Home / News / education /

Mumbai School Reopening: मुंबई में आज से खुल रहे हैं स्कूल, इन गाइडलाइंस का करना होगा पालन

Mumbai School Reopening: मुंबई में आज से खुल रहे हैं स्कूल, इन गाइडलाइंस का करना होगा पालन

Mumbai School Reopening: मुंबई में आज से खुल रहे हैं स्कूल

Mumbai School Reopening: मुंबई में आज से खुल रहे हैं स्कूल

Mumbai School Reopening: मुंबई के स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाओं के साथ ऑनलाइन कक्षाएं भी संचालित की जाएंगी. ऐसे में स्कूल जाना अनिवार्य नहीं रहेगा. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए स्कूलों को खोलने से पहले कोरोना गाइडलाइन (Corona Guidelines) जारी की गई हैं. सभी छात्रों और शिक्षकों के लिए इनका पालन करना अनिवार्य है.

नई दिल्ली. Mumbai School Reopening: मुंबई के स्कूल, बढ़ते COVID-19 मामलों के कारण बंद होने के बाद आज यानी 24 जनवरी से सभी कक्षाओं के लिए फिर से खुलेंगे. महाराष्ट्र की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने 20 जनवरी को राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की थी, लेकिन अंतिम फैसला जिला अधिकारियों के हाथ में था. इसके बाद, बृहन्मुंबई नगर निगम, बीएमसी ने मुंबई स्कूल को फिर से खोलने के दिशानिर्देश जारी किए हैं.

खास बात यह है कि ऑफलाइन कक्षाओं के साथ ऑनलाइन कक्षाएं भी संचालित की जाएंगी. ऐसे में स्कूल जाना अनिवार्य नहीं रहेगा. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए स्कूलों को खोलने से पहले कोरोना गाइडलाइन (Corona Guidelines) जारी की गई हैं. सभी छात्रों और शिक्षकों के लिए इनका पालन करना अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें-HPPSC Recruitment 2022: ग्रेजुएशन पास के लिए नायब तहसीलदार बनने का मौका, जल्द करें आवेदनUKSSSC Police Constable Recruitment 2022: उत्तराखंड पुलिस में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 12वीं पास करें आवेदन, 67000 से अधिक होगी सैलरी


Mumbai School Reopening: इन गाइडलाइंन का करना होगा पालन

  • छात्रों के लिए स्कूल जाना अनिवार्य नहीं है. अगर किसी छात्र या उसके माता-पिता को लगता है कि कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है तो वह ऑनलाइन माध्यम से ही कक्षाओं से जुड़ सकता है.
  • शारीरिक तौर पर कक्षाओं के लिए स्कूल परिसर में पहुंचने वाले छात्रों को मुंह पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा और उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.
  • स्कूल परिसर में आने वाले छात्रों को अपने माता-पिता द्वारा लिखित ‘सहमति पत्र’ लाना होगा और स्कूलों को फिर से खोलने से पहले इन पत्रों को स्कूलों में जमा करना होगा. बिना इसके स्कूल में एंट्री नहीं मिलेगी.
  • शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को स्कूलों को फिर से खोलने के लिए होने वाली तैयारियों के मद्देनजर सभी बातों को ध्यान रखना होगा. ये कर्मचारी सभी तैयारियां पूरी करेंगे और उन्हें इन कार्यों के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करना होगा.
  • मुंबई के सभी स्कूलों को न केवल फिर से खोलने से पहले, बल्कि स्कूल संचालन के दौरान भी नियमित अंतराल पर स्कूल परिसर में साफ-सफाई पर ध्यान देना होगा.
  • बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान लागू रहना चाहिए. बीएमसी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले स्कूलों के छात्रों को टीकाकरण सुनिश्चित करना होगा.

Tags:School education, School reopen in Maharashtra, School reopening