां जानें

ट्रेनों में वॉट्सऐप से भी मंगा सकेंगे मनपसंद खाना, रेलवे ने जारी किया नंबर

Delhi Nursery Admission 2023: दूसरे राउंड की मेरिट लिस्ट आज, जानिए कहां और कैसे करें चेक

Ghaziabad: 18 वर्ष से कम उम्र में बाइक और गाड़ी चलाने पर होगी जेल, लगेगा भारी जुर्माना

दिल्ली MCD के मेयर का चुनाव फिर अटका, अब AAP खटखटाएगी सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

Delhi Mayor Election: आम आदमी पार्टी का आरोप, 'बीजेपी आज भी मेयर चुनाव नहीं होने देगी'

दिल्ली को आखिर क्यों नहीं मिल रहा मेयर? क्या है AAP-BJP के बीच लड़ाई की असल वजह? समझें पर्दे के पीछे का खेल


हिमाचल प्रदेश-उत्तराखंड समेत पहाड़ों पर हुई बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ा दी है. यही वजह है कि शुक्रवार की सुबह दिल्ली-एनसीआर में अचानक तेज सर्दी का एहसास हुआ. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में राजधानी का पारा और गिर सकता है और ठंड में इजाफा हो सकता है. नवंबर की सर्दी इसलिए भी डराने वाली है, क्योंकि अभी पूरा दिसंबर, जनवरी और फरवरी बाकी है. जब नवंबर के मध्य में ही लोगों को सर्दी का एहसास होने लगा है, तो उम्मीद की जा सकती है कि इस बार बारिश और गर्मी की तरह सर्दी भी रिकॉर्ड तोड़ सकती है.

दिल्ली में प्रदूषण का क्या है हाल
दिल्लीवाले ठंड के साथ ही प्रदूषण का भी अटैक झेल रह हैं. दिल्ली की समग्र वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बताया कि वाणु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 275 दर्ज किया गया. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है. (इनपुट पीटीआई से भी)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Delhi news, Delhi winter, IMD forecast, Weather news

FIRST PUBLISHED : November 18, 2022, 12:57 IST
अधिक पढ़ें