लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबबजट 2023क्रिकेटफूडमनोरंजनवेब स्टोरीजफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency
होम / न्यूज / education /

Maths Tips : बच्चों की गणित से हो जाएगी दोस्ती, इस टूल से सिखाएं गिनती और जोड़ना-घटाना

Maths Tips : बच्चों की गणित से हो जाएगी दोस्ती, इस टूल से सिखाएं गिनती और जोड़ना-घटाना

Maths Tips : बच्चों को स्कूल भेजने से पहले घर पर ही उन्हें गिनती और जोड़ना-घटना सिखा सकते हैं. इसके लिए जरूरत है आपको सिर्फ एक अबेकस यानी गिनतारे की. यह आपके बच्चे के लिए काफी काम का टूल हो सकता है.


Maths Tips : जोड़ने-घटाने के लिए गिनतारे का प्रयोग प्राचीन काल से होता आया है.

Maths Tips : जोड़ने-घटाने के लिए गिनतारे का प्रयोग प्राचीन काल से होता आया है.

हाइलाइट्स

बच्चों को एक क्रिएटिव तरह से मैथ्स पढ़ाने का तरीका यह भी है की टीचर या पेरेंट्स एबेकस का इस्तेमाल कर सकते हैं.
एबेकस एक बेहतरीन उपाए हैं बच्चों की मैथ्स के दोस्ती करवाने के लिए
एबेकस में कई सारी बीट्स लगी होती हैं जिनकी मदद से बच्चों को काउंटिंग सिखाई जा सकती है.

Maths Tips : गणित एक ऐसा विषय है, जो जीवन में हमेशा काम आता है. साथ ही इसमें अच्छे नंबर मिलते हैं. लेकिन ज्यादातर बच्चे गणित से दूर भागते हैं. इसका बड़ा कारण यह है कि गणित के प्रति उनमें रुचि पैदा नहीं हो पाती. ऐसे में जरूरी है कि गणित कुछ इस तरह पढ़ाई जाए जिससे बच्चों में रुचि पैदा हो. वे गणित के सवाल को बोझ मानने की बजाए इसे एंजॉय करें. गणित पढ़ाने के तरीके को क्रिएटिव बनाने के लिए पैरेंट्स और टीचर अबेकस का इस्तेमाल कर सकते हैं. बच्चों को गणित से दोस्ती कराने के लिए अबेकस एक बेहतरीन उपाय है.

आज न्यूज 18 बता रहा है कि क्या होता है अबेकस और किस तरह इसका गणित में किया जा सकता है इस्तेमाल. आइये जानते हैं किन-किन तरह से अबेकस का इस्तेमाल करके बच्चों को मैथ्स पढ़ाया जा सकता है.

क्या होता है अबेकस ?

अबेकस को हिंदी में गिनतारा (counting frame) भी कहते हैं. इसका प्रयोग एशिया के साथ यूरोप में भी प्राचीन काल से होता आया है. इसका प्रयोग कैलकुलेशन में किया जाता रहा है. गिनतारा लकड़ी या धातु के बने एक फ्रेम की तरह होता है. इसमें लगे पतले-पतले तारों में मनके लगे होते हैं.

बच्चों को सिखा सकते हैं गिनती

अबेकस (गिनतारा) के जरिए पैरेंट्स छोटे बच्चों को गिनती सिखा सकते हैं. अबेकस में कतार से मनके लगे होते हैं. उमें से कुछ को एक तरफ से दूसरी तरफ सरका दिया जाता है. इसके बाद बच्चों को कहा जाता है कि उनकी गिनती करें. इस तरह बच्चा इस प्रोसेस को एंजॉय करता है और धीरे-धीरे गिनती सीख जाता है.

जोड़ना और घटना सिखा सकते हैं

गणित का सबसे बेसिक है गिनती और जोड़ना-घटना. अबेकस की मदद से बच्चों को जोड़ना-घटना भी सिखा सकते हैं. रंगबिरंगे मनकों को कम या ज्यादा करके बच्चों को जोड़ना-घटना सिखा सकते हैं. इस प्रक्रिया में बच्चे का मन लगेगा और वह जोड़ना-घटाना भी सीख जाएगा.

ये भी पढ़ें 

ये भी पढ़ें- सरकारी स्कूल में छात्रों से टॉयलेट साफ कराने का वीडियो वायरल, बच्चे बोले-टीचर करवाती हैंये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के 2357 सरकारी स्कूलों में नहीं हैं शिक्षक, 8307 में सिर्फ एक मास्टर साहब

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Career, Education, Maths genius

FIRST PUBLISHED : December 04, 2022, 06:36 IST
अधिक पढ़ें